सावधान – ये खराब आदतें बढ़ा सकती हैं मोटापा

आज हम आपको बताते हैं कि वो कौन सी आदत है जिससे आपका मोटापा बढ़ता है। और आपका वजन तेज़ी के साथ बढ़ने लगता है। मोटापा होने के एक नहीं बल्कि बहुत से कारण होते हैं। आज हर इंसान इस परेशानी का सामना कर रहा है।

मोटापा बढ़ने के कारण होते हैं ज़्यादा खाना, घर का खाना ना खा कर बाहर का junk food खाना। दुनिया में हर तीसरा इंसान मोटापे से परेशान होता है।

आप कहीं भी नज़र घुमा कर देखो वजन हटाने के कई सलाह व tips वह , news , online video, websites आदि आपको मोटापा कम करने में मदद करते हैं।

  • मोटापा कम करने के लिए TV और internet पर मोटापे को कम करने की दवाएं बेची जा रही हैं।
  • मोटापा बढना हमारे शरीर के लिए ज़रा सा भी फायदेमंद नहीं होता ये सिर्फ और सिर्फ हमारे शरीर को नुक़सान पहुंचाता है।
ये भी पढ़ें:   इन आदतों के कारण हो रहा हैं ब्रेन डैमेज

बढ़ते वजन के साथ हमारी कार्य शक्ति भी धीरे धीरे कम हो जाती हैं। शरीर का ज़्यादा वज़न हमको बैठने और चलने में काफी दिक्कत देता है। मोटापे के शिकार लोग तेजी के साथ दोगुना बढ़ रहे हैं।

मां के गर्भ से मोटापा नहीं मिलता बल्कि यह हमको हमारी खुद की खराब जीवनशैली वा ख़राब आदतों से मिलता है। जिससे सिर्फ और सिर्फ हमारे शरीर को नुक़सान पहुंच रहा है। और हमारा स्वास्थ खराब होता है।

मोटापे के कारण ( Due to obesity)

मोटापे की बात करे तो बात आती है pregnancy की। pregnancy के time महिलाओं का बहुत ज़्यादा ख्याल रखना होता है। क्योकि मां के पेट में पल रहे बच्चे के लिए बहुत ज़रूरी है और मां 1 साल तक कोई भी काम नहीं करती। जिसके कारण उसका वजन ख़राब तरह सेबढ़ता है।

  • जरूरत से ज्यादा soft drinks भी पीना आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक प्रभाव डालता है। soft drinks का सेवन आप बहुत ज़्यादा कर रहे हैं तो ये मोटापे का मुख्य कारण होता है आपको अपनी इस आदत पर रोक लगानी चाहिए।
  • Breakfast में junkfood खाना आपके स्वास्थ को नुक़सान देता है और शरीर के मोटापे को बढ़ा देता है |
  • हमेशा healthy नाश्ता करें जिससे आपको अच्छी body के साथ कार्य के लिए शक्ति प्रदान करें।
  • सबसे बड़ी ख़राब आदत होती हैं हमेशा junkfood का सेवन करना। हमको हमेशा junkfood से दूर रहना चाहिए।
ये भी पढ़ें:   मोटापा कम करने के लिए करे 5 योग आसन

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी यह पोस्ट ज़रूर पसंद आई होगी।आप मेरी इस पोस्ट को शेयर और लाइक करें।

Please share this post ☝️📝👍

Also Read-