गिलोय के 10 फायदे जो आपको हैरान करने के लिए काफी है , जरुर पढ़ें – Health Benefit of Giloy

Spread the love

गिलोय का औषधीय पौधा बेल के रूप में लगाया जाता है गिलोय की बेल के पत्ते ताना आदि सभी कुछ बहुत ज्यादा औषधीय गुणों से भरपूर पाए जाते हैं इनका प्रयोग किसी भी प्रकार के इंफेक्शन को दूर करने के लिए किया जाता है गिलोय बहुत ही अत्यंत महत्वपूर्ण औषधियों में से एक मानी जाती है ।

बाजारों में विदेशी व देशी कंपनियों द्वारा दवाइयों में गिलोय का प्रयोग मुख्य रूप से किया जाता है इसका स्वाद अत्यधिक कड़वा होता है परंतु इसके बावजूद भी इसका प्रयोग दवाइयों में सदियों से चला आ रहा है।

Health Benefit of Giloy

आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको गिलोय से होने वाले फायदों से अवगत कराने जा रहे हैं –  

1- बुखार को दूर करने का कार्य करती है 

सामान्य बुखार में पुराने बुखार में व किसी भी प्रकार के बुखार में गिलोय का सेवन अत्यधिक अनिवार्य है । दोस्तों बुखार हमारे शरीर में किसी भी प्रकार के इंफेक्शन का एक रूप माना जाता है ऐसे में यदि आप गिलोय के तने को पकाकर सुबह शाम इसका सेवन करते हैं तो यह आपके बुखार को दूर करने का कार्य करती है ।

Also Read:   एलोवेरा के 10 फायदे और उपयोग - एलोवेरा कई बीमारी में अमृत की तरह काम करता है - Aloe vera Benefits in Hindi

2- रक्त की कमी को दूर करने के लिए

गिलोय का प्रयोग रक्त की कमी को दूर करने के लिए भी किया जाता है जिन लोगों में प्राय: हीमोग्लोबिन की कमी पाई जाती है उन्हें चिकित्सक द्वारा गिलोय का सेवन करने की सलाह दी जाती है ।

3- हाथ पैरों की जलन की समस्या

कुछ लोग हाथ पैरों की जलन की समस्या से अत्यधिक परेशान रहते हैं ऐसे में यदि वे अपने हाथ व पैरों पर सुबह-शाम गिलोय के पत्तों को पीसकर इसके लेप को लगाते हैं इससे उन्हें आराम मिलता है ।

4- जुखाम की समस्या

जुखाम आदि होने पर गिलोय के तने को एलोवेरा काली मिर्च लौंग आदि के साथ पानी में पकाकर दिन में दो बार इसका सेवन करने से धीरे-धीरे जुखाम की समस्या दूर हो जाती है ।

Also Read:   बस इसकी 1 पत्ती से बाल फिर से होंगे काले, चहरे पर चमक आयेगी, शरीर बनेगा फौलाद,कभी नहीं आयेगा बुढ़ापा

5- कान बहना या कान में दर्द

दोस्तों यदि आप कान के दर्द की समस्या से परेशान है तो गिलोय की पत्तियों को पीसकर इसके रस की 1-2 बूंदे कान में डालें इससे आपका कान बहना कान में दर्द होना जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं ।

6- पुरानी खांसी को दूर करने के लिए

पुरानी से पुरानी खांसी को दूर करने के लिए गिलोय का सेवन अत्यंत आवश्यक बताया गया है जी हां दोस्तों गिलोय में एंटी इंफेक्शन गुण पाए जाते हैं अतः यदि आप गिलोय के गुनगुने काढे का नियमित सेवन करते हैं तो पुरानी से पुरानी खांसी भी दूर हो जाती है ।

7- बवासीर से छुटकारा

गिलोय की पत्तियों को सुखाकर उनका पाउडर बनाकर रख लीजिए छाछ के साथ एक चम्मच गिलोय की पत्तियों के पाउडर को मिलाकर लेने से बवासीर जैसे रोग से छुटकारा मिल जाता है ।

Also Read:   मसूडों में सड़न से होती है दांतों की बीमारी

8- उल्टी होने की समस्या

गिलोय के रस में मिश्री मिलाकर पीने से उल्टी होने की समस्या से निजात मिल जाती है ।

9- पथरी होने की समस्या

दोस्तों पथरी के ऑपरेशन के बाद गिलोय का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि यह बार-बार पथरी होने की समस्या से आपको निजात दिला सकती है।

10- पीलिया की समस्या

पीलिया की समस्या होने पर गिलोय की पत्तियों का पाउडर शहद के साथ लगातार सेवन करना चाहिए इसके लगातार सेवन से पीलिया जैसी समस्या दूर हो जाती है ।

Health Benefit of Giloy

तो दोस्तों आपने देखा कि किस प्रकार गिलोय औषधिय गुणो से भरपूर है व  हमारे शरीर के लिए अत्यधिक आवश्यक है । यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए |


Spread the love