10 घरेलू उपाय हिप्स की चरबी कम करने के लिए

मोटी लड़कियों को कोई पसंद नहीं करता है, इसलिए ज्यादातर लड़कियां अपनी body को फिट रखना पसंद करती हैं। मोटापे की वजह से शरीर का निचला भाग यानी कि hips और जांघ पर चर्बी सबसे ज्यादा जमा हो जाती है, फिर ज्यादातर लड़कियों को इसे कम करने की चिंता सताती है। क्योंकि ये आसानी से कम नहीं होता है। दरअसल महिलाओं के कूल्हें और जांघो का फैट प्रजनन Harmon’s के कारण कम नहीं हो पाता है। इसे कम करने में काफी ज्यादा समय लगता है।

कूल्हों और जांघों पर जमी अतिरिक्त फैट पूरा लुक खराब कर देती है। फिर इसे कम करने के लिए लड़कियां तरह- तरह के उपाए करती हैं। कोई डाइंडिग करती हैं, तो कोई जिम जाती हैं। लेकिन फिर भी ये आसानी से कम नहीं होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान से तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनके जरिए आप अपनी हिप्स और जांघों को आसानी से टोन कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें:   आर्थिक तंगी दूूर कर देगा क्रिस्टल का कछुआ, जानें स्थापना से जुड़े नियम

हिप्स कम करने का उपाय है अधिक पानी का सेवन – (Drink lots of Water)

अगर आप अपने वजन को कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिना सबसे अच्छा आप्शन हैं। ज्यादा से ज्यादा पानी पिने से कैलोरी बर्न होती हैं। जिससे आसानी से वजन को कम किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:   इन 7 फलों के छिलकों से पाएं गोरी और दमकती त्‍वचा

व्यायाम करे कुल्हें कम करने के लिए – (do yoga and exercise daily)

केलव घरेलू नुस्खे को अपनाकर ही चर्बी को कम नहीं किया जा सकता है। इसके लिए एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। कार्डियो और स्ट्रेंथ इस एक्सरसाइज को घर पर करवे के लिए दिन में कम से कम एक घंटा साइकिलिंग करें। कार्डियो एक्सरसाइद करके भी कूल्हों और जांघो की चर्बी कम की जा सकती हैं।

कॉफी ग्राउंड (coffee)

कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, कैफीन स्किन को सेल्युलाइट और सेगिंग से बचाती हैं। इसको जांघो और कूल्हों पर स्क्रब करें। आप चाहे तो इसमें शहद मिला सकती हैं। सप्ताह में 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें:   सुबह बासी मुंह पानी पीने से जड़ से खत्म होते हैं ये रोग शरीर में क्या होता है जानिए

नारियल का तेल (coconut oil)

नारियल का तेल फैटी एसिड को ऊर्जा में बदल देता है। नारियल तेल से अपनी जांघों और हिप्स से मसाज करें या फिर इसे खाने की चीजों में इस्तेमाल करें।

एरोबिक एक्सरसाइज (aerobic exercise)

आप एरोबिक एक्सरसाइज के जरिए भी अपने जांघों और हिप्स का वजन कम कर सकते हो।
एरोबिक्स करके आप आसानी से जांघों और हिप्स के साथ अपने पूरे शरीर को टोन कर सकती हैं। इससे आपका मेटाबोलिज्म भी बूस्ट होता है।

एप्पल साइडर विनेगर (apple vinegar)

सुबह खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करके आसानी से शरीर की चर्बी को कम किया जा सकता है।

Also Read-