सर्दियों में शकरकंद खाने के 10 फायदे हो सकते है – शकरकंद के 10 फायदे

Spread the love

Sweet potato यानी शकरकंद सर्दियों के मौसम में खाने का मजा दो गुना हो जाता है। यह जितना Tasty होता है उतना ही फायदेमंद भी होता है। यह आप बाजारों में आराम से मिल जाता है अपने सुना होगा के कई लोग इसके बेहद शौक़ीन होते है।

शकरकंद खाने के fayde

लेकिन आपको इसके फायदे के बारे में भी पता होना चाहिए है इसके फायदे के बारे में आपो बताते है। 3 प्रकार के होते है-

सफ़ेद , गुलाबी, लाल पर तीनो के अपने अपने बेहद फायदे होते है। यह दिखने में आलू की तरह होता है तो चलिए बिना आपका time waist करते हुए इसके फायदे के बारे में बताते हैI

1. इसको खाने वाले व्यक्ति बेहद मजबूत होते है। और दिमाग को भी मजबूत रखता है। याददाश्त तेज रखता है।

2. बहुत सी बीमारियों में लड़ने में मदद मिलती है फिर चाहे cancer हो या heart की problem में दवा का काम करता है diabetes में लाभकारी होता है।

Also Read:   अदरक के 10 फायदे - अदरक के चमत्कारी औषधीय गुण - Health Benefits of Ginger in Hindi

3. शकरकंद में potassium fibber vitamin जैसे तत्व पाए जाते है। जो हमारे शरीर को active बनाने में help करता है। और fit भी रखता है।

4. शकरकंद खाने वाले व्यक्ति लम्बे समय तक जवान रहते है और उनके skin पर झुर्रिया जल्दी नहीं पड़ती है।

5. यह खाने से वजन भी काम होता है। क्योकि इसमें fibber रहता है इसलिए हमें लम्बे समय तक भूक नहीं लगती है और ज्यादा भोजन नहीं खाते है। ज्यादा भोजन करने से वजन बढ़ता है

6. शकरकंद खाने से पाचनतंत्र मजबूत रहता है। जिससे की बवासीर जैसी बीमारियों से मुक्त रहेंगे। चाहे खुनी हो या बादी।

7. शकरकंद में भरपूर आयरन की मात्रा अधिक होती है। जिस वजह से शरीर की ताकत बनी रहती है और यह खाने में मजा भी आता है।

Also Read:   कच्ची हल्दी के 10 घरेलू आयुर्वेदिक टिप्स - Health Tips of Turmeric

8. यह पेट और आंत के बारे में बेहद फायदा करता है।

9. यह खाने से शरीर को गरम रखता है। और ठण्ड से बचाता है। सर्दिया भी नहीं लगने देता है और तो और शकरकंद की पूड़ी बना कर खाने से पेट में ऊर्जा का स्रोत बढ़ता है।

10. यह खाने से घटिया जोड़ के दर्द हाथ पैर के ऐठन जैसे कई रोग से मुक्त करता है। और आराम मिलता है। acidity like problem को दूर रखता है।

मैं उम्मीद करती हूं कि आपको शकरकंद खाने के फायदे वाला यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।

Also Read:   यम हरिमुद्रा से दूर होगी कमजोरी - Health Benefit of Yam Harimudra Yoga

Search Terms – शकरकंद खाने से नुकसान,शकरकंद कैसे खाएं,प्रेगनेंसी में शकरकंद खाने के फायदे,शकरकंद के पकवान,शकरकंद की सब्जी,शकरकंद की तासीर कैसी होती है,शकरकंद की खेती,शकरकंद की रेसिपी


Spread the love