आपको भी कब्ज करता है परेशान? – कब्ज के लिए रामबाण घरेलु नुस्खे

दोस्तों कब्ज की समस्या है यानी के पेट में खुश्की होना , कब्ज की समस्या के रहते कई बार हमें पेट दुखने जैसी बीमारी का सामना भी करना पड़ जाता है । कब्ज से ग्रसित होने पर धीरे-धीरे हमारे शरीर में कई प्रकार के रोग अपना घर बनाने लगते हैं व हमारा किसी भी कार्य में मन नहीं लगता है क्योंकि हमारे पूरे शरीर का संचालन हमारे पेट पर निर्भर करता है । अतः यदि पेट ही खराब होगा तो हमारे दैनिक चर्या के सारे कार्य अस्त-व्यस्त हो जाएंगे  ।

कब्ज की समस्या कोई इतनी साधारण समस्या भी नहीं है आजकल ज्यादातर लोग कब्ज की समस्या से ग्रसित रहते हैं ।

कब्ज होने के कारण

  • रात को देर तक जाग कर कार्य करना सुबह देर से उठनाशारीरिक श्रम न करना
  • एक ही जगह बैठकर बहुत देर तक कार्य करना
  • जंक फूड व तले भुने भोजन का सेवन करना
  • उचित मात्रा में पानी ना पीना
  • नियमित समय पर आहार न लेना
  •  एलोपैथिक दवाइयों के सेवन से

दोस्तों यदि आप कई प्रयास करने के बाद भी कब्ज की समस्या से छुटकारा नहीं ले पा रहे हैं तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में कुछ ऐसे विशेष उपायों के बारे में बताएंगे जिनका उपयोग आप अपने दैनिक जीवन में नियमित करके कब्ज की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं –

ये भी पढ़ें:   डायबिटीज में लाभदायक है काला जीरा - कोलेस्ट्रॉल लेवल को रखता है कम - काला जीरा के 10 फायदे

1- सुबह उठकर सदैव गुनगुने पानी का सेवन करें कभी भी सुबह उठकर चाय कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए आप चाहे तो गुनगुने पानी में नींबू की कुछ बूंदें व एक चम्मच शहद मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं यह एक बहुत ही असरदार नुस्खा है ।

2-दोस्तों सुबह जितना हो सके उतना अधिक से अधिक पानी पीने की कोशिश कीजिए व दिन भर में कम से कम 5 लीटर पानी अवश्य पीजिए

3- भोजन में हाई फाइबर युक्त पदार्थों को सम्मिलित कीजिए फाइबर युक्त पदार्थ पचने में आसान होते हैं व यह हमारे शरीर को कब्ज से छुटकारा भी दिलाते हैं ।

4- दिन में एक बार जूस का सेवन अवश्य कीजिए संतरे मौसमी सेब अंगूर पालक आंवला आदि किसी भी फल के जूस का सेवन कीजिए यह कब्ज की परेशानी से निजात दिलाने में अति आवश्यक है ।

ये भी पढ़ें:   HOMEMADE Onion Hair Oil - बालों की अनेक समस्याओं का एक घरेलू उपाय - प्याज का तेल​

5- नियमित रूप से दिन में एक बार पपीते का सेवन अवश्य कीजिए जी हां दोस्तों पपीता एक ऐसा फल है जो कि हमारे शरीर से विषैले टॉक्सिंस को निकालकर हमें बहुत ही अच्छा पाचन तंत्र प्रदान करता है अतः दिन में एक बार सलाद के रूप में पपीते का सेवन अवश्य ही कीजिए

6- कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी से दो चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन कीजिए दोस्तों एक बात हमेशा याद रखिए कि इस चूर्ण का सेवन लगातार करते रहिए जब तक कि आपकी कब्ज की समस्या ठीक ना हो जाए

7- अपने आहार को सीमित कीजिए सुबह नाश्ते में दलिये  का प्रयोग अवश्य कीजिए शाम के समय कभी भी गरिष्ठ व तले भुने भोजन का प्रयोग नहीं करना चाहिए रात में आपकी पाचन प्रक्रिया धीमी होने लग जाती है अतः खाना पचने में आपको समस्या हो सकती है जिसके परिणाम स्वरुप कब्ज की समस्या हो जाती है

ये भी पढ़ें:   उच्च रक्तचाप की समस्या-High Blood Pressure.

8- जितना अधिक हो सके बैठकर काम करने की बजाए चलने की कोशिश कीजिए दिन भर में कम से कम 2 से 3 किलोमीटर की वॉक अवश्य कीजिए

9- योग व  एक्सरसाइज को अपने दिनचर्या में अवश्य सम्मिलित कीजिए अपनी दिनचर्या से 30 मिनट निकाल कर अपने शरीर को अवश्य दीजिए आप चाहे तो कपालभाति व अनुलोम विलोम प्रणायाम को भी कर सकते हैं यह हमारे पाचन तंत्र को सुधारने का कार्य बखूबी करते हैं ।

10-   5 से 6 मुनक्खो को दूध में पकाकर इस दूध का सेवन कीजिए मैं ऊपर से मुनक्खो को चबा कर खा लीजिए यह हमारे पाचन तंत्र को सुधारने का कार्य करते हैं इसकी नियमित प्रयोग से हमें कब्ज से छुटकारा मिलता है ।

तो दोस्तों इन नुस्खों को अपने दैनिक जीवन में प्रयोग में लाइये तथा कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा पाइए ।यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए ।

Also Read-