यादाश्त बढाने मे लाभदायक हैं ये चीजे – याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय

Spread the love

दोस्तों मस्तिष्क हमारे शरीर का संचालन करता है मस्तिष्क से मिलने वाले सिग्नल की वजह से ही हम अपने सभी कार्यों को सुचारु रुप से कर पाते हैं यदि हमारा मस्तिष्क ही सही से काम ना करें तो यादाश्त कमजोर होना या फिर भूलने की जैसी गंभीर बीमारी हो जाना लाजमी है ।

मस्तिष्क कमजोर होने पर कई बार ऐसी अवस्था आ जाती है कि हमें स्वयं अपनी कही हुई बात ही नहीं याद रहती है और कई बार तो हम रखी हुई चीजों को भी भूल जाते हैं वहीं यदि हमारा मस्तिष्क सुचारु रुप से कार्य करता है और हमारी याददाश्त तेज होती है तो ना हमें लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है और हमारी जीवनशैली भी स्वास्थ्य रूप से चलती है ।

दोस्तों यह तो आप सभी जानते हैं कि हमारे भोजन का हमारे शरीर पर सीधा प्रभाव पड़ता है हम भोजन में क्या लेते हैं या किन चीजों का हम सेवन करते हैं इसका असर हम अपने शरीर पर स्वयं देख सकते हैं

याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय  – How to Increase Memory

memory

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको यदि आप दैनिक रूप से अपने आहार में सम्मिलित करते हैं तो न केवल आपका मस्तिष्क स्वस्थ हो जाएगा बल्कि आपकी याददाश्त भी तेज हो जाएगी

Also Read:   रात में सोने से पहले इसे पी ले शरीर की चर्बी मोम की तरह पिघल जाएगी -10 गुना तेज़ी से वजन घटायें

मछली का सेवन –

दोस्तों यदि आपका मस्तिष्क कमजोर है व आपको चीजों को याद करने में परेशानी महसूस होती है तब आपको अपने भोजन में मछली का सेवन अवश्य करना चाहिए मछलियों में सालमा , तुना, सारटाईन आदि मछलियों को ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर माना जाता है ऐसा माना जाता है कि यदि आप प्रतिदिन मछली का सेवन करते हैं तो आपकी याददाश्त तेज होती है ।

अंडे का सेवन –

दोस्तों आप चाहें तो अंडे का सेवन भी प्रतिदिन करें क्योंकि यह हमारे मस्तिष्क को दुरुस्त रखता है ।

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन –

दोस्तों हरी पत्तेदार सब्जियां किसे पसंद नहीं होती इनका अद्भुत स्वाद और इनमें पाए जाने वाले ढेर सारे पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए अत्यंत ही लाभकारी होते हैं । हरी सब्जियों में पालक ,पत्ता गोभी ,गाजर ब्रोकली आदि सब्जियां जो आयरन विटामिन सी विटामिन ई से भरपूर होती हैं हमारे मस्तिष्क के लिए अत्यंत लाभकारी होती हैं । सर्दियों में पालक के सूप का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए

बादाम का सेवन –

दोस्तों ड्राई फ्रूट्स में बादाम को मस्तिष्क को बल देने वाले ड्राई फ्रूट्स के रूप में जाना जाता है बादाम विटामिन ए ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है साथ ही बादाम में एंटीऑक्सीडेंट का गुण भी विद्यमान होता है इतने सारे गुणों से भरपूर बदाम का सेवन यदि आप प्रतिदिन करते हैं तो इसका फर्क आप स्वयं देख सकते हैं ।

Also Read:   एक महीने में घटाएं 25 - 30 किलो वजन | Swami Ramdev

साबुत अनाज का सेवन –

दोस्तों साबुत अनाज जैसे गेहूँ , ब्राउन राइस ,ज्वार बाजरा आदि का किसी न किसी रूप में सेवन अवश्य करते रहे यह हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे मस्तिष्क को भी बल प्रदान करता है चाहे आप दलिए के रूप में अन्यथा ब्राउन ब्रेड के रूप में इसका सेवन करें परंतु इसका सेवन प्रतिदिन अवश्य करना चाहिए

दूध व दही का सेवन –

दोस्तों दूध को हम एक संतुलित आहार के रूप में जानते हैं ऐसा माना जाता है कि एक गिलास दूध पी लेने से शरीर में होने वाली सभी पोषक तत्वों की कमी दूर हो जाती है ।

Also Read:   बगल की बदबू से बचने के उपाय - अंडरआर्म्स की बदबू हटाने के लिए घरेलू उपाय

पनीर का सेवन-

दूध से बनी चीजें जैसे दही पनीर आदि का सेवन करना भी हमारे शरीर के लिए उतना ही लाभकारी होता है ऐसा माना जाता है कि दही में अमीनो एसिड पाया जाता है जो कि हमारे मस्तिष्क के लिए अत्यंत लाभकारी होता है ।

जामुन

दोस्तों फलों में जामुन अत्यधिक लाभकारी माना जाता है जामुन में एंटीआक्सीडेंट और विटामिन ई विद्यमान होता है जो कि हमारे मस्तिष्क को बल प्रदान करता है व हमारी यादाश्त को तेज बनाता है ।

कॉफी का सेवन –

प्रतिदिन कॉफी का सेवन करने से व ग्रीन टी लेने से हमारे मस्तिष्क को एक्टिव रहने में मदद मिलती है जो की याददाश्त तेज करने के लिए बहुत जरूरी है । स्वस्थ मस्तिष्क के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन भी अत्यधिक लाभकारी माना जाता है डार्क चॉकलेट में कैफीन पाया जातयो एड्रेनलिन का उत्पादन बढाता है।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए |


Spread the love