नीम (Neem) के 10 चमत्कारी फायदे – 100 प्रकार के रोगों से आसानी से छुटकारा – Neem ke Fayde Hindi me

Neem ke Fayde Hindi me – दोस्तों वैसे तो नीम भारतवर्ष में पाए जाने  वाले सामान्यतः पौधों में से एक है परंतु क्या आप सभी लोग यह जानते हैं कि नीम कई प्रकार की औषधियों वाले गुणों से भरपूर होता है । न जाने  यह कितने प्रकार से हमारे स्वास्थ्य के लिए उपयोगी साबित होता है।

यदि आपको इसके बारे में नहीं पता है तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार सामान्यतः पाया जाने वाला नीम का पेड़, इसके पत्ते, इसकी छाल, इसके फल आदि हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने लाभदायक होते हैं –

Neem ke Fayde Hindi me – नीम  के 10 चमत्कारी फायदे

neem ke fayde hindi me
neem ke fayde hindi me

१-  नीम का प्रयोग से घरेलू औषधियां 

नीम का प्रयोग ना केवल हम अपने घर में घरेलू औषधियां (Home Remedies) बनाने के लिए करते हैं परंतु क्या आप लोग जानते हैं । इसका प्रयोग कंपनियों द्वारा अंग्रेजी दवाइयां टूथपेस्ट तेल आदि चीजों को बनाने में भी किया जाता है । जी हां दोस्तों विदेशी व देशी कंपनियां नीम का प्रयोग दवाइयों में मुख्य रूप से करती हैं ।

२-  एंटीबैक्टीरियल एंटी एलर्जी आदि गुण

नीम में एंटीबैक्टीरियल एंटी एलर्जी आदि गुण पाए जाते हैं । इन गुणों की वजह से ही यह घाव, चोट, दाद, खुजली आदि को ठीक करने में लाभकारी साबित होता है ।

३-मलेरिया और त्वचा संबंधित रोगों (Skin Related Problems) को दूर करने में

नीम पर मिलने वाली छाल का प्रयोग मुख्यतः मलेरिया और त्वचा संबंधित रोगों (Skin Related Problems) को दूर करने के लिए किया जाता है । जी हां दोस्तों ने नीम से मिलने वाली छाल भी अत्यंत उपयोगी मानी जाती है ।

Also Read:   आँखों के डार्क सर्कल हटाएँ Home Remedies For Dark Circles | Beauty Tips In Hindi

४- शक्ति को बढ़ाने और मियादी जैसे रोगों में फायदा – Memory 

नीम के तने व  इसकी जड़ व  छाल और कच्चे फलों में शक्ति को बढ़ाने और मियादी जैसे रोगों से लड़ने का गुण पाया जाता है ।

५-  नीम की दातुन का प्रयोग – Neem ki Datun

आज भी भारतवर्ष में कई ग्रामीण इलाकों में नीम की दातुन का प्रयोग दांतों की सफाई के लिए किया जाता है । नीम का प्रयोग कई प्रकार के टूथपेस्ट में कंपनियों द्वारा किया जाता है।  यह मुंह से जुड़ी हर प्रकार की समस्याओं को दूर  करने में सहायक सिद्ध होता है । इसके प्रयोग से दातों का दर्द, मसूड़ों की सूजन ,मुंह की दुर्गंध आदि आसानी से दूर  हो जाते हैं ।

६- त्वचा संबंधित रोग से वचाब – Skin Related Issues 

 स्नान से पहले नीम के कुछ पत्ते डाल दीजिए कुछ समय पश्चात इस पानी से स्नान कीजिए।  ऐसा नियमित रूप से करने पर आप त्वचा संबंधित हर प्रकार के रोग से बच सकते हैं ।

७- कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से भी रोक देता है – Cancer 

दोस्तों वैसे तो नीम का स्वाद अत्यधिक कड़वा होता है परंतु इसके गुणों के कारण इसका सेवन अत्यधिक आवश्यक होता है। ऐसा माना जाता है नीम के कोमल पत्तो ं का यदि आप सुबह शाम गोलियां बनाकर सेवन करते हैं तो यह कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से भी रोक देता है ।

८- डायबिटीज को रोकता है – Helpful in Diabetes 

नीम के रस का नियमित सेवन करने से डायबिटीज जैसी बीमारी (Diabetes) से लड़ने में भी आसानी हो जाती है । यह डायबिटीज के वायरस को बढ़ने से रोकता है और शरीर में इंसुलिन पैदा करता है ।

Also Read:   मोटापा घटाने के 10 आसान घरेलू उपाय - 10 Easy Home Remedies to Reduce Obesity

९- मच्छर दूर  करने के लिये – Stay Away from Mosquitoes

आज भी कई जगह पर नीम के सूखे पत्तो ं को इकट्ठा करके शाम के समय मच्छर दूर  करने के लिये  जलाया जाता है। आज कल विदेशी व देशी कंपनियां मच्छर भगाने वाले लिक्विड में नीम का प्रयो ग करती हैं।

१०- त्वचा की सभी परेशानियो से छुटकारा  – Acnes and pimples 

यदि आप त्वचा में होने वाले किसी भी प्रकार के रोग जैसे मुहांसे कील व दाग  से परेशान है तब आपको नीम के पत्तो को चबा-चबा  कर इनका सेवन अवश्य करना चाहिये । ये अत्यधिक कडवे  जरुर  होते  है परंतु त्वचा की सभी परेशानियो को आसानी से दूर कर देते  हैं।

तो दोस्तों आपने देखा कि किस प्रकार नीम हमारे स्वास्थ्य को बढ़ाने में हमारी मदद करता है ।
नीम के बारे में तो यह तक कहा गया है कि एक नीम सौ हकीम के बराबर होता है इसका अर्थ है कि एक अकेले नीम के प्रयोग से ही 100 प्रकार के रोगों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है ।

दोस्तों यदि आपको हमारा यह Neem ke Fayde Hindi me आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए  ।

Also Read-

All the tips on this website are strictly informational. This site doesn't provide any type of medical advice. Please Consult with your doctor or other health care provider before using any remedies or health tips.
Protected by Copyscape
error: Content is protected !!