नींबू के उपयोग से होने वाले अचूक फायदे – Lemon Benefits in hindi

Spread the love

Lemon Benefits in hindi – नींबू बेहद खट्टा और different fruit होता है। और इसका flavour हर कोई taste करना चाहता है और इसमें Vitamin C की मात्रा बहुत अधिक होती है। और यह बेहद फायदेमंद वाला fruit होता है। इस छोटे छोटे Circle की तरह दिखने वाले फल vitamins protein magnesium जैसे गुण तत्व से भरा हुआ होता है। यह कई प्रकार की औषधि में भी काम आता है तो चलिए हम बताते है की नीबू से क्या क्या फायदे है।

होश उड़ा देने वाले 10 फायदेमंद बाते –  10 beneficial things of Lemon

lemon water

1. Lemon for Weight Loss

आप का वजन तेजी से घटेगा अगर आप daily early morning गर्म पानी में 3 चमच्च नीबी का रस और1 चम्मच honey mix करके पीये और 1 month में 6.8 kg weight loose होगा ।

Also Read:   काले जामुन के 10 फायदे - Health Benefits of Black Berries - काले जामुन के घरेलू उपचार

2. Lemon for Acidity

Digest के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप कब्ज ऐस या जलन से परेशान है। तो आप रोज गर्म पानी में २ चम्मच नीबू का रस और काला नमक मिला कर पानी पिए यह शिकायत दूर हो जाएगी ।

3. Lemon for Skin Glow

Face skin के लिए बेहद सस्ता और अच्छा face pack को भी बना सकते है। आप चन्दन powder में Gilsirin गले और नीबू का रस मिला कर और अपने face पर लगाए आप 20-30 मिनट बाद धो ले face glow shining smooth हो जाएगा pimple से भी safe रहेगा।

4. Lemon for Tooth Pain

अगर आपको दांत दर्द की शिकायत हो तो नीबू पानी में सेंधा नमक डालकर पीने से मसूड़ों की सूजन दर्द से छुटकारा मिलेगा !

Also Read:   माइग्रेन (migraine)को दूर करने में यूं मदद कर सकता है सेब - माइग्रेन के घरेलू उपाय इन हिंदी

5. Lemon as Energy Drink

गर्मिओ के मौसम में सबसे अच्छा energy drink होता है। और इसको पानी में मिलाकर पीने से active and strong रहेंगे।

6. Lemon in Cooking

lemon का use कई चीजों में कर सकते है। जैसे सब्जियों के taste को बढ़ाता है और healthy भी रखता है।

7. Lemon in Paneer Making

अगर आप pure paneer घर पर बनाना चाहते है। तो 1 litter milk को boil करे और 2 tea spoon lemon ras डाले आप का दूध फट कर पनीर बन जाएगा और इसके पानी को पसाकर cotton कपड़े में टाइट करके बाँध कर रखदे 2 hours paneer ready हो जाएगी।

8. Lemon for Hair Beauty

बालो की सुंदरता को कौन लड़किया या कोई भी बही बढ़ाना चाहता है पर dandruff से परेशान और hair fall से परेशान लोगो को छुटकारा दिलाने के लिए रामबाड़ औषधि है आप नीबू के रस मे नारियल के तेल इ मिला करके अपने scalp पर लगाए और 4 6 घंटे बाद धो ले आपको सारी problem से solution मिलेगा !

Also Read:   सिर्फ एक चुटकी अजवाइन रोज खाओ 100 बीमारी से छुटकारा पाओ - अजवाइन के घरेलू नुस्खे

9. Lemon can Cure Cancer

यह Cancer जैसी बड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है ! आप एक गिलास नीबू पानी daily पिए जिस वजह से बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर कर देता है।

10. Lemon as Itch Guard

अगर आप दाद खाज खुजली से परेशान है। ज्यादा inching से blooding भी होती है। यह skin infection से दुखी है तो ज्यादा परेशान ना होए। आप सिर्फ नीबू के रस में नारियल तेल mix करके massage करे काफी आराम मिलेगा।

मैं उम्मीद करती हूं कि आपको नीबू के रस के फायदे वाला यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।

Tags – नींबू और नमक के फायदे,सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे,नींबू के औषधीय गुण,नींबू नमक पानी के फायदे,रात को निम्बू पानी पीने के फायदे,खाली पेट नींबू पानी के नुकसान,नींबू के फायदे फोर स्किन,नींबू पानी बनाने की विधि, Health Benefit of Lemon

Spread the love