काले जामुन के 10 फायदे – Health Benefits of Black Berries – काले जामुन के घरेलू उपचार

Spread the love

काले जामुन के घरेलू उपचार – Black berries के बारे मे तो सभी जानते है मगर क्या कभी अपने यह सोचा है कि यह छोटा सा जामुन कितना फायदेमंद होता है। आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नही है, क्योंकि हम आपको आज Black berries के बारे मे ही बताने जा रहे है।

तो चलिये बिना आपका  Time Waist किये हम आपको बताते है काले जामुन के फायदे  हिंदी में 

काले जामुन के 10 लाजवाब फायदे (10 Great Benefits of Black Berries)Blackberry

1.  डायबिटीज के मरीजो के लिए For diabetes patients – जामुन की गुठली को आप धूप मे अच्छी तरह सूखा ले उसके बाद जब यह सूख जाये तो इसका चूर्ण बनाकर रोजाना एक कप पानी के साथ पिये फायदा मिलेगा।

2.  दाँतो के मसूड़ो के लिए For tooth gums – जामुन के पत्तो को पानी मे उबालकर उसे छान ले फिर उसी water से कुल्ला करे मसूड़ो मे आराम मिलेगा।

Also Read:   नारियल के फायदे जानकर आप आश्चर्य करेंगे - Health Benefits of Coconut

3.  पथरी वाले मरीजो के लिए For stone patients – जमुना खाने से पेट की पथरी धीरे धीरे कम हो जाती है आप चाहे तो जामुन को पीसकर दही के साथ भी खा सकते है।

4. कान के दर्द के लिए For earache – काले जामुन के गुठली के गिरी का तेल रोजाना कान मे 2,3 बूंद डालने से कान का दर्द मे आराम मिलता है।

5. छोटे बच्चो के लिए For small children – जो बच्चे Bed पर urine कर देते है उनको अगर जमुना की गुठली का चूर्ण खिलाया जाये तो उनकी यह Problem दूर हो जायेगी।

6. मुँह के बदबू के लिए For bad mouth – जो लोग मुँह के बदबू से परेशान है, वह अगर जामुन के पत्ती को चबाकर खाये तो उनकी बदबू वाली Problem दूर हो जायेगी।

7. भारी आवाज के लिए For heavy voice – जिनकी आवाज भारी है वह अगर जामुन की गुठली का चूर्ण शहद मे मिलाकर खाते है तो उनकी आवाज पतली हो जाती है।

Also Read:   क्या किडनी स्टोन में अनानास खा सकते हैं?

8. बच्चो के लगातार दस्त के लिए For constant diarrheal of ​​children – बच्चो को लगातार दस्त होने के कारण वह week हो जाते है ऐसे मे अगर आप जामुन के छाल के रस को बकरी के दूध के साथ पियेंगे तो फायदा मिलेगा।

9. अफीम के नशे के लिए For opium addiction – काले जामुन के ताजे पत्तो को पीसकर पीने से अफीम का नशा खत्म हो जाता है।

10. गर्भवस्था के लिए For pregnancy – काले जामुन का सेवन अगर गर्भवस्था के Time किया जाये तो यह बहुत ही फायदेमन्द साबित होता है।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको जामुन खाने के फायदे हिंदी में यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा | कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं |

Also Read:   अनानास के ऐसे 10 फायदे जो आपको अलग-अलग बीमारियों से रखे कौसों दूर
Tags – जामुन खाने के नुकसान,जामुन के पत्तों का उपयोग,jamun ki guthli पाउडर के फायदे,जामुन सिरका के फायदे इन हिंदी,जामुन के पत्तों का लाभ,जामुन के पेड़ के फायदे,जामुन का महत्व,jamun ke nuksan in hindi,jamun ki guthli ke fayde hindi me,jamun khane ke fayde aur nuksan,jamun ke fayde aur nuksan,jamun ke fayde video,jamun ke 5 fayde,blackberries benefits weight loss,benefits of blackberries for skin,blackberry benefits and side effects

Spread the love