इन असरदार उपायों से हटाएं ठुड्डी के अनचाहे बाल

सुंदर और खुबसूरत चेहरा तो सभी को पंसद है, लेकिन चेहरे और ठुड्डी पर जब अनचाहे बाल हो तो मानो जैसे सुंदरता खत्म हो जाती है । मर्दों के चेहरे पर बाल होना तो आम बात है पर महिलाओ के चहरे या ठुड्डी पर बाल आफत की तरह लगते है, जिससे पीछा छुड़ाने के लिए महिलाएं हजारों प्रयत्न करती है, पार्लर जाती है, तो कभी महंगे-महंगे ब्युटी प्रोड्क्ट्स इस्तेमाल करती है। लेकिन इनका असर ज्यादा दिनो तक नही रहता है। तो आइए जानते है कुछ असरदार उपाय जिससे आप हटा सकते है अनचाहे ठुड्डी के बाल।

ये भी पढ़ें:   बिना किसी दवाई के सर्दी खांसी और कफ‌ से छुटकारा पाऐ घरेलू नुस्खे

चीनी और नींबू का मिश्रण -Mixture of sugar and Lemon

चीनी और नींबू के लेप से आप अनचाहे ठुड्डी के बाल को आसानी से हटा सकते है। इसके लिए आप बराबर-बराबर मात्रा में नींबू और चीनी लेकर इसका मिश्रण बना ले, करीब 30 मिनट तक इस लेप को अपने चेहरे पर लगाने से आपको ठुड्डी के अनचाहे बालों से निजात मिलेगी।

कच्चा पपीता- Raw Papaya

कच्चे पपीते का पेस्ट को हल्दी में मिलाकर इसको चेहरे पर लगा कर धीरे-धीरे 15-20 मिनट मालिश करने से आप अपने चेहरे और ठुड्डी पर जमें अनचाहें बालो से छुटकारा पा सकते है, हांलाकि एक बार में इससे अनचाहें बालों से छुटकारा नही मिल सकता। इसका उपयोग आपको दो से तीन महीने तक करना होगा।

 हल्दी नींबू का लेप -Coating of Turmeric and Lemon

हल्दी के गुण से तो लगभग सभी वाकिफ़ है, ये अक्सर सुंदरता बढ़िने के लिए इस्तेमाल में लाई जाती है साथ ही इससे कई बिमारियों का इलाज़ भी किया जाता है। हल्दी और नींबू का लेप करीब 5-10 मिनट रोजाना चेहरे पर लगाने से ठुड्डी के अनचाहे बालों से छुटकारा तो मिलता ही है, साथ ही सुंदरता भी बढ़ती है ।

ये भी पढ़ें:   बस इसकी 1 पत्ती से बाल फिर से होंगे काले, चहरे पर चमक आयेगी, शरीर बनेगा फौलाद,कभी नहीं आयेगा बुढ़ापा

बेसन और दही का लेप -Coating of Curd and Gram Flour

बेसन और दही एक साथ डालकर इसका पेस्ट बना ले। अब इस मिश्रण को चेहरे और अनचाहे बालों पर लगाए, करीब 20 मिनट तक लगा रहने के बाद धीरे-धीरे रगड़ कर निकाल दे, उसके बाद चेहरा साफ पानी से धो ले। रोज़ यह विधि अपनाने से ठुड्डी पर जमें अनचाहे बाल धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगें और चेहरे पर रंगत आने लगेगी।

ब्राउन शुगर -Brown Sugar

 ब्राउन शुगर हमारे स्किन से मृत त्वचा को हटाकर अनचाहे बालों को निकालने में हमारी मदद करती है। इसका प्रयोग करने के लिए अपने चेहरे को गिला करे और उस पर ब्राउन शुगर रगड़िये। ये प्रक्रिया सप्ताह में कम से कम दो बार अवश्य करे। ऐसा करने से धीरे-धीरे अनचाहे बाल कम होने लगेंगे। और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ती है।

ये भी पढ़ें:   गिलोय के 10 फायदे जो आपको हैरान करने के लिए काफी है , जरुर पढ़ें - Health Benefit of Giloy

हमारे द्वारा बताई गई इस जानकारी को आप अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करे और ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में बताकर सजग करें। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया है और आप इसकी जानकारी अपने खास लोगों के साथ बांटना चाहते हैं तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए।

Also Read-