ये टिप्स आजमाएं खर्राटों से छुटकारा पाएं! – Try these tips to get rid of snoring

Spread the love

आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में खर्राटे से छुटकारा पाने के लिए कुछ जरूरी tips देंगे। जिनका प्रयोग कर आप इस समस्या से आराम पा सकते हैं। यह समस्या आमतौर पर हर दूसरे व्यक्ति को होती है। सोते वक्त खर्राटा लेने की इस आदत से अन्य दूसरे व्यक्तियों को बहुत problem होती है।

खर्राटे से बचने के उपाय (ways to avoid snoring)

खर्राटों

कुछ लोग तो इस problem से छुटकारा पाने के लिए रात को सोते वक्त medicine तक का प्रयोग करते हैं। खर्राटा लेने का मुख्य कारण दिन भर अधिक परिश्रम व भागदौड़ करना भी हो सकता है। कभी-कभी ज्यादा कमजोरी के कारण भी हमें खराटे की समस्या हो जाती है।

Also Read:   मोटापा कम करने के घरेलू उपाय - 1 महीने में पेट कम करने के घरेलू उपाय और नुस्खे

हल्दी का प्रयोग (use of turmeric)

The Health Benefits of Turmeric

खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए हल्दी बहुत ही गुणकारी होती है। इसमें में मौजूद antiseptic, antibiotic, qualities होती है।रोज रात को सोने से पहले दूध में हल्दी पीसकर (हल्दी वाला दूध) पीने से आपकी खर्राटे की समस्या दूर हो जाएगी।

पुदीने के तेल का प्रयोग ( use of mint oil)

mint

पुदीने से भी हमारे स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं।इस में कई तत्व ऐसे मौजूद होते हैं। जो गले और नासाछिद्रों की सूजन को कम करने का काम करते हैं।इससे आपको सांस लेने में भी आसानी हो जाती है। आपको peppermint oil की 2/4 बूंदे हल्के गर्म पानी में डालकर गरारा करने से भी आराम मिलेगा। आप खर्राटे की इस समस्याओं को दूर करने के लिए इस उपाय का प्रयोग दो-चार दिन तक कर सकते हैं।

इलायची (elaichi)

elaichi
elaichi

इलायची के भी कई फायदे हैं।इलायची हमारी श्वसन तंत्र को खोलने का काम करती है । इसके प्रयोग से सांस लेने में दिक्कत नहीं होती है। आप सोने से पहले इलायची के कुछ दानों को पीसकर गुनगुने पानी के साथ मिला ले। और सोते time इसका सेवन करें। इसके उपयोग से आपको बहुत जल्द आराम मिलेगा। आप इस trick का लगातार इस्तेमाल करें।

Also Read:   कैंसर से बचाएंगी यह 5 आयुर्वेदिक औषधियां

मेथी का प्रयोग (Use of Fenugreek)

मेथी में बहुत से antiviral गुण मौजूद होते हैं। जिनका काम आपके digestive system को protect करना होता हैं। मेथी में मौजूद phyto nutrients के साथ anti oxidant, हमारे शरीर की रक्षा करते हैं। क्योंकि खर्राटे की ये समस्या हमारे digestive system ठीक ना होने के कारण भी हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए मेथी के powder को रात को सोते time आधा चम्मच गुनगुने पानी के साथ ले। इसको daily इस्तेमाल करने से रात में खर्राटों की आवाज धीरे-धीरे कम होती जाएगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। आप मेरी इस पोस्ट को शेयर करना मत भूलें।

Also Read:   10 Lemon Health Benefits and Beauty Secrets

Please share this post because sharing is caring.

Tags – खर्राटे के लिए योग, खर्राटे की एलोपैथिक दवा, खर्राटों से परेशान हैं तो आपके घर में भी मौजूद है इसका उपचार, सोते समय नाक से खर्राटे आते है दवा क्या है, kharate dur karne ke upay in hindi, kharate ki medicine, kharate band karne ke nuskhe, kharaton ka desi ilaj, kharate kaise kam kare, how to stop snoring immediately, how to stop snoring naturally, how to stop snoring home remedies, how to stop snoring while sleeping, how to stop snoring permanently, how to stop snoring exercises


Spread the love