गुलाब के 10 बेहतरीन फायदे – Health Benefit of Roses – जरुर पढ़ें

दोस्तों गुलाब का पेड़ प्रायः सभी घरों में आसानी से पाया जाता है गुलाब का फूल अत्यधिक सुंदर होता है अतः सभी इसको अपनी फुलवारी में लगाना पसंद करते हैं आजकल तो बाजारों में कई प्रकार के कई रंगों के गुलाबी आसानी से पाए जाते हैं परंतु मुख्य गुलाबी रंग के गुलाब को ही माना जाता है ।

गुलाब के फायदे
गुलाब के फायदे

आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको गुलाब से होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा

१- गुलाब के फूल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी की मात्रा उपलब्ध होती है अतः यदि विटामिन सी की पूर्ति अपने शरीर में करना चाहते हैं तो गुलाब के फूल से निकले हुए रस का सेवन प्रतिदिन कीजिए

२- गुलाब से बनने वाले गुलाब जल के उपयोगो से तो आप सभी भली-भांति ही परिचित हैं यह कई प्रकार के स्वास्थ्य उपयोगों में कार्य में लाया जाता है ।

३- गुलाब से बनने वाले शरबत का सेवन करने से शरीर को शीतलता व शक्ति प्रदान होती है ।

४- गुलाब से बनने वाले गुलकंद के सेवन से कई प्रकार के विकार हमारे शरीर से दूर हो जाते हैं जैसे की पाचन क्रिया का दुरुस्त होना दोस्तों गुलकंद के प्रयोग से पाचनक्रिया सुदृढ़ हो जाती है।

५- यदि आप हाथ पैरों में होने वाली जलन की समस्या से परेशान है तो आपको गुलाब जल में चंदन को मिलाकर इसका प्रयोग अपने हाथों पैरों पर करना चाहिए इससे आपको अत्यधिक शीतलता प्रदान होगी

६- गुलाब की पत्तियों से निकलने वाला अर्क अत्यधिक गुणकारी होता है इसके अर्क को कान में डालने से कान के सभी प्रकार के दर्द दूर हो जाते हैं ।

Also Read:   फिटकरी के 10 चमत्कारी फायदे जो आपको हैरान कर देंगे - Health Benefits of Alum

७- यदि आप टी बी जैसे भयानक रोग से ग्रसित हैं तो आपको नियमित रूप से गुलकंद का सेवन करना चाहिए

८- चंदन के तेल में गुलाब के अर्क को मिलाकर नियमित रूप से इसकी मालिश करने से शीतपित्त में फायदा होता है ।

९- दोस्तों गुलाब का प्रयोग कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट को बनाने में किया जाता है जी हां ब्यूटी प्रोडक्ट्स में ही नहीं बल्कि ब्यूटी पैक में भी आप गुलाब की पंखुड़ियों को मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं यह आपके चेहरे को एक गुलाबी रंगत प्रदान करता है।

१०- 12 ग्राम गुलाबजल में 1 ग्राम असली नौसादर मिलाकर अच्छे से हिला कर 4-5 बूंदे अपने नाक में डालें , प्रतिदिन यदि आप ऐसा करेंगे तो आपको माइग्रेन जैसी बीमारी से छुटकारा मिल सकता है ।

तो दोस्तो आपने देखा कि किस प्रकार गुलाब जो की खूबसूरत फूलों में से एक माना जाता है कितने अनगिनत गुणों से भरपूर होता है व हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना अधिक लाभदाई है ।

यदि आपको हमारा यह गुलाब के फायदे का आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए

Also Read-

All the tips on this website are strictly informational. This site doesn't provide any type of medical advice. Please Consult with your doctor or other health care provider before using any remedies or health tips.
Protected by Copyscape
error: Content is protected !!