वजन बढ़ाने के लिए घरेलू टिप्स – तेजी से मोटा होने के उपाय – Home Remedies for Weight Gain

Spread the love

Home Remedies for Weight Gain – दोस्तों आपने कई बार देखा होगा कि कुछ लोगों का कमजोरी या फिर किसी बीमारी की वजह से वजन अत्यधिक कम होता है जिसे समय रहते अगर नहीं ठीक किया जाए तो यह शरीर में अत्यधिक कमजोरी पैदा कर देता है ।

वजन का अत्यधिक कम होना स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही गलत माना जाता है ऐसा माना जाता है कि शरीर में खून की कमी या फिर विटामिंस की कमी होने पर अन्यथा किसी और बीमारी की वजह से भी वजन अत्यधिक कम हो जाता है जिसका वढना बहुत ही मुश्किल होता है ।

कई बार लोग वजन बढ़ाने के लिए एलोपैथिक दवाओं का सहारा भी लेने लग जाते हैं परंतु जैसे ही आप इन दवाओं का सेवन बंद करेंगे वैसे ही इनका प्रभाव खत्म हो जाता है ।

अतः आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में बताएंगे जिनके निरंतर उपयोग से आप अपने वजन को आसानी से बढ़ा पाएंगे । –  Home Remedies for Weight Gain

Also Read:   तुलसी के बीज बड़े काम की चीज, जानें इसके हैरान करने वाले फायदे - 10 Benefits of Basil Seed

1- दोस्तों अपने आहार में ताजे फल व ताजी हरी सब्जियों का ही प्रयोग हमेशा करना चाहिए यह न सिर्फ हमारे शरीर को ताकत देते हैं बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी हमारे लिए अत्यंत उपयोगी है ।

2- केले को अपने आहार में अवश्य सम्मिलित कीजिए नियमित रूप से केले का सेवन कीजिए आप चाहे तो केले का सेवन दूध के साथ भी कर सकते हैं केले का सेवन वजन बढ़ाने के लिए अत्यंत उपयोग ी माना जाता है ।

3- नियमित रूप से पपीते का सेवन कीजिए पपीते का सेवन नियमित रूप से करने से हमारे शरीर को ताकत मिलती है ।

4- दूध को अपने दैनिक आहार में अवश्य सम्मिलित कीजिए ।
जी हां दोस्तों एक गिलास दूध सुबह नाश्ते के साथ में एक गिलास दूध रात को सोते समय अवश्य पीना चाहिए दूध के सेवन से हमारे शरीर को शक्ति मिलती है व शरीर में सारे पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है ।

Also Read:   प्याज खाने के 10 फायदे - 10 benefits of onion

5- ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम अखरोट काजू मुनक्का अादि का नियमित रूप से सेवन कीजिए । आप चाहें तो इनको भिगोकर रख कर फिर इन को चबाकर इनका सेवन कर सकते हैं । इनके सेवन से शरीर के सारे आवश्यक पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है ।

6- दोस्तों खाने में देसी घी को अवश्य सम्मिलित कीजिए देसी घी को अपने खाने में डालकर या फिर देसी घी से खाने को बनाकर हमेशा प्रयोग में लाइये यह हमारे शरीर को बहुत अधिक शक्ति प्रदान करता है

7- दोस्तों वजन बढ़ाने के लिए आप योग व एक्सरसाइज का सहारा भी ले सकते हैं । नियमित रूप से 30 मिनट तक योग एक्सरसाइज करने से भी हमारे शरीर के पाचन तंत्र में सुधार आता है व शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है ।

Also Read:   हरी सरसों के 10 फायदे (10 benefits of green mustard)

दोस्तों इन देसी नुस्खों को उपयोग में लाइये यह आपके वजन को बढ़ाने में अत्यधिक कारगर साबित होंगे , यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए


Spread the love