चश्मे से छुटकारा चाहते हैं तो यह जरुर पढे – आयुर्वेदिक उपचार आँखों की रौशनी तेज करने के लिए

Spread the love

आंखों की रोशनी तेज करने के उपाय – आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे जिनका प्रयोग करके आप अपने आंखों की रोशनी ( eyesight increase tips ) बढ़ा सकते हैं व स्वस्थ बना सकते हैं |

आंखों की रोशनी कमजोर होने के कई कारण होते हैं जैसे – 

  • आनुवांशिकता व कम रोशनी में पढ़ाई करना
  • आंखों की साफ सफाई पर  ध्यान ना देना
  • अत्यधिक तनावग्रस्त रहना
  • टीवी व कंप्यूटर आदि पर  अधिक समय व्यतीत करना
  • आंखों से लगातार अधिक देर तक काम करना आदि

आंखों की रोशनी कम होने पर  हमें कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं ।आंखों की रोशनी अधिक घटने पर  कई बार हमें धुंधला दिखाई देने लग जाता है । यह अत्यंत गंभीर समस्या तक हो सकती है अतः अपनी आंखों का विशेष रुप से ध्यान रखना चाहिए क्योंकि आंखे हमारे शरीर का एक विशेष अंग मानी जाती हैं ।

Also Read:   इन 7 फलों के छिलकों से पाएं गोरी और दमकती त्‍वचा

आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे जिनका प्रयोग करके आप अपने आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं व स्वस्थ बना सकते हैं –

  • पहले तो अपनी आंखों की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए रोज सुबह उठकर अपनी आंखों को झपकी मारकर साफ करना चाहिए
  • आंखों पर  झपकि मारने के लिए हमेशा स्वच्छ पानी का ही प्रयोग करना चाहिए आप चाहे तो त्रिफला अथवा गुलाब जल वाले पानी से भी आंखों को साफ कर सकते हैं यह आंखों के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं ।
  • अपने खाने पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए खाने में हमेशा पोषक तत्वों से युक्त भोजन ही ग्रहण करना चाहिए अपने भोजन में विटामिन ए विटामिन सी विटामिन इ आदि विटामिंस को सम्मिलित कीजिए
  • 8 घंटे की पर्याप्त नींद अवश्य लेनी चाहिए इससे आपकी आंखों को आराम मिलता है । लगातार टीवी अथवा कंप्यूटर पर वर्क नहीं करना चाहिए थोड़ी थोड़ी देर बाद अपनी आंखों को पर्याप्त आराम देना आवश्यक होता है ।

घरेलु उपचार आँखों की रौशनी तेज करने के लिए

1- सौंफ बादाम मिश्री का मिश्रण – Grow Health of Your Eyes by this Remedy 

सौंफ बादाम मिश्री को बराबर मात्रा में पीसकर रख लीजिए रोज रात को एक चम्मच गर्म दूध में मिलाकर इसका सेवन कीजिए यह आंखो की रोशनी बढ़ाने का अत्यंत असरदार नुस्खा माना जाता है ।

Also Read:   मोटापा कम करने का तरीका - सुबह उठने के बाद व रात में सोने से पहले 5 मिनट ऐसा करें

2- काली मिर्च का चूर्ण और घी व मिश्री का सेवन  – Home Remedies for Eye Sight

काली मिर्च का चूर्ण और घी व मिश्री को मिलाकर इसका सेवन प्रतिदिन करना चाहिए ।  इसके सेवन से मस्तिष्क को ताकत मिलती है व हमारे आंखों की रोशनी तेज होती है ।

3-  बदाम की चटनी – Use Almond 

तीन से चार बादाम को रात भर भिगोकर रख दीजिए सुबह उसका छिलका उतार कर उसे पीस लीजिए , अब इस पीसी हुई बदाम की चटनी को दूध में मिलाकर इसका सेवन कीजिए ऐसा प्रतिदिन करने से धीरे-धीरे आंखों की रोशनी बढ़ने लग जाती है ।

4- सेब (Apple) के रस का सेवन और सेब का मुरब्बा 

सेब आंखों के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है । हमें प्रतिदिन सेब का सेवन अवश्य करना चाहिए आप चाहे तो सेब के रस का सेवन भी कर सकते हैं अन्यथा सेब का एक चम्मच मुरब्बा खाकर ऊपर से एक ग्लास दूध का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए  । ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ने लग जाती है ।

5- सुबह ओस में घास में पैर घूमना – Walking on Grass Early Morning 

प्रतिदिन सुबह सुबह ओस पड़ी घास में नंगे पैर घूमना चाहिए । ऐसा करने से आंखों में होने वाले हर प्रकार के रोग से आराम मिलता है व हमारे आंखों की रोशनी भी तेज होती है ।

Also Read:   कैसे पता करे की किडनी ख़राब है या नहीं ? Symptoms of Kidney Problems and Disease

6- आंखों को पानी से साफ़ करना  – Clean your Eyes by Water

प्रतिदिन सुबह सुबह मुंह में पानी भरकर आंखों पर पानी से छीटे  मारनी चाहिए । यह आंखों की रोशनी तेज करने का एक उत्तम व्यायाम माना जाता है ।

7- गाजर का सेवन  – Use Carrot 

गाजर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है । अतः प्रतिदिन गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए पपीते को भी विटामिन ए का उत्तम स्रोत माना जाता है । प्रतिदिन पपीता खाने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है ।

8- पाँव में सरसों के तेल से मालिश – Sarso ke tel ki Malish

रोज रात को सोने से पहले अपने पांव की सरसों के तेल से मालिश करनी चाहिए । सरसों के गुनगुने तेल से पांव की मालिश करने से मस्तिष्क को बल प्रदान होता है व हमारे आंखों की रोशनी तेज होती है ।

9 – ताजे फल व सब्जियों का सेवन – Fresh Fruits and Vegetables 

ताजे फल व सब्जियों का सेवन अवश्य करना चाहिए । ताजे फल और सब्जियां हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का कार्य करती हैं ।

10 – आंखों के व्यायाम – Exercise for Eyes

नियमित रूप से आंखों के व्यायाम कीजिए आंखों का व्यायाम नियमित रूप से करने पर आंखों की रोशनी तीव्र होती है व आंखों के चारों तरफ होने वाले काले घेरो से छुटकारा मिलता है ।

तो दोस्तों इन नुस्खों को अपने दैनिक जीवन में अपनाये  स्वस्थ आंखों का लाभ उठाइए, यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए  ।


Spread the love