केवल इन 8 उपायों से कम कर सकते हैं मोटापा वो भी बिना किसी Exersise के

Spread the love

बढ़ता वजन मानो अब एक आम समस्या होता जा रहा है, दौड़-भाग भरी जिंदगी में लोगों पर इतना समय नही बचता कि वो अपने शरीर पर ध्यान दे सकें, ऐसे में वजन बढ़ना, शरीर में जरुरत से ज्यादा चर्बी जम जाने जैसी समस्या खड़ी हो जाती है। ऐसी समस्याओ से निजात पाने के लिए लोगों को सिर्फ जिम का ही रास्ता नज़र आता है, लेकिन जिम जाना ही चर्बी घटाने और वजन कम करने का समाधान नही है इसके लिए हमे अपने आहार मॆं भी बदलाव करना होगा।

बादाम –  Almond

बादाम एक ऐसा स्वास्थ्यवर्धक ड्राई-फ्रूट है जिसमें मौजूद पॉलिअनसैचुरेटिड और मोनोअनसैचुरेटिड फैट ओवर ईटिंग को नियंत्रित करता है, दरअसल, बादामभूख को दबाने का काम करता है, साथ ही ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार है।

Also Read:   सिंघाड़ा के 10 फायदे (10 benefits of water chestnuts)

तरबूज – Watermelon

चर्बी कम करने के लिए तरबूज एक बहुत आसान कारगर उपाय है, उसमें 91 पतिशत पानी होता है और जब आप इसे खाना खाने से पहले खाते है तो भरा हुआ सा महसूस करते है ये विटामिन-बी का भरपूर स्त्रोत है।

बीन्स् – Beans

अगर आप अपने आहार में अलग-अलग तरह की बीन्स् को शामिल करते है, तो आपकी चर्बी तेजी से घटती हैऔर साथ ही इससे मांसपेंशियां भी मजबूत होती है।

खीरा – Cucumber

गर्मी में खीरा एक ओर जहां प्यास बुझाने और ताजगी लाने के लिए खाया जाता है, वही इसका सेवन चर्बी कम करने के लिए भी किया जाता है, इसमें 96 प्रतिशत पानी पाया जाता है।

Also Read:   अस्थमा (दमा) को जड़ से ख़तम करने के 2 रामबाण घरेलू नुस्खे Asthma Treatment Home Remedies

ब्रोकली – Broccoli

ब्रोकली खाने से न केवल पोषक तत्व मिलता है, बल्कि इसमें लो कैलोरी होने से वजन कम होता है। ब्रोकली में मौजूद फिटोनुट्रिएंट एंजाइम को उत्तेजित कर, वसा कोशिकाओं में वसा जलाने का काम करता है।

दाल – Pulses

भारतीय भोजन का दाल एक अभिन्न अंग है, इसके विभिन्न प्रकार के अपने ही लाभ है। यह आयरन का एक अच्छा स्त्रोत है साथ ही ये चर्बी कम करने में प्रभावी रुप से काफी मददगार है।

टमाटर – Tomato

टमाटर खून में लिपिड कम करने का काम करता है, जो कि पेट की चर्बी कम करने में मददगार साबित होता है, साथ ही ये यौगिक मोटापे से जुड़े कई प्रकार के कारकों को दूर करने में भी सहायक होता है।

Also Read:   डायबि‍टीज और गठिया में लाभकारी है देशी टमाटर - पढ़ें टमाटर के 10 फायदे हिंदी में

लहसुन – Garlic

सुबह खाली पेट लहसुन खाने से मोटापा और पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है। खाले पेट इसके सेवन से मेटाबोलिज्म तेज होता है जो कि वजन कम करने की प्रक्रिया को तेज करता है।

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया है और आप इसकी जानकारी अपने खास लोगों के साथ बांटना चाहते हैं तो इस ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए ।


Spread the love