मिनटों में गायब होगा जोड़ों का दर्द – यह है रामबाण इलाज!

Spread the love

Joint Pain Home Remedies – आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में जोड़ों के दर्द को दूर करने के उपाय बताने जा रहे है जो आपके जोड़ों के दर्द को दूर कर देगा। और आपको आराम भी मिले गा।जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए आपको बहुत से तेल दुकान पर मिल जाएगे पर आपके पैसे की खूब बर्बादी होंगी।जोड़ों के दर्द से आराम के लिए आपको घर पर ही पर ही कुछ घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करना चाहिए।

इससे आपके दर्द में जल्द आराम मिलेंगी। इन नुस्खों को अपनाने से आपको आराम के साथ ही साथ पैसे की भी बचत होगी।सर्दियों में जोड़ों के दर्द की परेशानी बहुत सुनने को मिलती है। और बढ़ती उम्र के लोगों में यह परेशानी ज्यादा ज़्यादा सुनने को मिलती रहती है। जोड़ों का दर्द आपके शरीर के किसी भी भाग में हो सकता है। यह दर्द जैसे घुटनों, कोहनियों, गर्दन,बाजूओं और कूल्हों आदि पर हो सकता है।

Also Read:   खाली पेट घी खाने के फायदे – Subah Khali Pet Ghee Khane ke Fayde

लंबे समय तक एक ही जगह पर ही बैठे रहने से या फ़िर सफ़र आदि करने से भी घुटने अकड़ जाते हैं । इसको ही जोड़ों का दर्द कहते हैं। अगर सही समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह गठिया बन जाते हैं।

जोड़ों के दर्द के इन नुस्खों को आजमाएं – Joint Pain Home Remedies

आप अमरूद की 4-5 ताज़ी पत्तियों को पीस लें और थोड़ा सा काला नमक मिलाकर रोजाना खाते रहे। इस नुस्खे से आपको दर्द में आराम मिलेगी।

Also Read:   ये छोटे-छोटे टिप्स आपको जरुर बचाएंगे जोड़ों के दर्द से - Joint Pain Home Remedies

काली मिर्च को तिल के तेल में जलने तक गर्म करते रहे फिर ठंडा होने पर आप इस तेल से जोड़ों की अच्छी तरह से मालिश करते रहे ।

और आप जोड़ो के दर्द से आराम के लिए काली साबुत उड़द दाल को ले और अदरक और कपूर को सरसों का में 5 मिनट तक गर्म करें फिर तीनों चीजों को छानकर तेल से बाहर निकाल लें। और हल्के गरम गुनगुने तेल से जोड़ों की अच्छी तरह मसाज करते रहे करें। जल्द ही आपको जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगी। आप दिन में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करे आपके जोड़ों के दर्द में आराम मिलेगा।

Also Read:   हरी सरसों के 10 फायदे (10 benefits of green mustard)

गठिया को दूर करने के उपाय ( Remedy for arthritis)

गठिया को दूर करने के लिए रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच मेथी के पिसे हुए दाने में एक ग्राम कलौंजी मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लें। फ़िर दोपहर और रात में खाना खाने के बाद आधा-आधा चम्मच ले इससे आपके जोड़ मजबूत होगे । साथ ही साथ आराम भी महसूस होगा।

मुझे उम्मीद है आपको मेरी यह पोस्ट ज़रूर पसंद आई होगी। Please share this post ☝️📝👍


Spread the love