रोजाना 1 चम्मच शहद के सेवन से मिलेंगे 10 बेजोड़ फायदे – Health Benefit of Honey

Health Benefit of Honey – शहद में वि भि न्न प्रकार के गुण वि द्यमान होते हैं आज कल बाजार में वि भि न्न कंपनि यों द्वारा शहद बेचा जाता है | शहद के सेवन से ना केवल बड़े बुजुर्गों बल्कि  बच्चों को भी कई प्रकार के फायदे होते हैं ।

health benefit of Honey

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में शहद से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं कि  किस प्रकार आप शहद का प्रयोग अपने दैनिक जीवन में करके एक निरोगी काया को प्राप्त कर सकते हैं ।

1- शहद का प्रयोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए – Honey For Weight Loss

दोस्तों आपने कई जगह पढ़ा व  सुना होगा कि मोटापे से छुटकारा पाने के लिए शहद का उपयोग किया जाता है ।  जी हां यह  बिल्कुल सही है यदि आप मोटापे से निजात पाना चाहते हैं तब आपको एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद को मिलाकर प्रतिदिन खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए । इसके नियमित प्रयोग से आप देखेंगे कि आपके शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलने शुरू हो जाते हैं व आपका वजन घटना भी शुरू हो जाता है ।

2-  शहद को एक चीनी के विकल्प के रूप में – Replace Sugar and Use Honey

दोस्तों आप शहद को एक चीनी के विकल्प के रूप में भी प्रयोग में ला सकते हैं । चीनी में पाए जाने वाले तत्व ना केवल आपके शरीर में बीमारियों को बढ़ाते हैं बल्कि आपका मोटापा भी बढ़ाते हैं । ऐसे में यदि आप चीनी की जगह पर शहद का प्रयोग करते हैं तब यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है ।

3-  शरीर को शक्तिशाली बनाने के लिए – Honey give you Physically Strong

शरीर को शक्तिशाली बनाने के लिए प्रतिदिन एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद को मिलाकर इसका सेवन कीजिए ।  रात को सोने से पहले इसके प्रतिदिन सेवन से आपके शरीर को एनर्जी प्राप्त होती है ।

Also Read:   थायराइड के इलाज, लक्षण और कारण

4-  योगाभ्यास करने वाले व्यक्तियों को शहद का सेवन – Yoga and Honey

योगाभ्यास करने वाले व्यक्तियों को शहद का सेवन अवश्य करना चाहिए । एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू व एक चम्मच शहद को मिलाकर इसका सेवन कीजिए , उसके बाद योगाभ्यास शुरू कीजिए धीरे-धीरे आप स्वयं इसके फायदों को देख पाएंगे ।

5- ब्लड सरकुलेशन को स्वस्थ रखता है – Honey  Maintains Blood Circulation

हमारे शरीर में होने वाले ब्लड सरकुलेशन को सुचारु रुप से चलाने का कार्य भी शहद भली-भांति करता है ।  यदि आप शरीर के ब्लड सरकुलेशन को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो शहद का प्रतिदिन सेवन कीजिए

6-  ब्लड प्रेशर की समस्याएं हल हो जाती हैं – Honey Solve Blood Pressure Problems 

दोस्तों यदि आप किसी भी प्रकार की ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है तो शहद  का सेवन आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है । इसके सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्याएं हल हो जाती हैं

7-   दिल से संबंधित रोगियों के लिए भी शहद  का सेवन – Honey for Heart Patients

दिल से संबंधित रोगियों के लिए भी शहद  का सेवन चिकित्सक द्वारा बताया जाता है ।  यदि आप शहद  का सेवन  प्रतिदिन करते हैं तो यह आपको एक स्वस्थ हृदय प्रदान करता है  ।

8- सर्दी खांसी जुखाम आदि को दूर करने के लिए भी शहद  का प्रयोग – Honey for Cough and Cold Treatment

दोस्तों यह बात आप लोगों में से बहुत कम ही जानते होंगे कि शहद  में एंटीबैक्टीरियल एंटीसेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं , पुरानी से पुरानी सर्दी खांसी जुखाम आदि को दूर करने के लिए भी शहद  का प्रयोग किया जाता है । अदरक के 1 इंच के टुकड़े को शहद  में डुबोकर इसका सेवन करने से पुरानी से पुरानी खांसी से आसानी से निजात मिल जाती है ।

Also Read:   लाखों केंसर पीड़ित ने अजमाया ये गले के कैंसर का रामबाण और अचूक नुस्खा

9- हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए – Honey Keep Fit Digestive System

शहद  का सेवन प्रतिदिन करने से पाचन क्रिया सुदृढ़ होती है यह हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाकर हमारे शरीर को निरोगी रखने का कार्य करता है

10- झाइयां और झुर्रियां दूर हो जाती हैं – Honey for Acnes and Pimples

यदि आप शहद  नींबू को दही में मिलाकर इसका लेप प्रतिदिन अपने चेहरे पर करते हैं तो इससे आपकी त्वचा कांतिमय बनती है । शहद  का प्रयोग कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट  में भी किया जाता है ।
शहद  के प्रति दिन लेप से झाइयां और झुर्रियां दूर हो जाती हैं।

दोस्तों शहद  हमारे लिए प्रकृति के किसी वरदान से कम नहीं है इसके नियमित प्रयोग से हमारे शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं । यह एंटी एजिंग तत्व के रूप में भी कार्य करता है यदि आप इसका प्रतिदिन सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को रोग मुक्त बनाकर जवां बनाए रखता है ।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए ।

Also Read-

All the tips on this website are strictly informational. This site doesn't provide any type of medical advice. Please Consult with your doctor or other health care provider before using any remedies or health tips.
Protected by Copyscape
error: Content is protected !!