बड़ी /काली इलायची के 10 फायदे (10 Advantages of Big Cardamom)

बड़ी इलायची जिसे काली इलायची के नाम से भी जाना जाता है। एक ऐसा मसाला है जिसका प्रयोग खाने के taste को बढ़ाने और सुगंध के लिए किया जाता है। इसके अलावा बड़ी इलायची के बहुत से आयुर्वेदिक फायदे भी हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। बड़ी इलायची में Anti-oxident, Vitamin-C और potasium भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

बड़ी इलायची के फायदे – बड़ी इलायची (Advantages of big cardamom) :

(1) सिर दर्द के लिए फायदेमंद (Beneficial for headaches) –
यदि आपके सिर में दर्द हो तो बड़ी इलायची को पीसकर ललाट पर लेप लगाने और बीजों को पीसकर सूंघने से सिरदर्द में राहत मिलती है।
(2) दांत दर्द के लिए फायदेमंद (Beneficial for toothache) –
दांत के दर्द को ठीक करने के लिए बड़ी इलायची और लौंग के तेल को बराबर-बराबर मात्रा में लेकर इसे दांतों पर मलें।
(3) मुंह के छाले में लाभदायक (Beneficial in mouth ulcers) –
मुंह के छाले के लिए भी बड़ी इलायची बहुत ही फायदेमंद है। बड़ी इलायची को पीसकर honey में मिलाकर छाले वाली जगह पर लगाने से छाले ठीक हो जाते हैं।
(4) पाचन शक्ति को बढ़ाए (Increase digestive power) –
बड़ी इलायची पाचन शक्ति बढ़ाने में help करती है। 2 ग्राम सौंफ के साथ 8-10 बीजों को खाने से शरीर की पाचन-शक्ति बढ़ जाती है।
(5) पेचिश का इलाज (Treating dysentery) –
बड़ी इलायची पेचिश के इलाज के लिए बहुत ही उपयोगी है। 1 ग्राम बड़ी इलायची बीज के पाउडर को 10 ग्राम बेलगिरी के साथ मिलाकर सुबह-शाम खाने से पेचिश में आराम मिलता।
(6) हृदय को स्वस्थ बनाए (Maintaining the heart-healthy) –
बड़ी इलायची heart के लिए लाभकारी है। यह रक्त संचार को ठीक रखती है। बड़ी इलायची पाउडर और पिपली की जड़ के पाउडर को बराबर मात्रा  में मिलाकर इसकी 1-2 ग्राम की मात्रा को दोगुने घी में मिलाकर खाएं। इससे सीने में होने वाले दर्द से राहत मिलती है।
(7) लीवर संबंधी रोगों में लाभ (Benefits of liver diseases) –
जिस व्यक्ति को liver की problem हो उसे पिसी हुई राई के साथ बड़ी इलायची पाउडर को मिला कर 2-3 ग्राम की मात्रा में नियमित सेवन करने से लीवर में होने वाले रोगों में आराम मिलता है।
(8) सांस संबंधित समस्या में राहत (Relief of respiratory problems) –
काली इलायची सांस संबंधि समस्याओं में भी लाभकारी है। इससे अस्थमा, फेफड़ा संकुचन, कुक्कुर खांसी, फेफड़े की सूजन और तपेदिक जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।
(9) लू लगने से बचाता है (Prevents heatwave) –
बड़ी इलायची अधिक गर्मियों में लू लगने से बचाने का काम भी करती है।
(10) पेट के लिए फायदेमंद (Beneficial for stomach) –
बड़ी इलायची पेट की problems के लिए भी बहुत लाभदायक है। बड़ी इलायची से निकलने वाले रस आंतों तथा गैस्ट्रिक ग्रंथियों को उत्तेजित करने में helpful होते हैं।
मुझे उम्मीद है बड़ी इलायची के 10 फायदे की यह post आपको पसंद आई होगी। अगर यह post आपको अच्छी लगी हो तो इसे social sites पर शेयर करें। और अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप comment और facebook message के जरिए हमसे पूछ सकते हैं। धन्यवाद !
Also Read:   10 to 5-Minute Morning activities to Supercharge Your Mind, Body, and Metabolism

Also Read-

All the tips on this website are strictly informational. This site doesn't provide any type of medical advice. Please Consult with your doctor or other health care provider before using any remedies or health tips.
Protected by Copyscape
error: Content is protected !!