आइए जाने गर्म हल्दी वाला दूध पीने के फायदे – Benefits of drinking hot turmeric milk

Spread the love

दोस्तों आपने हल्दी वाले दूध के बारे में तो बहुत सुना होगा और सुना भी क्यों ना होगा क्योंकि चाहे वह छोटे से छोटा त्योहार हो या फिर बड़े से बड़ा शादी का समारोह हो ही क्यों ना हो।हल्दी के बिना ना ही कोई रस्म पूरी होती हैं और ना ही किसी रस्म की शुरुआत।

हल्दी सभी औषधियों में से सबसे गुणकारी और फायदेमंद मानी जाती हैं। हल्दी ना केवल चेहरे की सुंदरता और त्वचा को निखारती हैं बल्कि हल्दी अन्य कई प्रकार की बीमारियों और परेशानियों से छुटकारा दिलवाने में भी काफी मदद करती हैं। दोस्तों हम सभी ने बचपन में खूब दूध पिया है लेकिन आज हम आपको हल्दी वाले दूध के बारे में बताने जा रहे हैं और यह हल्दी वाला दूध किस प्रकार हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है तो चलिए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी:-

हल्दी वाले गर्म दूध को पीने से होने वाले फायदे – (Benefits of drinking hot turmeric milk)

haldi

1.अस्थमा और सांस लेने की परेशानी से छुटकारा (Relieve asthma and trouble breathing):-

हल्दी का दूध अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी जिसमें व्यक्ति को सांस लेने में काफी परेशानि का सामना करना पड़ता है लेकिन यह गर्म हल्दी का दूध आपकी इस परेशानी से बहुत जल्द छुटकारा दिलवाने में मदद करता है। इसके लिए आप रोजाना शाम को सोते समय एक गिलास गर्म दूध और उसके अंदर एक चम्मच हल्दी मिलाकर पी लीजिए।आपको अच्छी नींद आएगी और साथ ही साथ आपके अस्थमा की बीमारी भी बहुत जल्द ठीक हो जाएगी।

  1. त्वचा को निखार कर आकर्षक बनाने में (Make skin attractive):-

हल्दी का दूध हमारे शरीर के अंदर जितने भी विषैले और अशुद्ध पदार्थ होते हैं उनको शरीर से बाहर निकालता है। इससे हमारे शरीर की त्वचा में निखार आता है।इसके अलावा यदि आप किसी भी प्रकार की त्वचा संबंधी बीमारी से ग्रसित भी हैं तो यह हल्दी वाला दूध आपको इस बीमारी से मुक्ति दिलवा देने में अचूक जड़ीबुती साबित होगा।

Also Read:   रोजाना 1 चम्मच शहद के सेवन से मिलेंगे 10 बेजोड़ फायदे - Health Benefit of Honey

3. उच्च रक्तचाप और मधुमेह को रोकने में (Prevent hypertension and diabetes):-

बहुत सारे लोग वर्तमान समय में उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारियों से ग्रसित हैं ऐसे में उन्हें हल्दी वाला गगर्म दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। हल्दी हमारे शरीर में बड़ी हुई शर्करा की मात्रा को कम करती हैं जिससे व्यक्ति का मधुमेह का खतरा कम रहता है और साथ ही साथ रक्तचाप का स्तर भी मध्यम बनाए रखती हैं।

Also Read:   शुगर लेवल को कम करते हैं ये 5 नुस्‍खे, सिर्फ 15 दिनों में दिखता है असर - 5 Tips to Lower Blood Sugar Levels

4.सर्दी जुकाम और पेट संबंधी बीमारियों से राहत (Relief from cold and cold related diseases):-

सर्दी जुकाम के समय सबसे ज्यादा उपयोगी औषधि यदि कोई है तो वह है हल्दी क्योंकि हल्दी हमारे शरीर के अंदर गर्मी पैदा करती हैं और गर्मी के कारण हम सर्दी और जुकाम से बड़ी जल्दी से राहत पा लेते हैं। इसी के साथ साथ यह पेट में पाचन संबंधी बीमारियों का भी निवारण करती हैं। यदि किसी व्यक्ति को खाना पाचन करने में परेशानी हो तो हल्दी वाला गर्म दूध रोजाना सुबह-शाम एक गिलास पाचन संबंधित बीमारी से राहत दिलवाने में मदद करेगा।

  1. अच्छा इम्यूनिटी सिस्टम और मजबूत हड्डियां (Good immunity system and strong bones):-

दोस्तों आप जितने भी अच्छे खिलाड़ियों या फिर स्पोर्ट्स पर्सन को देख लीजिए उनकी बॉडी इतनी लचीली और इतनी फुर्ती ली होती।इसका केवल एक ही राज है हल्दी वाला गर्म दूध क्योंकि हल्दी हमारे शरीर के अंदर की हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं और साथ ही साथ हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाए रखती हैं।


Spread the love