इन 7 तरीकों से आप भी कर सकते हैं एक माह में मोटापा कम, बस रोज करें 20 मिनट कसरत

आज के समय में एक भारी संख्या में ऐसे लोग मौजूद हैं जो बढ़ते वजन से परेशान हैं। भागदौड़ बरी जिंदगी, अनियमित खानपान और तनाव भरे जीवन में वजन बढ़ना आम बात हो गई है। लोगों का लाइफस्टाइल इतना पैक है कि वजन घटाने के लिए उन्हें सिर्फ जिम ही एकमात्र सहारा दिखता है। जबकि ऐसा नही है। हम नियमित व्यायाम और अपने खानपान में बदलाव करके भी वजन संतुलित कर सकते है।

ये भी पढ़ें:   रात में, या दिन में 5 मिनिट ये करे, अपने मोटे पेट को सदा के लिए बाय बाय कहे | Loss Weight Super Fast

नियमित व्यायम अपनाएं -(daily do yoga)

रोजाना केवल 20 मिनट का व्यायाम करने से वजन तेजी से घटता है साथ ही शरीर में चिस्ती-फुर्ती भी बनाए रखता है। नियमित व्यायाम दिमाग के कई हिस्सो को सक्रिय करने में भी लाभदायक होता है।

दिनचर्या में ग्रीन-टी को जोड़े -(drink green tea)

मोटापा कम करने के लिए नियमित व्यायाम के अलावा अपने खान-पान पर भी ध्यान देना जरुरी है। पेट की चर्बी कम करने और वजन घटाने के लिए ग्रीन टी सबसे आसान और जूरदस्त उपाय माना जाता है। दिन में 2-3 बार ग्रीन टी पीने से बजन कम होता है।

नाश्ते में फलों को करें शामिल -(eat fruit)

अपने नाश्ते में फलों को प्राथमिकता दे। फलों में खासतौर पर पपीता का सुबह सेवन करने से वजन तेजी से घटता है। फलों के साथ फ्रूट सलाद, जूस, दही आदि का भी प्रयोग करें।

ये भी पढ़ें:   रात में इन 2 चीजों को मिलाकर खा लो पेट की चर्बी गायब हो जाएगी! NO EXERCISE, NO DIET

ओट्स और कॉनफ्लेक्स वजन घटाने में मददगार -( daily eat oats & cornflakes)

अपनी दिनचर्या में ओट्स और कॉर्नफेक्स् को भी शामिल करें साझ ही इसे खाते वक्त उसमें कटे हुए फलों का प्रयोग करना काफी सेहतमंद होता है।

तीन बार खाना- (eat three times in a day)

अपनी डाइट में एक बार में एक साथ ज्यादा खाना खाने के बजाए टुकड़ों में खाना बेहतर होगा। सुबह का जरुर करें और कम से कम दिन में तीन बार खाने की आदत डाले। एक भी समय का खाना छोड़ना, गले कुछ समय में आपकी भूख को बढ़ाकर आपको अधिक खाने के लिए फ्रेरित करता है, एसलिए कुछ भी स्किप न करें ।

ये भी पढ़ें:   कपूर के अचूक 6 कारगर टोटके Kapoor ke achuk 6 kharghar totke

हेल्दी फूड पहले लें -(eat healthy food)

जब भी आप खाना खाने बैठे, शुरुआत सबसे पहले हेल्दी चीजों से करें, जैसे- सलाद, दही, रायता, अंकुरित अनाज। उसके बाद बाकी चीजों की तरफ ध्यान दें। ऐसा करने से आपका आधा पेट हेल्दी चीजों से भर जाएगा, और शरीर में कैलोरा की मात्रा भी कम पहुचेगी।

बाहर के खाने पर नियंत्रण -(don’t eat un healthy food)

वजन करने के लिए सबसे जरुरी है कि बाहर के खाने पर नियंत्रण रखें क्योकि बाहर के खाने में कैलोरी बहुत ज्यादा होती है, जो आपके वजन को बहुत जल्दी बढ़ाती है। इसलिए बाहर के खाने को नज़रअंदाज़ करें।

Also Read-