ग्रीन टी के 10 हैरान करने वाले फायदे – Health Benefit of Green Tea

दोस्तों ग्रीन  टी  के बारे में तो आप सभी ने बहुत सुना होगा क्योंकि ग्रीन टी का प्रयोग आजकल बहुत अधिक बढ़ता जा रहा है | हर जगह डॉक्टर द्वारा ग्रीन टी का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है और दोस्तों सच माने तो इसका प्रयोग दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है |आज कई प्रकार की कंपनियां ग्रीन टी को मार्केट में उतार रही हैं।

 ग्रीन टी पीने के फायदे 

” दोस्तों ग्रीन टी कैमिलिया सीनेन्सिस नाम के पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है ” आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको ग्रीन टी से होने वाले फायदों से अवगत कराने जा रहे हैं।

1-  मोटापे को घटाने के लिए – For Weight Loss

ग्रीन टी का प्रमुख रुप से उपयोग आजकल मोटापे को घटाने के लिए किया जाता है जी हां दोस्तों जिन लोगों को अपना वजन कम करना होता है वे सुबह नाश्ते के बाद दोपहर में लंच के बाद व रात को डिनर के बाद एक कप ग्रीन टी का सेवन करते हैं इसके नियमित सेवन से अतिरिक्त चर्बी हमारे शरीर से निकलकर बाहर हो जाती है व हमारा वजन घटने लगता है । 

2- कोलेस्ट्रॉल की समस्या – For Cholesterol

दोस्तों ग्रीन टी अत्यंत गुणों से भरपूर होती है तो यदि आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान है इसको सामान्य रखना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन अवश्य कीजिए यह हाई कोलेस्ट्रॉल को सामान्य करने का कार्य करती है । 

3- मुंह से दुर्गंध  – Mouth Bad Smell

  यदि मुहं में होने वाले किसी भी प्रकार के रोग जैसे मुंह से दुर्गंध आना छाले होना आदि से परेशान है तो ग्रीन टी के सेवन से आपको निजात मिल सकती है जी हां दोस्तों नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन कीजिए और देखिए किस प्रकार मुंह से जुड़ी समस्याएं आपकी दूर हो जाती हैं । 

Also Read:   गिलोय के 10 फायदे जो आपको हैरान करने के लिए काफी है , जरुर पढ़ें - Health Benefit of Giloy

4- तनाव मुक्त – Stress Free

  दोस्तों ग्रीन टी में इस प्रकार के तत्व  पाए जाते हैं जो कि आपको तनाव मुक्त बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं तो यदि आप तनाव अवसाद जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन आपको ऐसी समस्याओं से निजात दिलाने में आवश्यक आपकी मदद कर सकता है। 

5- कैंसर के सेल्स – Cancer

   ग्रीन टी में कितने गुण पाए जाते हैं दोस्तों कि यदि आपके शरीर में किसी भी प्रकार के भयानक रोग होने की संभावना होती है तो यह उसकी रोकथाम अवश्य करती है जी हां जैसे की कैंसर ग्रीन टी के नियमित प्रयोग से कैंसर के सेल्स भी खत्म हो जाते हैं । 

6-  हड्डियों की मजबूती  – Bones Strongness 

हड्डियों की मजबूती के लिए भी ग्रीन टी अत्यधिक आवश्यक है ग्रीन टी के नियमित प्रयोग से हड्डियां भी मजबूत बनी रहती हैं । 

7-  सुंदर त्वचा – Beautiful Skin

यदि आप एक सुंदर त्वचा चाहते हैं तो ग्रीन टी का नियमित रूप से सेवन कीजिए और साथ ही ग्रीन टी को दही बेसन आदि में मिलाकर इसका लेप अपने चेहरे पर लगाएं और फिर देखिए किस प्रकार आपकी त्वचा को कांतिमय बनाती है । 

8-  बालों की समस्या – Hair Loss Issues

ग्रीन टी आपके बालों के लिए भी अत्यंत फायदेमंद है यदि आप बालों पर ग्रीन टी का प्रयोग करती हैं तो आप देखेंगे कि आपके बाल स्वस्थ व चमकदार बन जाते हैं । 

9–  दोस्तो ग्रीन टी में एंटी एजिंग तत्व  पाये जाते हैं । 

10- डायबिटीज – Diabetes

ग्रीन टी से डायबिटीज के रोगियो  को अत्यधिक लाभ मिलता  है।

तो दोस्तों आपने देखा कि किस प्रकार ग्रीन टी हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक है तो नियमित रूप से इसका सेवन अवश्य कीजिए | यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए

Also Read:   उच्च रक्तचाप की समस्या-High Blood Pressure.

Also Read-

All the tips on this website are strictly informational. This site doesn't provide any type of medical advice. Please Consult with your doctor or other health care provider before using any remedies or health tips.
Protected by Copyscape
error: Content is protected !!