सिर्फ एक चुटकी अजवाइन रोज खाओ 100 बीमारी से छुटकारा पाओ – अजवाइन के घरेलू नुस्खे

Spread the love

दोस्तों अजवाइन के नाम से तो आप सभी भली-भांति परिचित ही होंगे इसका प्रयोग हमारे घरों में मसाले के रूप में किया जाता है परंतु दोस्तों क्या आप सभी लोग जानते हैं कि अजवाइन का प्रयोग ना केवल मसालों के रूप में बल्कि औषधि के रूप में भी हमारे जीवन में होता है ज्यादातर बाजार में बिकने वाले गैस की चूर्ण और दर्द की दवाइयों में अजवाइन का प्रयोग मुख्य रूप से किया जाता है ।

अजवाइन शुष्क व स्वाद में तीखी होती है इसकी तासीर भी काफी गर्म मानी जाती है । अजवाइन का पौधा 3 फुट ऊंचा और इसके पत्ते छोटे होते हैं इसकी डालियों पर सफेद फूल गुच्छों के रूप में जमते हैं तथा इनके सूखने पर ही अजवाइन के बीच इनसे झड़ जाते हैं इन्हीं बीजों का प्रयोग हम अपने घरो में मसाले के रूप में करते हैं ।

अजवाइन
अजवाइन

अजवायन को एक बहुत ही अच्छे पाचक के रूप में माना जाता है। दोस्तों आज हम आपको अजवाइन से होने वाले अन्य फायदों से भी अवगत कराने जा रहे हैं –

1- पेट के दर्द अथवा गैस से होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी अजवाइन का प्रयोग मुख्य रूप से किया जाता है । इसके लिए अजवाइन व थोड़े से काले नमक को मिलाकर रात को सोने से पहले गुनगुने पानी से इसका सेवन कर लीजिए इसके नियमित प्रयोग से गैस की समस्या से आसानी से छुटकारा मिल जाता है ।

Also Read:   एक अनार के हैं हजार फायदे मगर 11 हमसे जाने

2- स्त्री के लिए अजवाइन का प्रयोग बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है ऐसा माना जाता है कि प्रसव के बाद प्रसूता को अजवाइन का सेवन अवश्य करना चाहिए आप चाहे तो अजवाइन के लड्डू अथवा अजवाइन के चूर्ण का भी सेवन कर सकती हैं।

3- अजवाइन के चूर्ण का सुबह-शाम सेवन करने से गुर्दे के दर्द में भी लाभ मिलता है ।

4- दोस्तों अजवाइन में एंटीबैक्टीरियल गुण भी विद्यमान होता है अतः यदि हम अजवाइन को पानी में पकाकर इस पानी से अपने दाद खाज खुजली आदि को धोते हैं तो यह राहत प्रदान करता है ।

5- अजवाइन का सेवन गर्भाशय में होने वाले सूजन से राहत प्रदान करने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है अजवाइन को गुड़ के साथ पानी में पकाकर इसका प्रतिदिन सेवन करने से गर्भाशय की सफाई हो जाती है।

Also Read:   शुगर लेवल को कम करते हैं ये 5 नुस्‍खे, सिर्फ 15 दिनों में दिखता है असर - 5 Tips to Lower Blood Sugar Levels

6जोड़ों के दर्द में राहत पाने के लिए अजवाइन के तेल की नियमित रूप से मालिश करनी चाहिए यह शरीर में बाय से होने वाले दर्द से राहत प्रदान करने के लिए भी बहुत जरूरी माना गया है ।

7– पुरानी से पुरानी खांसी को दूर करने के लिए भी अजवाइन का प्रयोग किया जाता है पुरानी खांसी होने पर अजवाइन का जूस दिन में तीन बार सेवन करना चाहिए एसा करने से कुछ ही दिनों में लाभ जरूर होता है ।

8- यदि आपका बच्चा बार बार पेशाब आने की समस्या से ग्रसित है तो उसे रात को सोते समय अजवाइन का सेवन अवश्य ही कराएं ऐसा करने से बार बार मूत्र आने की समस्या से निजात मिल जाती है।

9- दोस्तों यदि गठिया के दर्द से परेशान है तो अजवाइन के तेल को अरंड के तेल के साथ मिलाकर गठिया के दर्द पर इसका प्रयोग कीजिए ऐसा करने से आपको दर्द से राहत अवश्य मिलेगी

10- अजवाइन में हर प्रकार के दर्द को दूर करने की क्षमता होती है अजवाइन के पत्तों को पीसकर सिर पर इसका लेप लगाने से सिर का दर्द भी दूर हो जाता है।

Also Read:   Amazing Health Benefit of Watercress - Tips and Home Remedies of Watercress

दोस्तों अजवाइन में फाइबर कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन वसा कैल्शियम लोहा आदि कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं अतः इसको अपने नियमित आहार में अवश्य ही सम्मिलित कीजिए यह आपको कई प्रकार के रोगों से छुटकारा दिलाने में अत्यधिक सहायक है।

Tags – अजवाइन दूध के फायदे,भुनी अजवाइन खाने के फायदे,अजवाइन और दूध के फायदे,अजवाइन और मिश्री के फायदे,दूध और अजवाइन पीने के फायदे,अजवाइन और गुड़ खाने के फायदे,अजवाइन खाने के फायदे और नुकसान,अजवाइन के फायदे और नुकसान इन हिंदी,jeera ajwain ke fayde,ajwain benefits for hair,ajwain side effects,ajwain addiction,ajwain water at night

Spread the love