ये चीजे छुड़ा सकती है शराब पीने की आदत को

Spread the love

आज हमको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग कर आप अपनी शराब पीने की बुरी आदत को छोड़ सकते है। शराब पीना बहुत खराब आदत होती हैं। ये बुरी लत इंसान के स्वास्थ को हानि पहुंचाती हैं साथ ही साथ मस्तिष्क को भी खराब करके रख देती हैं ।

इंसान की सोचने समझने की शक्ति को खराब कर देता है। शराब पीने से इंसान क विचार और व्यवहार दोनों ही बदल जाता हैं उनको कुछ अच्छा बुरा नहीं समझ आता है। वो अपने और पराए व छोटे बड़े का फर्क भी भूल जाता हैं। ये शराब की बुरी लत इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। अगर आप शराब छोड़ना चाहते हैं तो ये बहुत अच्छी बात है।

मगर शराब छोड़ना बहुत ही मुश्किल होता है अच्छी खबर ये हैं कि चिकित्सा प्रौद्योगिकी,एकीकृत समुदायों, और प्रभावी मनोवैज्ञानिक के परामर्श ने शराब छोड़ना बहुत ही आसान कर दिया है आपको हिम्मत कर doctor की दी हुई दवाओं और नियमो का अच्छी तरह पालन करना चाहिए ।

शराब छोड़ने के उपाय (Tips to quit Alcohol)

डॉक्टर से संपर्क करना शराब छोड़ने का पहला उपाय – ( Contacting a doctor in the first way to quit alcohol)

आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं अगर आपको ये चीज़े महसूस होती हैं जैसे कि सिर दर्द होना ज़्यादा सोचना, चक्कर आना तेजी से दिल की धड़कन आदि को महसूस करना। तो आपको जल्दी ही doctor को दिखाना चाहिए। आपको doctor के ही अनुसार अपना खान पान से लेकर दवा आदि की जानकारी doctor के हिसाब से करनी चाहिए।

परिवार के साथ वक़्त बिताना – Spending time with family

शराब की लत छोड़ने के लिए आपको अपनों के साथ वक़्त गुजारना चाहिए आपको उनके साथ कहीं बाहर जाना चाहिए जिससे कि आपको थोड़ा अच्छा महसूस हो और आपके दिमाग़ में कुछ अच्छे विचार आए। घर पर भी आपको उनके बीच में ही बैठना चाहिए जितना समय मिले उनके साथ समय बिताने की कोशिश करें। धीरे-धीरे आपका खुद पर काबू बढ़ने लगेगा और आप एक बेहतर जिंदगी की ओर बढ़ चुके होगे और शराब की बुरी लत से छुटकारा भी पा जाएंगे।

Also Read:   मासिक धर्म में उपवास रखने पर क्या कहते हैं हिन्दू पुराण! | Fasting during menstruation in Hinduism

शुगर लेकर शराब से दूर रहें – Abstain from alcohol by taking sugar 

कभी कभी ऐसा महसूस होता है कि लोगों को शराब की तलब और sugar खाने की इच्छा के बीच फर्क को नहीं समझ पाते हैं ऐसे में अगर आपको शराब पीने की लत महसूस हो रही हो तो आप किसी तरह की भी sugar drink की मदद ले सकते हैं।

Also Read:   कच्ची हल्दी के 10 घरेलू आयुर्वेदिक टिप्स - Health Tips of Turmeric

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी यह पोस्ट ज़रूर पसंद आई होगी। Please share this post ☝️📝👍

Title – These things can relieve the habit of drinking alcohol

Tags – शराब छुड़ाने की मेडिसिन, शराब छुड़ाने की अंग्रेजी दवा, बिना बताये शराब कैसे छुड़ाए, बिना बताये शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने की टेबलेट, शराब कैसे छुड़ाए जाती है, शराब कैसे छुड़ाएं, बिना बताए शराब छुड़ाए


Spread the love