इन गलतियों के चलते कभी दूर नहीं होगा आपका मोटापा

Spread the love

Mistakes in Weight Loss – हमारे खाने पीने के कुछ आदते हमको मोटापा का शिकार बना देती है, हम यह तो अपने सुबह के नाश्ते को छोड़ देते है यह फिर अपने खाने पीने का कोई खास ख्याल नही रख पाते है। अक्सर जब हम आइना के सामने जाते है और अपने आप को देखते है तो खुश होते है ।

मगर जब हमारा वजन ज्यादा हो जाता है तो वही आइना हमको खुशी के बजाये चिंता देता है वजह हमारा बढ़ा हुआ वजन है, तो अब आपको संभालने का वक़्त आ गया आप थोड़ी सी सावधनियो को अपना कर अपना वजन कम कर सकते है, तो चलिए अब आपको कुछ सावधानियों को बताते है।

छोड़ दे कार्बोहाइड्रेट खाना – Quit eating carbohydrates

कार्बोहाइड्रेट हमारे पेट की भूख को शांत करता है ऐसे मे आप अगर कार्बोहाइड्रेट छोड़ देंगे तो भूख शांत नही होगी और लगातार खाने से हमारा वजन बढ़ता है।

Also Read:   मोटापा कम करने के 7 बेहतरीन घरेलू उपाय, जरुर पढ़ें - Weight Loss Tips

फल और सूखे मेवे बहुत अधिक खाना – Eating too much of fruits and dry fruits

बहुत अधिक फल और मेवे खाने से भी वजन बढ़ता है क्योंकि इसमे ज्यादा मात्रा मे प्रोटीन युक्त होते है जो हमारे शरीर को बनाने के बजाये बिगड़ता है।

प्रोटीन का सेवन बहुत अधिक करना – Excessive protein intake

अधिक मात्रा मे प्रोटीन लेने से भी यह हमारे शरीर को खराब कर देता है। क्योंकि बहुत अधिक मात्रा मे मास पेशियों का सेवन ही हमारे fat के रूप मे शरीर मे जा कर जाम जाता है।

Also Read:   आंवले का सेवन करेगा सेकड़ों बीमारियों को दूर, जानिए 10 हैरान करने वाले फायदे - Health Benefit of Amla

प्रोटीन बार खाना खाने की जगह -Protein bars replace food

प्रोटीन बार खाना आरामदेह हो सकता है मगर यह खाने की जगह नही ले सकता है क्योंकि इसमे भरपूर मात्रा मे शुगर होता है जो हमारे Fat को सिर्फ बढ़ता है।

ब्रेकफस्ट छोड़ना – Skipping Breakfast

अक्सर हम डाइटिंग के चक्कर मे सुबह का नाश्ता छोड़ देते है जो की हमारी body के लिए यह सही नही है। ब्रेकफस्ट मे कार्बोहाइड्रेट फाइबर और शुगर का होना जरूरी है।

Also Read:   इन 6 तरीकों से पाएं बच्चों में कब्ज, गैस और constipation की समस्या से छुटकारा

पानी कम पीना जूस के चक्कर मे – Drink less water in the juice

हम अक्सर डाइटिंग पर जब रहते है तो अपने रोजाना दिनचर्या मे juices का सेवन करते है अगर इसके चलते हम पानी कम पीते है जो हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी सही नही है ।


Spread the love