4 घरेलू उपायों के द्वारा अपनी गर्दन के कालापन से छुटकारा पा सकते हैं

Spread the love

मेरे प्यारे मित्रों चेहरा चाहे कितना भी सुंदर और आकर्षक क्यों ना दिखे लेकिन यदि आपकी गर्दन का रंग
आपके चेहरे के रंग से मेल नहीं खाता है तो फिर वह सुंदरता किसी काम की नहीं रहती है।

ऐसे ही कुछ लोग अपने गर्दन के कालापन से बहुत परेशान होते हैं क्योंकि दिन भर बाहर धूप में घूमने और अन्य कई विटामिंस की कमी के कारण भी हमारे चेहरे और हमारी गर्दन के रंग आपस में मेल नहीं खाते हैं और हमारी गर्दन पर कालापन दिखाई देना शुरू हो जाता है।

आप भी इस तरह की परेशानी से परेशान हैं तो आप बिल्कुल भी घबराइए मत आज हम आपको बताएंगे आप किस प्रकार बड़ी ही आसानी से इसे दूर कर सकते हैं।

गर्दन से कालापन दूर करने के घरेलू उपाय (Home remedies to remove blackness from the neck)

1. एलोवेरा का रस :- ( Alovera Juice)

काली गर्दन को गोरा करने का उपाय – एलोवेरा के अंदर ध्रतकुमारी होता है जो त्वचा पर जितने भी बैक्टीरिया और कीटाणु होते हैं उनको खत्म करके निकली हुई और साफ त्वचा प्रदान करता है। इसके लिए आपको थोड़ा सा एलोवेरा का रस निकालकररोजाना सुबह और शाम अपने गर्दन पर अच्छे से मालिश करनी है।आपके गर्दन से कालापन को मात्र 1 सप्ताह के भीतर भीतर गायब कर देगा

Also Read:   फटाफट ढेर सारी रोटी एकसाथ मिनटों में बनाने की ट्रिक जानके कहेंगें काश पहले पता होता।Roti Recipe

2. सिरका और शहद :- ( Honey and Sirka method)

शहद के बारे में तो हम सभी जानते हैं कि यह हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है और साथ ही साथ दे हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी उपयोगी औषधि के रूप में कार्य करता है। इसके लिए आपको तीन चम्मच सिरका पाउडर लेना है और उसमें एक चम्मच पानी और एक चम्मच शहद मिलाकर इसको अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लेना है।

फिर इस पेस्ट को रोजाना स्नान करने से पहले आपको अपनी गर्दन पर लगाना है और 15:20 मिनट बाद उसे अच्छे से धो लेना है। यह आपके गर्दन के कालेपन को दूर करके आपके चेहरे जैसा खूबसूरत निखार देगा।

Also Read:   हाथ पैरों का कालापन मिटाकर कर उन्हे जबर्दस्त गोरा बनाए | जमी मैल गंदगी को साफ करें | foot whitening

3. बादाम का तेल और टी ट्री ऑयल:-(Almond oil and tea tree oil method)

बादाम खाने से लोग बोलते हैं कि हमारा दिमाग तेज होता है ठीक वैसे ही यदि आप बादाम को त्वचा पर लगाते हैं तो इसमें ई विटामिंस होता है जो हमारी त्वचा को मुलायम और मॉइश्चराइज बनाए रखता है।

इसके लिए आपको एक दो बूंद कि ट्री ऑयल लेना है और उसमें बादाम के तेल की 23 बूंदे मिला देनी है और फिर इसे अपनी गर्दन पर अच्छे से मालिश करनी है। यह आपकी गर्दन पर जितनी भी रूखी और रूखी त्वचा को हटाकर जवान और निखरी त्वचा प्रदान करता है।

4. हल्दी और गेहूं का आटा :- (Haldi and wheat flour method)

आपने देखा ही होगा कि शादी के समय दूल्हे के पूरे शरीर को हल्दी से क्यों धोया जाता है क्योंकि हल्दी कुछ ही पलों में आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बना देती हैं। इसके लिए आपको थोड़ा सा पानी लेकर उसमें दो चम्मच हल्दी और दो चम्मच गेहूं का आटा डालना है और फिर से अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लेना है।

Also Read:   इन 7 तरीकों से आप भी कर सकते हैं एक माह में मोटापा कम, बस रोज करें 20 मिनट कसरत

फिर इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगा लेना है और थोड़ी देर बाद इसे पानी से साफ कर लेना है। आप कुछ ही पलों में पाएंगे कि आपकी गर्दन का कालापन गायब हो रहा है और जवान और खूबसूरत त्वचा निखर रही है।

Conclusion :-

इस प्रकार आप इन 4 घरेलू उपायों के द्वारा अपनी गर्दन के कालापन से छुटकारा पा सकते हैं और दोस्तों ध्यान रखें कि कभी भी किसी भी प्रकार के कॉस्मेटिक पदार्थों का इस्तेमाल ना करें क्योंकि वह आपकी त्वचा को कुछ समय के लिए ही निखार दिलाते हैं और बाद में बेजान और रूखी त्वचा में तब्दील कर देते हैं।


Spread the love