अजवाइन के 10 फायदे – अजवाइन है गुणों का खजाना, जानिए इसके 10 फायदे

अजवाइन दवाओं का खज़ाना है। इसका प्रयोग घरेलू इलाज में तो होता ही है साथ ही आयुर्वेद में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। अजवाइन पेट से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करता है। अजवाइन का पानी सुबह खाली पेट पीना बहुत फायदेमंद होता है।

(1) मुंहासे हटाए (Removal of Acne) –

अजवाइन तीन चम्मच और इतनी ही दही, बराबर मात्रा में लें। इसको पीस लें और इस लेप को रात को चेहरे पर लगाकर सो जाएं और सुबह गर्म पानी से मुंह धो लें। अजवाइन के बराबर इस्तेमाल से मुहासे गायब हो जाएंगे और चेहरा fair हो जायेगा।

(2) पुराना बुखार जड़ से करे खत्म (Chronic fever eliminates root) –

रोजाना सुबह मिट्टी के बर्तन में 15 ग्राम अजवाइन भिगो दें। रात में ओस के नीचे खुले बर्तन में रखें और दिन में घर के अंदर रखें और दूसरे दिन इसका पानी छानकर पिएं। इसको लगातार 15 से 20 दिन तक पिएं और अगर बुखार पूरी तरह से न उतरे तो कुछ दिन और इसको पिएं fever ठीक हो जाएगा और भूख लगने लगेगी।

(3) अजवाइन से मोटापा कम (Reduce Obesity from celery) –

अजवाइन से मोटापा भी कम किया जा सकता है। रोजाना 2 से 3 चम्मच अजवाइन सुबह खाली पेट खाने से मोटापा कम हो जाता है। इस प्रक्रिया को लगातार 2 से 3 माह तक करें। fat कम हो जायेगा।

(4) कान दर्द करे खत्म (Ear pain finishes) –

अजवाइन को दो चम्मच लें और तिल के तेल में मिलाकर boil कर लें। फिर इसका पानी छानकर थोड़ा सा गुनगुना कान में डाले। कान में हो रहा दर्द गायब हो जाएगा।

(5) खांसी और बलगम में फायदा (Gain in cough and mucus) –

एक कप पानी में एक चम्मच अजवाइन थोड़ा सा नमक डालकर उबालें। जब आधा पानी जल जाए तो इसे छान लें और गुनगुना पिए। इसे दोनों टाइम पीने से खांसी चली जाएगी और बलगम में भी आराम मिलेगा। इसे honey में मिलाकर खाने से गीली खांसी ठीक हो जाती है। पान में अजवाइन मिलाकर खाने से रात में आने वाली खांसी ठीक हो जाती है।

(6) गले की खराश और दांतो के दर्द का इलाज (Treating sore throat and toothache) –

एक चम्मच पिसी हुई अजवाइन और एक चुटकी नमक एक कप पानी में डालकर उबालें। फिर हल्का गुनगुना होने पर इस पानी को मुंह में रखें। फिर कुछ देर में थूक दे फिर कुल्ला करें। इसी तरह दिन में तीन से चार बार करने से दांत दर्द और खराश में भी आराम मिलेगा और गले में दर्द हो तो इस पानी से गरारा करें। दांत दर्द में कच्ची अजवाइन को पीसकर मंजन करें तो दर्द में राहत मिलेगी।

(7) पेशाब बिस्तर पर आना (Pee bed) –

सुबह और रात के वक्त पिसी हुई अजवाइन एक चौथाई चम्मच पानी से फांक लें या गुड़ में mix करके खाएं। यह शिकायत दूर हो जाएगी।

(8) बवासीर में आराम (Rest in hemorrhoids) –

कच्ची अजवाइन आधा चम्मच पीसकर सेंधा नमक थोड़ा सा एक गिलास मट्ठे में मिलाकर रोजाना सुबह पीने से कब्ज के साथ बवासीर में आराम मिलेगा। इसको लगातार एक माह तक करें।

(9) मिर्गी आना खत्म करें (Eliminate epilepsy) –

अजवाइन 20 ग्राम कपूर 10 ग्राम तीन सुहागा मिलाकर पीस लें और एक शीशी में रख लें। रोजाना चौथाई चम्मच सुबह-शाम ठंडे पानी से फांक कर पानी पिए। इस तरह दो से तीन महीना करना होगा। मिर्गी के दौरे आना बंद हो जाएंगे।

(10) फोड़े और फुंसी को खत्म करें (Eliminate boils and pimples) –

नींबू के रस के साथ अजवाइन पीसकर इसकी चटनी लगाएं। अजवाइन और चीनी बराबर हिस्से में मिलाकर कम पानी में पीसकर फोड़े फुंसी पर लगाएं। इसके अलावा अजवाइन को पानी में पकाकर इससे फोड़ा फुंसी और घाव धोए आराम मिलेगा।

उम्मीद करती हूं अजवाइन के 10 फायदे की ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी। अगर आज की मेरी ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो कृप्या इसे social media पर share करना न भूले। अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें comment या फेसबुक पर message करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

Also Read-