मोटापा कम करने के तरीके – Obesity Reducing Tips

Spread the love

Weight Loss Tips – भगवान ने हमे प्राकृतिक की ओर से बहुत अच्छा शरीर प्रदान किया है, पर हम आपने रहन सहन खाने पाने और गलत आदतों की वजह से हम आपने शरीर को अपने ऊँचाई से ज्यादा अपनी शरीर को भारी बना देता है।

अब उसमे आप की कोई गलती नही क्योंकि कोई भी यह नही चाहता है कि वह खराब दिखे पर और कर भी क्या सकते है इतनी भगदौड़ भारी Life जो हो गई है हमारी जिसके चलाते हम अपनी Care ठीक से नही कर पाते है। मगर आप बिल्कुल भी परेशान ना हो अब क्योंकि हम आप को कुछ ऐसे आसन योग के बारे मे बताएंगे जो आप के लिए बहुत ही आसन बना देंगे आप के मोटापा कम करने मे।

मोटापा कम करने का उपाय – Home Remedies for Weight Loss

weight loss tips

आप आपने भाग दौड़ भारी Life से थोड़ा सा Time निकल कर रोजाना कम से कम 2 4 किलोमीटर तेजी दौड़ा करे, तैरना, खेलना, और यह तक की साइकिल चलाना भी बहुत फायदेमन्द रहेगा आपके मोटापा कम करने के लिए इस प्रक्रिया को बड़े के अलावा बच्चे भी कर सकते है यह करने से हम तो स्वस्थ रहेंगे साथ ही हमारा मन और मस्तिष्क दोनो ही Fresh रहेगा।

योगा के साथ अगर हम अपने खान पान का भी ध्यान दे तो भी हमारा मोटापा बढ़ने का कोई Chance नही रहता है। जैसे हर मौसम के हिसाब से हमे उसी फल का सेवन करते रहना चाहिए और हरी पत्तेदार सब्जियो का सेवन तो हमे करना ही चाहिए क्योंकि यह बहुत फायदे मन्द रहता है आप चाहे तो दही, सलाद छाछ और पपीता का भी सेवन कर सकते है।

Also Read:   ये चीजे बन सकती है दिल की बीमारी का कारण -These things can cause heart disease

आप ज्यादा खाना ना खाये क्योंकि इससे भी आपका मोटापा बढ़ता है अपने भूख के हिसाब से कम ही खाना खाये। और हो सके तो पानी ज्यादा से ज्यादा पीने की कोशिश करे। मीठे और तेल मसाले वाले चीजो से हो सके तो दूर ही रहे। हमेशा खाना खाने के बाद 10 15 मिनट टहलने की आदत डाले।

Also Read:   Apple Cider Vinegar क्या है | क्यों है इतना फायदेमंद | कब और कितना इस्तेमाल करना चाहिए

हमेशा योग करते समय आप आपने मन और सास को शांत रखना चाहिए, योगा हमेशा लम्बी और गहरी सास के साथ करना चाहिए। यह करने से हमारी Body Relax महसूस करेगी। और हमारी Body के सारे अंग को इससे लाभ भी मिलेगा।

उम्मीद है आप को आपने Busy Life मे इतना आसन योग करना आसन होगा, क्योंकि इससे बेहतर तरीका आपको शायद ही कोई पसन्द आये।


Spread the love