सर्दी खाँसी में राहत देती है काली मिर्च – ब्लड शुगर एवं डायबिटीज़ पर नियंत्रण – काली मिर्च के 10 फायदे

काली मिर्च के 10 फायदे – काले रंग तथा गोल आकार की दिखने वाली काली मिर्च यह भोजन की शान में चार चांद लगाती है। इसका इस्तेमाल मसालों के साथ तथा सादे खानों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

काली मिर्च के और भी नाम है। जैसे÷ मिरियालु,करूमिलाकू, मनसू इत्यादि। black pepper यह एक बेल होता है। इसमें छोटे-छोटे फल होते हैं इस फल के सूखने के बाद इसको मसालों के रूप में प्रयोग किया जाता है। काली मिर्च को peppercorn नाम से भी जाना जाता है।

काली मिर्च की तासीर गर्म होती है। इसमें मिलने वाले अनेक तत्वों के कारण यह हमारे body में होने वाले अनेक रोगों को ठीक करने मे help करती है। तो friends आइए जानते है इसके फायदे ÷

काली मिर्च के 10 फायदे (10 Benefits of Black Pepper) 

kali mirch ke fayde

1.गैस में सहायक (Gas helper) –

काली मिर्च में carminative गुण पाए जाते है। काली मिर्च खाने से गैस के दर्द को दूर किया जा सकता है। black pepper पेट दर्द और पेट को खोलने से रोकता है। खाने में काली मिर्च डालकर खाने से गैस जैसी problems से राहत पाया जा सकता है।

2.वजन कम करे (Lose Weight) –

काली मिर्च यह पेट दर्द को कम करने में सहायता करती है साथ ही black pepper metabolism को भी अच्छा करता है क्योंकि इसमें phytonutrients पाया जाता है जिस कारण यह वजन कम करने में सहायक होता है।

3.ब्लड शुगर एवं डायबिटीज़ पर नियंत्रण (Control of Blood Sugar and Diabetes) –

काली मिर्च के सेवन से ब्लड शुगर और डायबिटीज को control कर सकते हैं क्योंकि इसमें anti oxidant गुण पाया जाता है। haparglecemia पर भी नियंत्रण पा सकते हैं जिस कारण मधुमेह के इलाज में मदद मिल सकती है।

Also Read:   कच्ची हल्दी के 10 घरेलू आयुर्वेदिक टिप्स - Health Tips of Turmeric

4.भूख  बढ़ाने में मदद करे (Help Increase Appetite) –

काली मिर्ची जो हमारी body को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ हमें भूख लगने में भी help करती है। काली मिर्च के सेवन से भूख भी बढ़ाई जा सकती है। इसका powder और गुड़ का powder मिलाकर खाने से भूख लगने में सहायता मिलती है।

5.जोड़ों के दर्द में लाभदायक (Beneficial in Joint Pain) –

काली मिर्च में anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं जो पैरों के जोड़ों के दर्द को ठीक करने में सहायता करतें हैं। इसके सेवन से जोड़ों के दर्द को ठीक किया जा सकता है।

6.इन्फेक्शन रोके (Prevent Infection) –

काली मिर्च में पाए जाने वाले anti-bacterial तत्व के कारण यह इंफेक्शन से बचाने का भी कार्य करती है। black pepper में लार्विसाइडल होता है जो मच्छरों से होने वाले इन्फेक्शन को रोकने में सहायता करता है।

7.सर्दी खाँसी में राहत (Relieving Cold Cough) –

यह सर्दी खांसी का सटीक इलाज है। इसमें antibacterial होता है जो सर्दी खांसी को ठीक करने में मदद करता है। शहद और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर खाने से सर्दी खांसी ठीक हो जाती है।

8.पाचन शक्ति बढ़ाए ( Increase Digestion) –

काली मिर्च के इस्तेमाल से हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है। यह enzyme और पाचन रस को उत्तेजित कर पाचन शक्ति बढ़ाने में सहायता करता है। काली मिर्च पेनक्रिएटिक एंजाइम पर संक्रामक असर डालकर पाचन संकारत्मक को सही तरह से काम करने में help करती है।

9.कैंसर से बचाए (Prevent Cancer) –

यह हमारी body को कैंसर जैसे रोगों से बचाती है जो आँतों में Curcumin, Selenium, beta-carotene और B Vitamin तत्वों से भरपूर होने के कारण अवशोषण को बढ़ाने में help करती है। इन तत्वों के कारण कैंसर को ठीक और आप स्वास्थ्य को सही रखता है।

Also Read:   बस कुछ ही दिनों में आंखों की रोशनी तेज करें इस नुस्खे से, जरुर पढ़ें

10.मुंह संबंधी समस्याएं (Oral problems) –

Black pepper यानी काली मिर्च हमारे मुंह के लिए भी लाभदायक है। काली मिर्च में piperine के antibacterial गुण के कारण मुंह में संक्रमण को रोकता है तथा मसूड़ों की सूजन को कम करके मसूड़ों को मजबूत बनाता है।

फ्रेंड्स मैं आशा करती हूँ कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इस आर्टिकल से आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा। तो फ्रेंड्स इससे सोशल मीडिया पर शेयर करें और आपके मन में इससे जुड़े अभी भी कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स या फेसबुक पर मैसेज करके पूछ सकते हैं।

Also Read-

All the tips on this website are strictly informational. This site doesn't provide any type of medical advice. Please Consult with your doctor or other health care provider before using any remedies or health tips.
Protected by Copyscape
error: Content is protected !!