रोजाना खाली पेट अजवाइन का इस तरह इस्तेमाल कर पाए मोटापे से निजात

Spread the love

Weight Loss By celery – दोस्तों अजवाइन (celery) हमारे घरों में मिलने वाली एक आसान चीज है । हमारे घरों में अजवाइन का इस्तेमाल सामान्यता (commonality) मसाले (spices) के रूप में किया जाता है! लेकिन इसका इस्तेमाल छोटी-मोटी बीमारियों में घरेलू नुस्खे के रूप में किया जाता है। दोस्तों आज के समय में लोगों के पास अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए वक्त की काफी कमी है।

Weight Loss By celery

अजवाइन

इस कारण वह योगा, जिम या कोई शारीरिक परिश्रम(Physical exertion) ज्यादा नहीं कर पाते हैं! जिस कारण उनके पर पर मोटापा बढ़ और अनेकों उपाय और कई तरह की दवाइयां लेने पर भी मोटापे को कम नहीं पढ़ पाते हैं ! लेकिन दोस्तों घबराए नहीं आप मात्र अजवाइन का खाली पेट सेवन करने से आपको मोटापे से छुटकारा मिल सकता है।

Also Read:   करवा चौथ पुजा थाली में क्या - क्या होना जरुरी है

वह भी मात्र 3 से 4 हफ्तों में । अजवाइन में फास्फोरस ,कैल्शियम, पोटेशियम ,आयोडीन, कैरोटीन, जैसे तत्व होते हैं। जो हमारे शरीर की मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया(Metabolic process)को ठीक करते हैं।अजवाइन हमारे शरीर से विषाक्त तत्वों(Toxic elements)को निकालकर हमारे शरीर के एक्स्ट्रा फैट(extra fat) को कम करती हैं।

तो आइए हम जानते हैं खाली पेट अजवाइन का सेवन कैसे करे ( let us know how to consume empty stomach celery):

(1) अजवाइन का पानी(Celery water): सुबह – सुबह खाली पेट एक कप पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर उबालें! जब पानी आधा रह जाए तब उस पानी को छानकर उसका सेवन करें ये पानी आपके शरीर में जमा चर्बी को दूर करेगा और साथ ही शरीर को स्वस्थ भी बनाएगा।

(2) भुनी हुई अजवाइन(Roasted celery): 250gm अजवाइन को कढ़ाई(cooking pot)में अच्छी तरीके से भून(roaste) लें और भुनी हुई अजवाइन को एयरटाइट कंटेनर में रख दें। भोजन(dinner) या नाश्ता(breakfast) करने से पहले एक चम्मच (1tea spoon) भुनी हुई अजवाइन का सेवन करें। इसका सेवन करने से यह आपके पाचन शक्ति को बढ़ेगा ।

Also Read:   खून को साफ करने वाले आहार- आयुर्वेद

(3) शहद और अजवाइन(honey and celery): रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन को भिगो दें और प्रातः सुबह पानी को छानकर(filtering) एक चम्मच शहद को अजवाइन में मिलाकर इसे लेवे । इनको लेने से यह शरीर में जमा चर्बी को कम करने का काम करती हैं।

(4) अजवाइन पाउडर(celery powere): दोस्तों आप कभी-कभी अजवाइन को रात को पानी में भिगो ना भूल जाते हैं इसलिए आप अजवाइन के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिएअजवाइन कलौंजी और मेथी तीनों को बराबर मात्रा में लेकर इन्हें भून लें और ग्राइंडर में पीस लें। भूखे पेट एक चम्मच पाउडर का इस्तेमाल करके आप मैं पाचन तंत्र को मजबूत कर सकते हैं जिससे आपके शरीर की चर्बी नहीं बढ़ेगी।

Also Read:   दांतों में लगे हुए कीड़े और गंदगी से मिनटों में छुटकारा पाएं। How To Get Rid Of Cavities In Hindi

अगर दोस्तों आपको हमारा लिखा हुआ आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें!


Spread the love