ये पांच घरेलू उपाय मुहांसों से मुक्ति दिलाए – These five home remedies to get rid of acne

मुहासों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय – हम आपको अपनी इस पोस्ट में चेहरों के मुहासों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे। जिनका प्रयोग कर आप अपनी इस समस्या से आराम पा सकते हैं। ज्यादातर महिला इस समस्या से बहुत परेशान रहती हैं।

ये भी पढ़ें:   चेहरे को कभी बूढ़ा नहीं होने देंगी यह दो सदाबहार पत्तियां | 50 की उम्र में 20 साल की तरह जवान दिखोगे

मुहासों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय – Home Remedies for Pimples and Acne

मुहासे आपकी सुंदरता को कम कर देते हैं। यह ना सिर्फ आपकी खूबसूरती कम करता है।बल्कि आपके अंदर के self confidence भी कम कर देता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे। जिनका प्रयोग कर आप अपनी इस समस्या से बाहर निकल पाएंगे। कभी-कभी महिलाएं मुहासे की समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत सी medicines and beauti product का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं।

एलोवेरा से मुहासों का घरेलू उपचार (Aloevera)

aloe vera health benefits in hindi

aloe vera यहां चेहरों की हर समस्या को दूर करने के लिए सबसे उपयोगी और महत्वपूर्ण घरेलू उपायों में से एक है। Aloe veraके एक नहीं कई फायदे होते हैं। Aloe veraगुणों से भरपूर है। यह ना सिर्फ मुहासे बल्कि बाल आदि के लिए भी बहुत उपयोगी माना जाता है।

चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए aloevera किसी medicine beauty product आदि से कहीं ज्यादा उपयोगी साबित हुआ है। Aloevera gel का इस्तेमाल चेहरे पर रात को सोने से पहले करें इसके फायदे आपको सुबह तक खुद नजर आने लगेंगे। ऐसा आप लगातार कुछ दिनों तक करते रहे।

ये भी पढ़ें:   Beautiful Wedding Sari Choli Stylist Drape - चोली स्टाइल साड़ी बांधने का तरीका

मुल्तानी मिट्टी से मुहासों का घरेलू उपचार (multani mitti)

multani mitti
multani mitti

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग सदियों से किया जा रहा है महिलाएं मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग काफी वर्षों से करती आ रही है। ज्यादातर महिला मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग गर्मियों में करती हैं। मुल्तानी मिट्टी की ताजगी ठंडी होती है।मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर भी आप मुहासों से छुटकारा पा सकते है।इससे त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते है। और चेहरे खूबसूरत दिखने लगते है। इसका उपयोग आप लगातार करते रहे।

नींबू से मुहासों का घरेलू उपचार( use of lemon)

lemon

अगर आप मुहांसों की समस्या से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए नींबू बेहद उपयोगी होता है। नींबू के रस में vitamin C मौजूद होता है।जो मुहांसों से चेहरे को जल्द ही फायदे पहुंचाने लगता है।

संतरे के छिलके से मुहासों का घरेलू उपचार (Orange peel)

orange peel

संतरे के छिलके में मौजूद vitamin C आपके चेहरे के मुहासे को ठीक करने में बहुत उपयोगी होता है। यह आपके मुहांसों को ठीक करता है साथ ही साथ चेहरे की चमक को भी बढ़ाता है।

ये भी पढ़ें:   बिलकुल नए तरीके से पहने साड़ी किसी भी पार्टी फंक्शन शादी के लिए

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको मुहासों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय हिंदी में यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा । कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं ।

Tags – चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय,चेहरे पर कील हटाने के उपाय,कील मुंहासे का घरेलू उपाय,कील मुंहासे हटाने की क्रीम,कील का इलाज,कील मुंहासे की अंग्रेजी दवा tablet,मुहासे की दवा आयुर्वेदिक,मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम,kil muhase kaise hataye,kil muhase ko kaise hataye,keel muhase in english,keel muhase treatment in hindi,keel muhase ki dawa,pimples kaise hataye in hindi,how to remove keel from face in hindi
Also Read-