कई बिमारियों में रामबाण है त्रिफला चूर्ण – जरुर पढ़ें त्रिफला (Triphala) के ये 9 फायदे (Health Benefit of triphala)

त्रिफला (triphala)  को तीन प्रकार के तत्वों बेहड आंवला और हरड  को मिलाकर बनाया जाता है इसीलिए इसे त्रिफला के नाम से जाना जाता है ।

दोस्तों आपने कई जगह सुना या पढ़ा होगा त्रिफला चूर्ण के सेवन के बारे में , यह अत्यंत उपयोगी चूर्ण में से एक मानी जाती है । आज हम आपको अपने आर्टिकल में त्रिफला से होने वाले फायदों से अवगत कराने जा रहे हैं –

1-  त्रिफला का प्रयोग मोटापा (triphala for Weight Loss)दूर करने के लिए भी किया जाता है , जी हां दोस्तों यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तब खाली पेट  सुबह सुबह गुनगुने पानी से 1 बड़े चम्मच त्रिफला का सेवन कीजिए |  आप चाहें तो रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी के साथ भी त्रिफला का सेवन कर सकते हैं | इसके नियमित सेवन से आपका वजन कम होना शुरू हो जाएगा |

2- अपने शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए त्रिफला का उपयोग अवश्य करना चाहिए |
त्रिफला में बेहड आंवला और हरण जो कि अत्यधिक गुणों से भरपूर औषधियां मानी जाती हैं सम्मिलित होती हैं | अतः यह हमें एक निरोगी काया प्रदान करने में सक्षम है।

3- त्रिफला एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है।

4-  दोस्तों यदि आप किसी भी प्रकार की पाचन (Digestion issue) संबंधी समस्या से परेशान है अथवा पेट  में गैस के दर्द (Acidity) से परेशान है तब ऐसी अवस्था में आपको त्रिफला(triphala) का सेवन करना चाहिए | यह शरीर से गैस को निकालकर पेट  के दर्द को आराम दिलाता है ।

5- यदि आप आंखों (Eye Pain) के रोगों से परेशान हैं अथवा आपकी आंखों में जलन खुजली या फिर आंखों की रोशनी कमजोर होना जैसी समस्याएं हो गई हैं तब आपको प्रतिदिन त्रिफला का सेवन तो करना ही चाहिए साथ में त्रिफला भिगोकर पानी में रख दीजिए बाद में इस पानी को छानकर आंखों को नियमित रूप से धोये ऐसा प्रतिदिन करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ने लग जाती है ।

Also Read:   लौंग के फायदे - लौंग के हैरान कर देने बाले फायदे - Health Benefits Of Cloves

6- त्रिफला के नियमित प्रयोग से आपका ब्लड (Blood Pressure) सरकुलेशन बिल्कुल सही रहता है व शरीर में हीमोग्लोबिन बनना भी शुरू हो जाता है ।

7-  यदि  आप मुंह से आने वाली दुर्गंध से परेशान है अथवा मुंह के किसी भी रोग से ग्रसित हैं तब ऐसे में त्रिफला का प्रयोग इन समस्याओं से आपको निजात दिला सकता है ।

8- दोस्तों यदि आपके फेफड़ों (Lungs issues) में संक्रमण हो गया है तब ऐसे में आपको नियमित रूप से त्रिफला चूर्ण का सेवन करना चाहिए | इसके नियमित प्रयोग से आप देखेंगे कि आपके फेफड़ों का संक्रमण धीरे-धीरे दूर होने लग जाता है ।

दोस्तों त्रिफला (triphala) एक बहुत ही उपयोगी चूर्ण है यदि इसका प्रयोग आप नियमित रूप से करते हैं तो यह आपके शरीर को निरोगी बनाने का कार्य भली-भांति करती है

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए |

error: Content is protected !!