कच्ची हल्दी के 10 घरेलू आयुर्वेदिक टिप्स – Health Tips of Turmeric

दोस्तों हल्दी के प्रयोग से तो आप सभी भली-भांति परिचित हैं यह दवाइयों में व खाने में प्रयोग की जाती है ।हल्दी की तासीर गर्म होती है । अतः यह शरीर से दर्द को निकालने का कार्य भली-भांति करती है और साथ ही यह अपने ऐंटिफंगल व एंटीबैक्टीरियल गुण़ से हमारे शरीर की अनेक रोगों से रक्षा भी करती है ।

हल्दी के फायदे अनेक है यदि हम हल्दी का प्रयोग निरंतर अपने दैनिक जीवन में करते हैं तो यह कई प्रकार के रोगों से छुटकारा दिलाती है और साथ ही हमें एक स्वस्थ शरीर प्राप्त होता है ।

दोस्तों आज हम आपको कच्ची हल्दी के बारे में बताने जा रहे हैं । यह पीले रंग की अदरक जैसी गांठ के आकार की होती है जिस प्रकार की हल्दी का पाउडर व पिसी हुई हल्दी हमारे शरीर के लिए अत्यधिक लाभकारी होती है ठीक उसी प्रकार कच्ची हल्दी भी अनगिनत गुणों से भरपूर होती है  । यदि हम कच्ची हल्दी का सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर की कई रोगों से रक्षा करती है ।

कच्ची हल्दी के 10 आयुर्वेदिक टिप्स – Health Benefit of Turmeric

कच्ची हल्दी के फायदे

आइए आपको कच्ची हल्दी के कुछ घरेलू उपयोगों के बारे में बताते हैं ।

ये भी पढ़ें:   ये 7 चीज़े खाने से होगा हाई ब्लड प्रेशर कम - Eating these 7 things will reduce high blood pressure

1- कच्ची हल्दी के निरंतर सेवन से गठिया जैसे गंभीर रोग से भी आराम मिल जाता है । जी हां दोस्तों हड्डियों में होने वाला गठिया रोग अत्यंत कष्टकारी होता है  । इसके रोकथाम के लिए हमें कई प्रकार के मेडिसिंस लेने होते हैं तथा कई प्रकार की सावधानियां बरतनी होती हैं परंतु यदि आप कच्ची हल्दी का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर से गठिया जैसे रोग को दूर कर देती है ।

2- कच्ची हल्दी के सेवन से हमारे शरीर में इंसुलिन व ग्लूकोज का संतुलन होता है जिससे कि यह डायबिटीज में अत्यधिक लाभकारी होती है । डायबिटिक मरीजों को कच्ची हल्दी का सेवन अवश्य करना चाहिए ।

3- कच्ची हल्दी के निरंतर प्रयोग से कोलेस्ट्रॉल सेरम का स्तर हमारे शरीर में कम बना रहता है व कोलेस्ट्रॉल संबंधित बीमारियां हमारे शरीर को नहीं लगती हैं  । यदि आपको कोलेस्ट्रॉल संबंधित कोई भी बीमारी है तो आपको कच्ची हल्दी का सेवन अवश्य करना चाहिए कच्ची

4- हल्दी में एंटीबैक्टीरियल व एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं  ।अतः त्वचा संबंधी रोगों से यह आपका बचाव करती है यदि आप त्वचा संबंधित रोगों से ग्रसित है तो कच्ची हल्दी का सेवन अवश्य कीजिए । कच्ची हल्दी के प्रयोग से आप त्वचा संबंधी बीमारियों से भी बच सकते हैं ।

ये भी पढ़ें:   मसूडों में सड़न से होती है दांतों की बीमारी

5- कुछ लोग हल्दी की चाय बना कर पीना पसंद करते हैं । हल्दी की चाय बनाकर पीने से इम्यून सिस्टम इंप्रूव होता है तथा हमारे शरीर के रोगों से रक्षा होती है।

6- कच्ची हल्दी के निरंतर प्रयोग से हमें वजन कम करने में सहायता होती है तथा इसके सेवन से हमारे शरीर से अतिरिक्त वसा गलकर बाहर निकल जाती है, हमे एक सुडोल शरीर प्राप्त होता है ।

7- यदि आप एक स्वस्थ लीवर प्राप्त करना चाहते हैं तो हल्दी का प्रयोग अवश्य कीजिए । हल्दी के निरंतर प्रयोग से लीवर संबंधित कार्य सुचारु रुप से चलते रहते हैं तथा हमें एक स्वस्थ लीवर की प्राप्ति होती है ।

8- हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नामक तत्व पाया जाता है जो कि हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम को इंप्रूव रखने का कार्य करता है । अतःयदि आप एक स्वस्थ शरीर पाना चाहते हैं तो कच्ची हल्दी का सेवन अवश्य कीजिए

ये भी पढ़ें:   10 Reasons to Have a Himalayan Salt Lamp in Every Room Of Your Home

9- हल्दी का सबसे महत्वपूर्ण उपयोग कैंसर से लड़ने वाले गुणों के कारण होता है। हल्दी में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं तथा हमारे शरीर की कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से रक्षा करते हैं । अतः यदि आपको कैंसर की अनुवांशिकता बीमारी है अथवा आपके शरीर में कैंसर की समस्या हो सकती है तो आपको जरुर हल्दी का उपयोग करना चाहिए

10- हल्दी का उपयोग उबटन बनाने के लिए भी किया जाता है उबटन में हल्दी का प्रयोग त्वचा में निखार लाने के लिए किया जाता है । हल्दी वाले उबटन का प्रयोग अक्सर दुल्हन को करने की सलाह दी जाती है हल्दी वाले उबटन का प्रयोग अपने चेहरे पर करने से हमें एक स्वास्थ्य व कांतिमय त्वचा प्राप्त होती है ।

11- रेडिएशन के संपर्क मे आने से होने वाले ट्यूमर से बचाव करने मे हल्दी बहुत ही महत्वपूर्ण है।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए ।

Also Read-