तीन आसान एक्सरसाइज और आपका हाई कोलेस्ट्रॉल छू मंतर – Cholesterol kaise kam kare

Spread the love

Cholesterol kaise kam kare  – हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के कई तरीके और उपाय हैं। इसके लिए कई प्रकार के व्यायाम भी हैं लेकिन हम आपको तीन एक्सरसाइज बताते हैं जिन्हें आसानी से अपनाया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल का नाम सुनकर डरिए मत। शरीर स्वयं भी इसे बनाता है जो ऊतकों,कोशिकाओं और कुछ हार्मोन्स के लिए यह आवश्यक भी है। लेकिन, इसका लेबल बढ़ने से सैचुरेटेड या ट्रांस फैट सहित कोलेस्ट्रॉल से उच्च रक्तचाप या स्ट्रोक जैसी समस्या सामने आती है। लेकिन, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से सबसे बड़ा खतरा दिल के दौरे का है। यह इसलिए कि हमारे शरीर में अघुलनशील पदार्थ या फिर फैलाव होने वाले वसायुक्त पदार्थ शरीर के अंदरुनी हिस्सों में चिपक जाते हैं। इसलिए डॉक्टर एक्सरसाइज या व्यायाम को हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए आवश्यक मानते हैं और यह शोध करने के उपरांत भी सामने आया है।

Also Read:   कब्ज़ से बचने के घरेलू उपाय - Home remedies to prevent constipation

सबसे आसान और सबके करने योग्य एक्सरसाइज है-

(1) तेज गति से चलना

तेज गति से चलना यानी वाकिंग है, इसको आप बढ़ाकर जॉगिंग और रनिंग तक ला सकते हैं,अगर आप कुछ किलोमीटर यह कर लेते हैं तो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल निश्चित रूप से कम होगा।

इसी तरह से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने का आसान तरीका है-

(2) साइकिलिंग

कुछ लोगों को जॉगिंग या रनिंग से घुटनों या जोफों में दर्द की शिकायत रहती है,ऐसे लोग अगर नियमित सायकिल चलाएं तो बहुत बेहतर है। यह ना सिर्फ हृदय घात की आशंका खत्म करेगा बल्कि रक्तचाप पर भी संतुलन रखेगा। यह समझिए कि शारीरिक परिश्रम करने वाले व्यक्ति हाई कोलेस्ट्रॉल से प्रायः बचे रहते हैं

Also Read:   धरती पर अमृत है गाय का घी - देशी घी के फायदे

इसके अलावा स्विमिंग, रस्सी कूद भी उपयोगी है ,लेकिन तीसरा और महत्वपूर्ण उपाय में , हम आपको एक आसन बताते हैं, जिसके करने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपको प्रभावी मदद मिल सकती है-

(3) सर्वांगासन-

इसे शोल्डर स्टैंड भी कहते हैं,आपको सिर और कंधों के सहारे पूरी बॉडी यानी शरीर को ऊपर की ओर रखना होता है।इसमें आप दोनों हाथों को सीधे जमीन पर रखिए और धीरे-धीरे दोनों हाथों से सहारा देकर पीठ को उठाइए। इसके बाद आप तय कीजिए की आपकी रीढ़ की हड्डी और पैर एक सीध में हैं।यह आसन, हाई कोलेस्ट्रॉल भी कम करेगा और पाचन भी ठीक करेगा। इस आसन में तीस सेकंड तक रुकिए और अपने कंधों पर शरीर का पूरा वजन लाइये।

अगर आपने ये तीनों उपाय कर लिए तो हाई कोलेस्ट्रॉल को आप कम तो करेंगे ही अन्य जादुई लाभ भी प्राप्त करेंगे और स्वस्थ जीवन बिताएंगे।


Spread the love