एलोवेरा के 10 फायदे और उपयोग – एलोवेरा कई बीमारी में अमृत की तरह काम करता है – Aloe vera Benefits in Hindi

दोस्तों प्रकृति ने हमें औषधि के रूप में कई प्रकार के अनमोल उपहार दिए हैं | यदि हम अपने चारों तरफ देखते हैं तब हम पाएंगे कि कई प्रकार की औषधियां हमारे आस पास ही मौजूद होती हैं  | ऐसी ही एक औषधि है एलोवेरा (घृतकुमारी) –  Aloe vera  |

जी हां दोस्तों घरों में सामान्यतः पाया जाने वाला एलोवेरा ( Aloe vera)पेड़ जिसके पत्ते कटीले व नुकीले होते हैं बहुत ही उत्तम औषधि माना जाता है।

  • एलोवेरा कई प्रकार के विटामिंस और गुणों से भरपूर होता है इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की चीजों में किया जाता है ।
  • एलोवेरा के पत्ते में जेल निकलता है जिसमें विटामिन ए विटामिन बी1 विटामिन बी2 विटामिन बी3 विविटामिन बी12 विटामिन सी विटामिन ई फोलिक एसिड आदि मौजूद होते हैं ।
  • एलोवेरा के पल्प से बनाया जाने वाला एलोवेरा रस कई प्रकार के गुण जैसे कि तांबा आयरन सोडियम कैल्शियम पोटेशियम से भरपूर माना जाता है।

दोस्तों आज हम आपको अपने आर्टिकल में एलोवेरा ( Aloe vera) के कुछ उत्तम उपयोगों के बारे में बताने जा रहे हैं-

Nature has given us many kinds of precious gifts in the form of medicine and remedies. If we look around then we will find that many types of medicine and remedies are present around us. Aloe Vera is such a medicine.

aloe vera health benefits in hindi

1- वजन घटाने में एलोवेरा का प्रयोग – Using Aloe vera in Weight Loss

एलोवेरा का मुख्य रुप से उपयोग वजन घटाने में किया जाता है जी हां दोस्तों यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तब सुबह सुबह खाली पेट एलोवेरा के पल्प को गुनगुने पानी के साथ सेवन कीजिए ऐसा यदि आप नियमित रूप से करेंगे तो आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपका वजन कम होने लगता है ।

Also Read:   डायबिटीज (Diabetes) के कुछ घरेलू उपचार - शुगर का घरेलू इलाज - मधुमेह उपचार के 9 टिप्स

2 – डायबिटीज के रोगियों के लिए एलोवेरा – Aloe vera for diabetic patients

डायबिटीज के रोगियों के लिए एलोवेरा बहुत ही उपयोगी माना जाता है | एलोवेरा में किसी भी प्रकार की शुगर नहीं पाई जाती है | अतः डायबिटीज के रोगी इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं ।

3 – एलोवेरा से कब्ज की समस्या में राहत – Aloe vera relief in constipation problem

यदि आप किसी भी प्रकार की कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आपको निश्चित रूप से एलोवेरा का प्रयोग अवश्य करना चाहिए | एलोवेरा की सेवन से आप ना केवल कब्ज से छुटकारा पाते हैं बल्कि आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत होती है ।

4 – मुंह से जुड़ी समस्याएं – Problems with mouth

यदि आप मुंह से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या से ग्रसित हैं जैसे कि मुंह से बदबू आना मसूड़ों का सूजना आदि तब आप एलोवेरा के पल्प से अपने मसूडों की मसाज कीजिए अथवा अपने टूथपेस्ट में एलोवेरा मिलाकर पेस्ट कीजिए | ऐसा नियमित रूप से करने पर आप देखेंगे कि मुंह से जुड़ी आपकी सारी समस्याएं खत्म हो जाती हैं ।

5 –  कोलेस्ट्रॉल की समस्या – Helpful in Cholesterol problem

दोस्तों यदि आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान है तो आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं है आप नियमित रूप से एलोवेरा का सेवन कीजिए आप देखेंगे कि धीरे-धीरे कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य हो जाता है ।

6 – बेहतर इम्यून सिस्टम के लिए एलोवेरा – Aloe vera for better immune systems

बेहतर इम्यून सिस्टम के लिए एलोवेरा का उपयोग किया जाता है  | यदि आप नियमित रूप से एलोवेरा के रस का सेवन करते हैं तो यह आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने का कार्य भली-भांति करता है।

7- चोट घाव आदि पर एलोवेरा – Aloe vera on injury injury

दोस्तों एलोवेरा में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है कई प्रकार की क्रीम में भी एलोवेरा का उपयोग किया जाता है । किसी भी प्रकार की चोट घाव आदि पर एलोवेरा पल्प में हल्दी मिलाकर इसकी पट्टी बांध लीजिए ऐसा करने से आप देखेंगे कि चोट में जल्दी आराम हो जाता है ।

Also Read:   काजू खाने के 15 फायदे जिसे जानकर आप दाँतों तले उँगली दबा लेंगे

8- स्वस्थ त्वचा के लिए  एलोवेरा का सेवन – Aloe vera Intake for Healthy skin

यदि आप स्वस्थ त्वचा पाना चाहते हैं तो एलोवेरा का सेवन कीजिए और साथ ही एलोवेरा को दही आदि में मिलाकर इसका लेप अपने चेहरे पर लगाइए ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपकी त्वचा कांतिमय हो जाती है ।

9 – बालों से जुड़ी समस्या के लिए एलोवेरा – Aloe vera for hair related problems

दोस्तों यदि आप किसी भी प्रकार की बालों से जुड़ी समस्या से परेशान है जैसे कि बालों का झड़ना बालों का गिरना डैंड्रफ हो जाना आदि तब आप बालों में एलोवेरा के पल्प की मसाज कीजिए ऐसा नियमित रूप से करने पर आप देखेंगे कि आपकी बालों से जुड़ी सभी समस्याएं हल हो जाती हैं ।

10 – सुंदर व स्वस्थ बनाये रखने में एलोवेरा – Elovera to maintain Beautiful and Healthy

एलोवेरा के नियमित प्रयोग से हमारे शरीर में एंटी एजिंग सेल एक्टिव हो जाते हैं जिसका असर आप अपने शरीर पर स्वयं देख सकते हैं, जो आपको सुंदर व स्वस्थ बनाये रखने में बहुत लाभदायक हैं ।

दोस्तों आसानी से उपलब्ध हो जाने वाली औषधि एलोवेरा का उपयोग हमें अपने दैनिक जीवन में अवश्य करना चाहिए यह बहुत ही असरकारक और लाभदायक साबित होती है।।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए |

Also Read-

All the tips on this website are strictly informational. This site doesn't provide any type of medical advice. Please Consult with your doctor or other health care provider before using any remedies or health tips.
Protected by Copyscape
error: Content is protected !!