इन 7 फलों के छिलकों से पाएं गोरी और दमकती त्‍वचा

Spread the love

अधिकतर लोग फलों के छिलकों को बेकार समझ कर फेंक देते है। लोकिन क्या आप जानते है। कि जिस तरह फलों का सेवन लाभदायक होता है। ठीक उसी तरह इनके छिलकों में भी चिकित्सकीय और खूबसूरती बढ़ाने वाले गुण होते है।

फलों के छिलके में कई चमत्कारी फायदे छिपे है। आपके चेहरे से पिम्पल्स् से लेकर ब्लेकहेड्स तक हटाने के अलावा ये आपके चेहरे की रंग निखारने के साथ ही चेहरे को कोमल और स्वस्थ बनाता है। फलों के छिलके से आप चेहरे की हर तरीके की समस्या का निवारण पा सकते है।

केले का छिलका  – Banana Peals

जिस तरह एक केले का सेवन आपके शरीर को स्वस्थ्य रखता है, ठीक उसी तरह इस फल के छिलके को अपने शरीर व चेहरे पर लगाने से वे भी स्वस्थ्य रहते हैं। केले के छिलके में एंटी-ऑक्यीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। स्किन पर उसका इस्तेमाल करने से सूरज की हानिकारक अल्ट्रा-वॉयलेट किरणों से बचा जा सकता हैं।

Also Read:   कपूर के अचूक 6 कारगर टोटके Kapoor ke achuk 6 kharghar totke

संतरें का छिलका  – Orange peals

त्वचा की बेशुमार खुबसूरती को बढ़ाने के लिए संतरे के छिलके में कई गुण होते है। साथ ही ये त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर रखने में कारगर हैं। यह स्किन लाइटनिंग एजेंट के तौर पर काम करता है। और चेहरे पर आए पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल होता है।

ऩींबू का छिलका – Lemon peals

नींबू के छिलके में मौजूद बायोफ्लेवोनॉयड स्किन से अशुद्धता को निकलने में बेहतरी से काम करता है। साथ ही स्किन को हेल्दी और रेडिएंट भी रखता है। नीबूं का छिलका एक बेहतरीन क्लीनज़र की तरह भी इस्तेमाल होता है।

 पपीते का छिलके  – Papaya peals

पपीते के छिलके का प्रयोग लोग कई सालों से करते आ रहे है। इससे चेहरे को नेचुरल ग्लो मिलता है और स्किन की रंगत सुधरती है।

अनार के छालके  – Pomegranate Peals

अनार के छिलके में ऐसे पोषक तत्व छिपे होते हैं, जो चेहरे की डेड स्किन को हटाकर फीएच बैंलेंस बनाए रखता है , और साथ ही बढ़ती उम्र के निशान को रोकने की क्षमता रखता है। और रंगत निखारता है।

Also Read:   डायबिटीज (Diabetes) को एक दिन में कंट्रोल करने का रामबाण उपाय | Swami Ramdev

आम के छिलके – Mango Peals

आम में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो उम्र के असर को धीमा करते हैं। साथ ही स्किन पर होने वाले बैक्टीरियल, फंगल और माइक्रोबियल हमले को रोकने में कारगर है। इसे नियमित इस्तेमाल करने से चेहरे की खोई हुई चमक वापस आती है।

सेब के छिलके -Apple Peals

इस फल में विटामिन सी पाया जाता है, जो त्वचा को नरम रखने के साथ ही टोन भ करता है यह फ्री रेडिकल डैमेज से बचावकरता है। त्वचा के रोमछिंद्रों को सुरक्षित करता है। और चेहरे पर आने वाले उम्र के निशानों को रोकता है। और साथ हीयह आपकी स्किन में नए सेल्स बनाने में मदद करता है।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करे

Also Read:   चश्मे से छुटकारा चाहते हैं तो यह जरुर पढे - आयुर्वेदिक उपचार आँखों की रौशनी तेज करने के लिए

People Also Search for These Terms –

1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार 1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार, fruits peel fruits peel, कैसे त्वचा रात भर चमक पाने के लिए कैसे त्वचा रात भर चमक पाने के लिए, ग्लोइंग स्किन के उपाय ग्लोइंग स्किन के उपाय, चमकदार चेहरे के लिए चमकदार चेहरे के लिए, चमकदार त्वचा के उपाय चमकदार त्वचा के उपाय, चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय, फेस पर ग्लो लाने के लिए क्या खाना चाहिए फेस पर ग्लो लाने के लिए क्या खाना चाहिए, शहनाज़ हुसैन टिप्स फॉर ग्लोइंग स्किन इन हिंदी शहनाज़ हुसैन टिप्स फॉर ग्लोइंग स्किन इन हिंदी


Spread the love