मौसंबी (मौसमी) जूस पीने के ऐसे 10 फायदे अपने कभी नही सुना होगा

गर्मियो के दिनों मे सबसे ज्यादा बिकने वाला Juice मौसंबी बहुत ही फायदेमन्द होता है हमारे Health के लिए इसका Test भी संतरे की तरह Sour sweet होते है। क्योंकि मौसंबी मे Fibber के गुण होते है जो हमारी Health के लिए बहुत ही फायदेमन्द होते है। तो चलिए हम आपको मौसंबी के कुछ Healthy फायदे के बारे मे बताते है जिसे आप जानकर हैरान रह जाएंगे।

मौसंबी (मौसमी) जूस पीने के 10 फायदे – (10 benefits of drinking seasonal juice)

  1. Daily मौसंबी का Juice पीने से हमारी भूख बढ़ती है, और हमारा Blood भी साफ होता है।
  2. मौसंबी का Juice Blood Pressure Control करता है और वजन घटने मे भी मदद करता है आप मौसंबी के Juice के साथ एक ग्लास गर्म पानी मे एक चम्मच शहद मिलाकर पिये फायदा मिलेगा।
  3. Doctor अक्सर बीमारी मे मौसंबी का Juice पीने की सलाह देते है क्योंकि मौसंबी मे anty Oxidant की मात्रा भरपूर्ण होती है जो बीमारी से लड़ने मे मदद करता है। इस Juice को बीमारी मे पीने से कोई भी Infection नही होता है।
  4. Diabetes के मरीजो को Daily सुबह मौसंबी के Juice के साथ शहद और आंवला का रस खाली पेट पीना चाहिए। जिससे Blood Sugar Level Control मे रहता है।
  5. Pregnancy मे मौसंबी का Juice पीना बहुत ही फायदेमन्द होता है क्योंकि मौसम्बी मे Calcium की मात्रा बहुत अधिक होती है।
  6. Daily मौसंबी का Juice पीने से हमारे शरीर की दिन भर की थकान दूर होती है और नींद भी बहुत अच्छी आती है।
  7. मौसंबी मे Vitamins और Healthy तत्वों से भरपूर्ण होता है मौसंबी का Juice पीने से बालो का झड़ना कम हो जाता है और हमारे बाल Shiny दिखने लगते है।
  8. मौसंबी का Juice सर्दी जुकाम मे पीने से बहुत आराम मिलता है, मौसंबी के Juice मे एक चम्मच अदरक का रस और एक चुटकी नमक डालकर पीये।
  9. मौसंबी के Juice पीने से Digestive System ठीक होता है और Constipation जैसी Problem नही होती है।
  10. सांस और अस्थमा के बीमारियों मे मौसंबी के Juice मे जीरा और सोड का पाउडर मिलाकर पीये बहुत फायदा होगा।
ये भी पढ़ें:   सर्दियों में शकरकंद खाने के 10 फायदे हो सकते है - शकरकंद के 10 फायदे

मैं उम्मीद करती हूं कि आपको मौसंबी खाने के फायदे वाला यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।

Search Terms – मौसमी का जूस कब लेना चाहिए,खाली पेट मौसमी का जूस पी सकते हैं,खाली पेट जूस पीने के फायदे,अनार का जूस पीने के फायदे,मौसमी का जूस कब पीना चाहिए,शुगर में मौसमी का जूस,मौसमी का जूस बनाने की विधि,मौसमी के छिलके के फायदे,मौसमी जूस के फायदे और नुकसान,मौसमी जूस मशीन प्राइस,मौसमी जूस के फायदे इन हिंदी,मौसमी जूस के फायदे,मौसमी जूस पीने के फायदे,मौसमी जूस बनाने की विधि,मौसमी का जूस बनाने की विधि,मौसमी का जूस कब पीना चाहिए,बुखार में मौसमी का जूस पीना चाहिए,मौसमी का जूस पीने के फायदे,मौसमी का जूस कैसे बनाया जाता है
कृपया आप सभी लोग हमारे पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक कमेंट और शेयर करें ताकि हमें मनोबल मिल सके और हम आपके लिए और भी अच्छी अच्छी पोस्ट लेकर आ सके | 😊 नीचे facebook के नीले रंग के लाइक बटन को जरुर दबाएँ , धन्यवाद 🙏
ये भी पढ़ें:   दालचीनी के उपयोग से मोटापा दूर करने का सबसे असरदार नुस्खा
Also Read-