ये चीजे बन सकती है बालो के झड़ने का कारण – These things can cause Hair Loss

Spread the love

आज हम बात करेंगे कि बालों की झड़ने की वजह क्य हैं। किन चीजों की वजह से हरामा hair fall इतना बढ़ जाता है। इस परेशानी से महिला ही नहीं बल्कि पुरूष भी काफ़ी परेशान रहते हैं। लम्बे और घने बाल किसको पसंद नहीं होते हैं। पर जब वहीं बाल गिरना और टूटना चालू हो जाते हैं तो हमको बहुत problem होने लगती हैं।

बालो के झड़ने का कारण ( Hair Fall)

hair fall
Hair Fall

आज अपनी इस पोस्ट में हम आपको बालों के गिरने की कुछ वजह बताएंगे। जिसकी मदद से आपको उन चीजों की जानकारी हो जाएगी जिसकी वजह से आपको hair fall की problems हों जाती है। बाल गिरने की वजह हमारा ख़राब lifestyle भी हो सकता है हमारे शरीर को पोषक तत्व न मिलने से भी हमारे बालों की growth न होना भी मुख्य कारण हो सकता है।

Also Read:   मोटापा कम करने का कामयाब उपाय नेचुरोपैथी (Naturopathy)

जब भी शरीर में hormones अपनी जगह बदल कर ऊपर नीचे करते हैं तो भी बाल झड़ते हैं। खान-पान सही न होना और फिर junk food ज्यादा खाना।पानी कम पीना।

अधिक हीट करना – Overheating

hair heat

आज कल बालों को heat करना आम बात सी हो गईं हैं। आप shaadi में या फ़िर किसी office Party, meeting, आदि में जाने के लिए बालों को heat करना ज़रूरी समझते है। machine का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना। हमारे बालों को हानि पहुंचाता है । इससे आप अपने बाल सीधे और घुंघराले करते हैं। पर इससे हमारे बालों को सिर्फ और सिर्फ हानि होती हैं इसकी heat करने की शक्ति से हमारे बाल कमज़ोर पड़ जाते हैं।

बालों को कर्ल करना – Hair colour

hair color

आज कल बालों को colour करना fashion सा हो गया है। आप इस बात से इंकार भी नहीं कर सकते है। इन में मिले chemical आप के बालों को कमज़ोर के साथ ही साथ पतला भी करते जाते है। दिखने में colour बाल जितने अच्छे लगते हैं उनसे उतना ही नुक़सान भी मिलता है।hair dye करना आपके बालों को कमज़ोर करने का मुख्य कारण हैं।

Also Read:   मासिक धर्म में उपवास रखने पर क्या कहते हैं हिन्दू पुराण! | Fasting during menstruation in Hinduism

प्रेगनेंसी और मेनोपॉज का होना – Pregnancy and Menopause

pregnancy

Pregnancy के time में महिलाओं में estrogen hormones का संतुलन ऊपर नीचे होने से भी बाल तेज़ी से गिरना चालू हो जाते हैं साथ ही साथ और जब menopause के समय estrogen मात्रा में कम हो जाने से भी आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। इन कुछ कारणों की वजह से हमारे बाल गिरने लगते हैं

मुझे उम्मीद है आपको मेरी यह पोस्ट ज़रूर पसंद आई होगी। Please share this post ☝️📝👍

Title – How to stop hair fall and help to regrow it

Tags – बाल झड़ने के कारण व उपाय, अचानक बाल झड़ने के कारण, पुरुषों में बाल झड़ने के कारण, बाल झड़ने के कारण और उपचार, किशोर पुरुषों में बालों के झड़ने का कारण बनता है, बच्चों के बाल झड़ने के कारण,balo ka jhadna rokne ka oil, balo ka ilaj in hindi, balo ka girna rokne ke upay in hindi, hair fall rokne ke upay in hindi, baal kis vitamin ki kami se girte hai, baal jhadne ke rokne ke upay, hair fall control diet, hair fall control oil, hair fall control shampoo, how to stop hair fall immediately, home remedies for hair fall and regrowth, how to control hair fall for men, hair fall problem


Spread the love