इन 7 तरीकों से आप भी कर सकते हैं एक माह में मोटापा कम, बस रोज करें 20 मिनट कसरत

आज के समय में एक भारी संख्या में ऐसे लोग मौजूद हैं जो बढ़ते वजन से परेशान हैं। भागदौड़ बरी जिंदगी, अनियमित खानपान और तनाव भरे जीवन में वजन बढ़ना आम बात हो गई है। लोगों का लाइफस्टाइल इतना पैक है कि वजन घटाने के लिए उन्हें सिर्फ जिम ही एकमात्र सहारा दिखता है। जबकि ऐसा नही है। हम नियमित व्यायाम और अपने खानपान में बदलाव करके भी वजन संतुलित कर सकते है।

नियमित व्यायम अपनाएं –  Daily do Yoga

रोजाना केवल 20 मिनट का व्यायाम करने से वजन तेजी से घटता है साथ ही शरीर में चिस्ती-फुर्ती भी बनाए रखता है। नियमित व्यायाम दिमाग के कई हिस्सो को सक्रिय करने में भी लाभदायक होता है।

दिनचर्या में ग्रीन-टी को जोड़े -Drink Green Tea

मोटापा कम करने के लिए नियमित व्यायाम के अलावा अपने खान-पान पर भी ध्यान देना जरुरी है। पेट की चर्बी कम करने और वजन घटाने के लिए ग्रीन टी सबसे आसान और जूरदस्त उपाय माना जाता है। दिन में 2-3 बार ग्रीन टी पीने से बजन कम होता है।

नाश्ते में फलों को करें शामिल -Eat fruit

अपने नाश्ते में फलों को प्राथमिकता दे। फलों में खासतौर पर पपीता का सुबह सेवन करने से वजन तेजी से घटता है। फलों के साथ फ्रूट सलाद, जूस, दही आदि का भी प्रयोग करें।

ओट्स और कॉनफ्लेक्स वजन घटाने में मददगार -Dily eat oats

अपनी दिनचर्या में ओट्स और कॉर्नफेक्स् को भी शामिल करें साझ ही इसे खाते वक्त उसमें कटे हुए फलों का प्रयोग करना काफी सेहतमंद होता है।

तीन बार खाना- Eat three times

अपनी डाइट में एक बार में एक साथ ज्यादा खाना खाने के बजाए टुकड़ों में खाना बेहतर होगा। सुबह का जरुर करें और कम से कम दिन में तीन बार खाने की आदत डाले। एक भी समय का खाना छोड़ना, गले कुछ समय में आपकी भूख को बढ़ाकर आपको अधिक खाने के लिए फ्रेरित करता है, एसलिए कुछ भी स्किप न करें ।

Also Read:   10 Minutes a Day for a Super Flat Stomach and a Slim Waist

हेल्दी फूड पहले लें -Eat healthy food

जब भी आप खाना खाने बैठे, शुरुआत सबसे पहले हेल्दी चीजों से करें, जैसे- सलाद, दही, रायता, अंकुरित अनाज। उसके बाद बाकी चीजों की तरफ ध्यान दें। ऐसा करने से आपका आधा पेट हेल्दी चीजों से भर जाएगा, और शरीर में कैलोरा की मात्रा भी कम पहुचेगी।

बाहर के खाने पर नियंत्रण -Don’t eat unhealthy food

वजन करने के लिए सबसे जरुरी है कि बाहर के खाने पर नियंत्रण रखें क्योकि बाहर के खाने में कैलोरी बहुत ज्यादा होती है, जो आपके वजन को बहुत जल्दी बढ़ाती है। इसलिए बाहर के खाने को नज़रअंदाज़ करें।

Also Read-

All the tips on this website are strictly informational. This site doesn't provide any type of medical advice. Please Consult with your doctor or other health care provider before using any remedies or health tips.
Protected by Copyscape
error: Content is protected !!