ये है खाने के बाद तुरंत पानी पीने के नुकसान

Spread the love

खाना खाने के बाद अधिकतर लोगों का हाथ पानी की तरफ बढ़ता है। खाना खाने के बाद पानी पीना हमारी आदत में शामिल हो चुका है। अच्छी सेहत के लिए पानी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन कुछ समय पर हमें पानी नहीं पीना चाहिए। जैसे कि खाना खाने के तुरंत बाद। खाना खाने के बाद पानी ना पीना बहुत मुश्किल काम लग सकता है लेकिन अगर आप इसे नियमित तौर पर अपनाना शुरू कर देंगे तो फिर ये आपके लिए आसान हो जाएगा। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आपको खाना खाने के बाद आखिर पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

खाना खाने के कितने देर बाद या पहले पानी पीना चाहिए, इस सवाल का सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य से होता है। ज्यादातर doctor का सुझाव है कि हमें खाना खाने से आधे घंटे पहले और खाना खाने के 1-2 घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए।

यह हमारी बेहतर पाचनशक्ति के लिए बहुत जरूरी है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि खाने के तुरंत बाद पानी से क्या – क्या नुकसान होते हैं।

खाना खाने के बाद पानी पीने के नुकसान (Disadvantages of drinking water after eating food) 

water खाना खाने के बाद पानी पीने से पेट में गैस्ट्रिक जूस पर असर पड़ता है और पाचन क्रिया खराब हो जाती है। बता दें कि गैस्ट्रिक जूस पाचन के लिए important रस है।

Also Read:   मासिक धर्म में उपवास रखने पर क्या कहते हैं हिन्दू पुराण! | Fasting during menstruation in Hinduism

इसके अलावा इन एन्जाइम और पाचक रसों का क्षारीयकरण कम होने से शरीर में अम्लीय स्तर बढ़ जाता है जिससे हार्टबर्न या acidity जैसी problems हो जाती है।

खाना खाने के बाद पानी पीने से होती है ये परेशानी (drinking water after eating food cauese these problem)-

भोजन करने के तुरंत बात पानी पीने के नुकसान का सबसे बड़ा कारण यह है कि जब आप पानी पीते हैं तो जठराग्नि समाप्त हो जाती है, जिससे हमारे खाए हुए खाने को पचाने में परेशानी आती है, ऐसे में अगर आपने खाने के तुरंत बाद पानी पी लिया तो यह तय है की आप कब्ज के शिकार हो जाएँगे और कब्ज ही शरीर की अधिकतर dieses का कारण होता है।

Also Read:   यादाश्त बढाने मे लाभदायक हैं ये चीजे - याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय

खाना खाने के तुरंत बाद नहीं पानी पीना इसलिए भी जरूरी (this is why not drinking water after eating food is important)

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना पाचन क्रिया के लिए सही नहीं है। इससे पाचक एंजाइम कमजोर हो जाते हैं। वह प्राकृतिक पाचन के समय को कम कर देते हैं। इसके अलावा इस तथ्य के पीछे medical लॉजिक यह है कि शरीर से बाहर आने से पहले हमें खाने में मौजूद protein जैसे पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए थोड़ा समय देना चाहिए, जो खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से उन्हें नहीं मिलता। इसलिए भोजन करने के कम से कम एक घंटा तक पानी पीने से बचना चाहिए।

Also Read:   कैंसर से बचाएंगी यह 5 आयुर्वेदिक औषधियां

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको खाने के बाद तुरंत पानी पीने के नुक्सान हिंदी में यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा । कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं । किसी भी नुस्खे का उपयोग करने से पहले कृपया अपने चिक्त्सिक से सलाह जरुर लें । यहाँ उपलब्ध घरेलु उपचार केवल जानकारी के लिए हैं ।

Tags – खाना खाने के बाद पानी पीने के नुकसान,खाना खाने के बाद पानी पीने के फायदे,भोजन के बाद पीने के पानी के साइड इफेक्ट,खाना खाने के बाद कितना पानी पीना चाहिए,खाना खाते वक्त पानी जरूर पीएं,खाना खाने के कितनी देर बाद टहलना चाहिए,खाना खाने के बाद कितने घंटे बाद पानी पीना चाहिए,khana khane ke kitne der bad pani piye,bhojan ke bad pani,drinking water after food is good or bad,drink water after meal weight loss

Spread the love