इन घरेलू नुस्खों से दूर करे बालो का असमय सफेद होना – White Hair Home Remedies

सफेद बाल होना आज कल आम बात जैसी हो गई है क्योंकि कम उम्र मे भी लोगों के बाल सफेद हो रहे है, अब ऐसे मे आप कुछ घरेलू उपायों को इस्तेमाल करेंगे तो आपको अपने सफेद बाल से निजात मिल जायेगा | सफेद बाल होने के कई करण हो सकते है जैसे हार्मोन मे बदलाव, आनुवांशिक या बालो के फॉलुकल्स मे मेलानिन पिगमेंट का बनाना कम हो या रुक जाना आदि।

मेहंदी- मेहंदी बालो को नेचुरल बनाता है अब अगर आप अपने बालो मे मेहंदी की बजाये किसी केमिकल को इस्तेमाल करते हो तो बाल झड़ने लगते है और रूखे भी हो जाते है आप अगर मेहंदी का इस्तेमाल करोगे तो आपके बाल नेचुरल भी रहेगा और चमकदार भी दिखेगा। अगर आप मेहंदी का इस्तेमाल कर रहे हो तो आपको मेहंदी एक रात के लिए भिगोना पड़ेगा और दूसरे दिन नीबू और काफी मिलाकर लगाये।

ये भी पढ़ें:   Salon Style HAIR SPA at Home - Step By Step | #Budget #Haircare #Beauty

चाय पत्ती – चाय पत्ती मे एंटीआक्सीडेंट गुण पाए जाते है, चाय पत्ती के इस्तेमाल से बालो का रंग डार्क होता है, चाय पत्ती को पानी मे उबाल ले और उसके पानी को ठंडा करके बालो मे मसाज करे और एक घण्टे बाद सादे पानी से धो ले याद रखे मसाज के बाद शैम्पू ना करे।

बादाम और तिल का तेल – बादाम के तेल मे न्यूट्रिएंट्स होते है ये बालो को ग्रोथ और झड़ने से रोकता है। बादाम का तेल बालो को लंबे समय तक काला रखने मे मदद करता है। वही तिल का तेल भी बालो के लिए फायदेमंद होता है इसलिए दोनो मे से एक तेल हफ्ते मे 2 बार बालो मे लगाना चाहिए।

ये भी पढ़ें:   इन अनाजों का मिश्रण खाने से होगें ये फायदें

आंवला – आँवले मे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है यह बालो को डैमेज होने से रोकता है और स्वस्थ भी रखता है बालो को आप चाहे तो मेहंदी के साथ आंवला का पावडर इस्तेमाल क्रर सकते है।

मेथी दाना – मेथी दाने को भिगोकर उसे पीस कर पेस्ट बना ले और उस पेस्ट को किसी भी तेल मे मिला कर बालो मे लगा ले और 1 घण्टे बाद सादे पानी से धोले या बालो को सफेद होने से रोकता है।

यदि आपको मेरा ये लेख पसन्द आया है तो आप इसे अपने किसी खास को बाटना चाहते है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

ये भी पढ़ें:   जल्दी बजन कम करने के रामबाण नुस्खे - बढती चर्बी कंट्रोल करें इन घरेलू नुस्खों से
Tags – बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय,घुंघराले बालों को सीधा कैसे करे,बालो को सीधा करने की मशीन,बाल स्ट्रेट करने का तरीका,बालों को जल्दी लंबा करने के नुस्खे,बाल बढ़ाने का आसान तरीका,बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय,waqt se pehle safed balon ka ilaj,safed balo ko kala karne ki dawa,how to prevent white hair from spreading,how to remove white hair naturally
Also Read-