आंवले का सेवन करेगा सेकड़ों बीमारियों को दूर, जानिए 10 हैरान करने वाले फायदे – Health Benefit of Amla

Spread the love

दोस्तों आंवला (Amla) के नाम से तो आप सभी भली-भांति परिचित ही होंगे आंवला कई प्रकार के विटामिंस व गुणों से भरपूर फल माना जाता है ।  आंवले का सेवन हम कई प्रकार से करते हैं जैसे कि कुछ लोग आंवले को सब्जी की तरह बना कर खाना पसंद करते हैं वहीं कुछ लोगों को आंवले की चटनी बहुत ही ज्यादा पसंद होती है ।


आंवले का सेवन आप चाहे किसी भी रुप में करें यह हर प्रकार से आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी ही साबित होता है । ऐसा माना जाता है कि जो लोग नियमित रूप से आंवले का सेवन करते हैं वह किसी भी प्रकार के रोग से ग्रसित नहीं होते हैं ।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में आंवला (Health benefit of Amla) जैसे चमत्कारी फल के कुछ उपयोगों से अवगत कराने जा रहे हैं –

health benefit of amla
Health benefit of amla

1- आंवले का सेवन वजन घटाने के लिए – Amla for Weight Loss

कुछ लोग आंवले का सेवन वजन घटाने के लिए करते है ऐसे में आपको आंवले के रस को एलोवेरा के रस के साथ मिलाकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए इसके परिणाम स्वरुप आप देखेंगे कि आपका वजन बहुत ही जल्दी कम होना शुरू हो जाता है । यह आपके शरीर में जमा होने वाली अतिरिक्त वसा को भलीभांति बाहर निकाल देता है ।

Also Read:   लू लगने के लक्षण कारण उपचार व बचाव के तरीके

2- आंखों के लिए अत्यंत लाभकारी  – Amla for Eye Sight Increase

यदि आपकी आंखों की रोशनी कमजोर है या फिर आप आंखों के किसी भी प्रकार के रोग से ग्रसित हैं तब ऐसे मैं आपको प्रतिदिन आंवले के मुरब्बे का सेवन एक गिलास दूध के साथ अवश्य करना चाहिए
जी हां दोस्तों आंवले में विटामिन ए विटामिन सी आयरन आदि पाए जाते हैं जो कि आपकी आंखों के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं ।

3- गैस के दर्द को दूर करने के लिए  – Amla for Digestive System 

शरीर में होने वाली किसी भी प्रकार के गैस के दर्द को दूर करने के लिए प्रतिदिन आंवला के चूर्ण का सेवन गुनगुने पानी के साथ करना चाहिए ऐसा करने से गैस से होने वाला दर्द ठीक हो जाता है ।
आंवले का चूर्ण हमारी पाचन शक्ति को सुदृण बनाने का कार्य करता है ।

Also Read:   बाल झड़ने के 4 मुख्य कारण | Bad habits responsible for hair fall

4- बार बार उल्टी आने जैसी समस्या  – Alma for Vomiting

दोस्तों यदि आप बार बार उल्टी आने जैसी समस्या से ग्रसित है ऐसे में आपको आंवला पाउडर में शहद मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए इसके परिणाम स्वरुप आप देखेंगे कि आपकी उल्टी आनी बंद हो जाती हैं।

5- माहवारी का अनियमित होना – Amla in Periods 

महिलाओं में होने वाले कई प्रकार के महावारी विकार जैसे की माहवारी का अनियमित होना, महावारी के समय अत्यंत दर्द होना आदि का एक अचूक उपाय है वह यह है कि प्रतिदिन आंवला को अपने आहार में सम्मिलित अवश्य करना चाहिए आंवला में मौजूद कई प्रकार के विटामिन आयरन कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन हमारे शरीर में होने वाली हर प्रकार की कमी को दूर कर देते हंंव।

६- तनाव से तो छुटकारा – Amla for Stress Managment 

यदि आप किसी भी प्रकार के तनाव से ग्रसित हैं ऐसे में प्रतिदिन आंवला के जूस अथवा आंवले के मुरब्बे का सेवन कीजिए ऐसा नियमित रूप से करने पर आप पाएंगे कि आपको तनाव से तो छुटकारा मिलता ही है साथ ही आपकी मस्तिष्क याददाश्त भी मजबूत होती है।

७- किडनी में होने वाली पथरी से भी छुटकारा – Amla for Kidney Stone Removal 

यदि आप किसी भी प्रकार के मूत्र विकार अथवा किडनी से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित हैं तब ऐसे में आप आंवला की छाल और पत्तियों को पीसकर उबाल लीजिए इसे छानकर प्रतिदिन इसका सेवन कीजिए आपको हर प्रकार के मूत्र विकार से छुटकारा मिल जाएगा
इसके नियमित उपयोग से किडनी में होने वाली पथरी से भी छुटकारा आसानी से मिल जाता है।

Also Read:   ये 12 संकेत बताते है की हो सकती है आपको डायबिटीज़ - 12 Signs of Diabetes

८- एंटी फंगल एंटीसेप्टिक गुण -Antifungal and Antiseptic properties in Amla 

दोस्तों आंवला में एंटी फंगल एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं आंवला के प्रतिदिन सेवन से किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचा जा सकता हंव।

९- डायबिटीज के मरीजों के लिए अत्यंत लाभकारी – Amla for diabetes patients

आंवला में एक बहुत ही उपयोगी तत्व क्रोमियम पाया जाता है जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए अत्यंत लाभकारी होता है डायबिटीज के मरीजों को आंवला खाने की सलाह कई बार चिकित्सक द्वारा दी जाती है।

१०- हड्डियों में दर्द – Amla in Joint Pain or Bones Pain

यदि आप किसी भी प्रकार की हड्डियों से जुड़ी समस्या से ग्रसित हैं जैसे की हड्डियों में दर्द होना गठिया आदि तब आपको आंवला के जूस का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए आंवला में पाए जाने वाले विटामिंस व आयरन आपके पैरों के दर्द की समस्या को भी दूर कर देते हैं ।  यह आपके शरीर के मेटाबोलिक रेट को बढाए रखने में आपकी मदद करता है ।अतः नियमित रूप से आंवला का सेवन अवश्य कीजिए

दोस्तों आपने देखा कि किस प्रकार आंवला कई प्रकार के रोगों से बचने के लिए हमारी सहायता करता है ।अतः नियमित रूप से अपने आहार में आंवला को अवश्य सम्मिलित करना चाहिए । दोस्तों यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए


Spread the love