ये छोटे-छोटे टिप्स आपको जरुर बचाएंगे जोड़ों के दर्द से – Joint Pain Home Remedies

Spread the love

जोड़ों के दर्द का घरेलु उपाय हिंदी में – आज हम आपको जोड़ों के दर्द से राहत के कुछ ज़रूरी tips बताएंगे। जो आपके जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचाएगा। बढ़ती उम्र के साथ हमारी bones कमजोर होती जाती है।जिसके कारण जोड़ों में दर्द होना भी शुरू हो जाता है। धीरे-धीरे हड्डियां अपना calcium खोने लगती हैं।जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द होना start हो जाता है।

जोड़ों के दर्द से बचाव (Jodo Ke Dard se bachaav)

joint pain

सही पोषक आहार ना मिलना भी हमारी bones को कमजोर बना देता है। जोड़ों पर uric acid का जमा हो जाना भी कमजोरी की वजह बन सकता है। ज्यादा मोटापा भी इसका कारण हो सकता है। बढ़ती उम्र के साथ भी जोड़ों में दर्द की समस्या आम बात है।व्यक्ति के चलना-फिरना में problem हो जाती है।

व्यायाम (Exercise)

  • Exercise करना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है।
  • Exercise से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है कार्य करने की क्षमता को बढ़ाता है। जोड़ों के दर्द से राहत पाने का सबसे बेहतर उपाय शारीरिक व्यायाम करना होता है।
  • हड्डियों और जोड़ों की मजबूती के लिए exercise जरूरी है। Osteoporosis और Arthritis जैसी गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद करता है।
Also Read:   मिनटों में गायब होगा जोड़ों का दर्द – यह है रामबाण इलाज!

तनाव (Tension)

  • कभी-कभी ज्यादा सोचना भी हमारे शरीर को हानि पहुंचाता है। लगातार सोचने से हमारे मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • जिसके कारण शरीर भी कमजोर हो जाता है ज्यादा तनाव लेने से भी जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। तनाव से ज्यादा से ज्यादा दूर रहने की कोशिश करें।
  • तनाव से दूर रहने के लिए आपको exercise ,yoga, therapy जैसे चीजों को अपने daily lifestyle में add कर लेना चाहिए।
Also Read:   10 Invisible Things Stress Is Doing To Your Body Right Now

हेल्दी खाना (Healthy food)

  • हमें सदैव ऐसे भोजन ग्रहण करना चाहिए जिसमें सारे पोषक तत्व मौजूद हो जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहें। और bones मजबूत रहे।
  • Healthy food से अधिक मात्रा में शरीर को calcium प्राप्त होता है। पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाने से भी जोड़ों के दर्द की समस्या नहीं रह जाती है।
  • साथ ही साथ joint pain को protect करने के लिए condrotin व glucosamine जैसे supplement पदार्थों का भी सेवन करना चाहिए। इनसे जोड़ों की हड्डियों के बीच में नमी बनाए रखने में मदद मिलती है।

हल्दी (Turmeric)

इसमें Curcumin तत्व मौजूद होता है। जो bacteria को नष्ट करता है। यह गठिया के दर्द को दूर करता है। जिनको गठिया की problem हो वो खाने में हल्दी का सेवन करें।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको जोड़ों के दर्द का घरेलु उपाय हिंदी में यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा । कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं । किसी भी नुस्खे का उपयोग करने से पहले कृपया अपने चिक्त्सिक से सलाह जरुर लें । यहाँ उपलब्ध घरेलु उपचार केवल जानकारी के लिए हैं ।

Also Read:   लड़कियों के लिए - खेलकूद से भी काफी हद तक कम कर सकते हैं मोटापा
Tags- knee pain home remedies indian,arthritis knee treatment,home remedies for rheumatoid arthritis,arthritis treatment diet,जोड़ों के दर्द की आयुर्वेदिक दवा,जोड़ों का दर्द के कारण,जोड़ों के दर्द के नुस्खे,जोड़ों का दर्द का इलाज बताइए,जोड़ों का दर्द की दवा पतंजलि,हाथ के जोड़ों का दर्द,ghutno ke dard ka desi ilaj in hindi,ghutno ka dard ka desi ilaj in hindi,jodo ke dard ka nuskha,jodo ka dard medicine,ghutno ke dard ka ayurvedic upchar

Spread the love