कुछ आदतें जिनको अपनाने से आसानी से पेट की चर्बी को कम कर सकते है

आजकल  की व्यस्त जिंदगी में लोगों पर इतना समय नही होता की वो अपनी शरीर पर ध्यान दे पाएं । ऐसे में वो  आसानी से बढते वजन का शिकार हो रहे है, घंटो कुर्सी पर बैठकर काम करने और अस्त-व्यस्त दिनचर्या का हमारे स्वस्थ्य पर बुरा असर पड़ता है,लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर हमारे पेट पर चर्बी के रुप में दिखाई देता है।

यह सिर्फ दिखने में खराब लगती है, बल्कि इसके कारण थायरॉयड, बीपी व शुगर जैसी की बीमरियां भी हो जाती  है। आइए जानते है कुछ आदतें जिनको अपनाने से कुछ ही दिनों में आप आसानी से पेट की चर्बी को कम कर सकते है।

Weight Loss Tips

नियमित योग और एक्सर्साइज़ (Regular Exercise and yoga) –

पेट की  चर्बी कम करना हो या बजन कम करना हो, नियमित योग और एक्सरसाइज़ आदत से जरुर लाभ होता है, और शरी र में चुस्ती और फुर्ती बनी रहती है। साथ ही आप पूरा दिन एनर्जी से भरा हुआ महसूस करेंगे ।

साईकलिंग  (Cycling )-

इसे सबसे  बेहतर और आसान कार्डियो माना गया है। इससे जहां पैरों, टांगों और जांघों की अच्छी एक्सरसाइज़ हो जाती है, व हीं शरीर की अतिरिक्त चर्बी व कैलोरी भी बाहर निकल जाती है।

 पैदल चलना (Walking) –

 अगर आप एक्सरसाइज़ नही करना चाहते और अपने खान-पान में कोई बदलाव नही करना चाहते, तो रोज सुबह- शाम आधा घंटा पैदल चले। इससे भी शरीर में जमा बेकार चर्बी कम होने लगता है। संभव हो, तो तेज कदमों से  चलना चाहिए। पेट कम करने के उपायों में इसे आसान और सुरक्षित माना गया है।

 ग्रीन टी अपनाए (Adopt Green tea Habit ) –

पेट की चर्बी कम करने और वजन घटाने के लिए ग्रीन टी सबसे आसान और जबरदस्त उपाय माना जाता है। इस के नियमित पीने से शरीर में तेजी से चर्बी घटती है साथ ही चेहरे पर भी निखार आता है।

Also Read:   इन 8 लक्षणों से जानें कि पेट में है अल्सर

 दही को  सेवन करे  (Eat Yogurt) –

 अगर  आपको पतला होना है तो अनहेल्दी डेजर्ट खाने से बचे और इसकी जगह पर दही खाएं। इसमें बहुत सारा  पोषण  होता है और कैलोरी बिल्कुल भी नही होती। दही गुणों का भण्डार है। इसका सेवन करने से आपके शरीर की  अनावश्यक चर्बी तो कम होगी ही, साथ ही आपके पेट में जो नुकसान पहुचाने वाले जीवाणु रहते है, ये उनको भी  शरीर  से बाहर  निकाल देती है।

 सुबह -सुबह ले नीबूं और शहद  (Take Lemon and Honey in morning)-

 आप के शरीर को चर्बी घटाने में निंबू और शहद आपकी मदद करता है, अगर आप सुबह खाली पेट नींबू का रस  और  शहद गुनगुने पानी में मिलाकर लेते है इससे आपको अपनी शरीर की चर्बी घटाने में मदद मिलती है,और इससे  आ प फिट भी रहते है।

हमारे द्वारा बताई गई इस जानकारी को आप अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ जरूर शेयर करे और ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में बताएं। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया है और आप इसकी जानकारी अपने खास लोगों के साथ बांटना चाहते हैं तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए।

Also Read-

All the tips on this website are strictly informational. This site doesn't provide any type of medical advice. Please Consult with your doctor or other health care provider before using any remedies or health tips.
Protected by Copyscape
error: Content is protected !!