प्रेगनेंसी के दौरान जरूर करें तुलसी का सेवन – मिलेंगे कई फायदे

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि  तुलसी का पौधे हर घर में पाया जाता है जिसकी वजह यह है कि तुलसी के पौधे में हर उस बीमारी का इलाज है जो सामान्यतया हर घर में पाई जाती है तुलसी केवल औषधि के रूप में ही काम में नहीं ली जाती है बल्कि इसे देवी के रूप में पूजा भी जाता है।

ये भी पढ़ें:   डायबि‍टीज और गठिया में लाभकारी है देशी टमाटर - पढ़ें टमाटर के 10 फायदे हिंदी में

महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी के दौरान बहुत ज्यादा फायदेमंद होती हैं और साथ ही साथ यह उनके बच्चे और उसके स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होती है। आज हम आपको बताएंगे महिलाएं गर्भावस्था के दौरान तुलसी का इस्तेमाल जरूर करें और उन्हें किस प्रकार दूसरी से अपने स्वास्थ्य पर फायदे होंगे।

तुलसी प्रेगनेंसी के दौरान किस प्रकार गुणकारी साबित होती है( how Basil proves beneficial during pregnancy) –

तुलसी के फायदे इन हिंदी

1. प्रेगनेंसी के दौरान खून की कमी से बचाव (Prevention of anemia during pregnancy) –

गर्भावस्था के दौरान  को भ्रूण  के शरीर के विकास के लिए रक्त की बहुत जरूरत होती है इसलिए इस वक्त वह महिला रक्त की कमी से पीड़ित हो जाती है अतः तुलसी के पत्ते रक्त में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाकर एनीमिया रोग से महिला को बचाते है।

ये भी पढ़ें:   Corona Virus : बाबा रामदेव के इन अचूक उपायों से आप भी देंगे कोरोना वायरस को मात

2. भ्रूण की हड्डियों का विकास (Development of fetal bones) – 

हड्डियों के विकास के लिए मैग्निशियम काफी जरूरी होता है जोकि तुलसी के पत्तों में भरपूर होता है अतः तुलसी के पत्ते का नियमित उपयोग भ्रूण की हड्डियों के समुचित विकास में सहायक है।

3. महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान तनाव कम करता है (Reduces stress during pregnancy in women) –

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं तनावग्रस्त हो जाती है जिसका मुख्य कारण लोह तत्व की कमी होता है अतः तुलसी में मौजूद मैंगनीज तत्व तनाव को कम करता है और शिशु में कोशिका के विभाजन को रोकता है।

4.शिशु के तंत्रिका तंत्र का समुचित विकास(Proper development of the infant’s nervous system) –

शिशु में तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए विटामिन ए की महती आवश्यकता होती है तुलसी मां के गर्भ में पल रहे शिशु को विटामिन ए की पूर्ण भरपाई करवाती है।

ये भी पढ़ें:   सिर्फ 5 दिन खाली पेट करें इसका सेवन और पाएं मोटापा से छुटकारा

5. सुबह तुलसी का सेवन करें नियमित रूप से :-(morning use of Basil’s daily)

आप सुबह चाय पीने से पहले तीन-चार पत्तियां खा सकते हैं या फिर इन पत्तियों को चाय में उबालकर भी पी सकते हैं यह दोनों प्रकार से लाभदायी होता है। अतः तुलसी के सेवन से प्रेगनेंसी के दौरान मां खुद को तथा अपने शिशु को खतरनाक बीमारियों से बचा सकती है

Also Read-