लहसुन खाने के 9 फायदे, जरुर पढ़ें

लहसुन आमतौर पर खाने में स्वाद के लिए प्रयोग किया जाता है लेकिन इसके अलावा यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है । लहसुन में एंटीआक्सीडेंट जीवाणुरोधी एंटी वायरस एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं । लहसुन में पोषक तत्व जैसे मैंगनीज कैल्शियम कॉपर विटामिन बी 1 विटामिन बी 6 भी पाए जाते हैं | रोजाना सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहते हैं।

आइए जानते हैं लहसुन से मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में – Health Benefits of Garlic

1- गठिया के दर्द में राहत  

लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण जोड़ों के दर्द को कम करने का काम करते हैं हड्डियों से संबंधित रोगों में लहसुन का प्रयोग सबसे ज्यादा कारगर है क्योंकि लहसुन में कैल्शियम की मात्रा में पाई जाती है अतः दैनिक रूप से लहसुन का सेवन करने वालों में जोड़ों के दर्द और हड्डियों से जुड़ी बीमारियां नहीं पाई जाती हैं।

2- पाचन शक्ति को बढ़ाने में सहायक 

दोस्तों लहसुन पेट की पाचन क्रिया को नियंत्रित करता है यह पेट मे म्यूकस मेंब्रेन को उत्तेजित करके गैस्ट्रिक जूस के उत्पादन को बढ़ाता है जो खाने को पचाने के लिए बहुत ही जरूरी पदार्थ हैं । लहसुन की तासीर गर्म होती है और यह लीवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी सहायक होता है रोजाना दैनिक रूप से लहसुन का प्रयोग करने से पाचन संबंधी बीमारियां नहीं उत्पन्न होती हैं।

3- स्वस्थ हृदय 

लहसुन के प्रयोग से रक्त प्रवाह ठीक रहता है और कोलेस्ट्रॉल कम रहता है हाई कोलेस्ट्रॉल ही हृदय के रोगों को बढ़ाता है और इससे अनेक हृदय से संबंधित बीमारियां उत्पन्न होती हैं यदि आप लहसुन का प्रयोग दैनिक रुप से करते हैं तो यह कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय संबंधित परेशानियों से निजात दिला सकता है लहसुन की दो कलियों को नियमित रूप से पीस कर खाएं यह नुस्खा आपको हृदय संबंधित बीमारियों से बचा सकता है ।

4- इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है 

लहसुन में विटामिन सी विटामिन बी मैंगनीज सेलेनियम आदि पाए जाते हैं यह सभी हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं दैनिक रूप से लहसुन का प्रयोग शरीर में खनिज पदार्थों के अवशोषण को भी बढ़ाता है लहसुन में शरीर के डिफेंस मैकेनिज्म को मजबूत करने का गुण पाया जाता है इसका सेवन करने से विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है।

5-इंफेक्शन से राहत  

लहसुन में एंटीफंगल गुण पाया जाता है जो किसी भी प्रकार के होने वाले इंफेक्शन से लड़ने में सहायक होता है नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से दाद खाज खुजली जैसी इन्फेक्शन से बचा जा सकता है।

Also Read:   इस जड़ी बूटी से आपके घुटनों का दर्द हमेशा के लिए हो जाएगा गायब

6- उच्च रक्तचाप का नियंत्रक 

यदि हम दैनिक रूप से अपने आहार में लहसुन का प्रयोग करते हैं तो यह हमारी रक्तवाहिनियों को चौड़ा कर देता है जिसके कारण उनमे रक्त का प्रवाह आसानी से हो जाता है और यदि आप उच्च रक्तचाप जैसी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप नियमित रूप से लहसुन का प्रयोग करें ।

7- खांसी जुकाम के उपचार में सहायक 

लहसुन में एंटीबायोटिक एंटीवायरस एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो बदलते मौसम में फैलने वाले को खत्म करते हैं तथा सर्दी खांसी और जुखाम जैसे इन्फेक्शन से हमें बचाते हैं यह स्वास्थ संबंधी परेशानियों में भी कारगर है।

8-कैंसर की रोकथाम में उपयोगिता 

जिन लोगों के परिवार में कैंसर अनुवांशिक रोग होता है उन्हे लहसुन का प्रयोग आवश्यक रूप में करना चाहिए यह खासतौर पर पाचन तंत्र और फेफड़ों से संबंधित कैंसर से बचाता है।

9- खून का थक्का बनने से रोकथाम 

लहसुन का नियमित सेवन करने से आप खून का थक्का जमने जैसी गंभीर समस्या से भी निजात पा सकते हैं यह बुरे कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है । इसका एलिसिन तत्व हाई ब्लड प्रेशर को कम बनाए रखने में मददगार होता है । लहसुन को पकाकर सब्जी में प्रयोग करने से बेहतर ऑफिस का कच्चा प्रयोग करें इसे तेल में मसालों के साथ पकाने से इसके गुणों में कमी आती है कच्चा लहसुन पके लहसुन की तुलना में अधिक गुणकारी होता है ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर करें |

error: Content is protected !!