एक अनार के हैं हजार फायदे मगर 11 हमसे जाने

दोस्तों अनार अनगिनत गुणों से भरपूर बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है अनार में पाए जाने वाले मिनरल्स विटामिन की संख्या बहुत अधिक होती है । आप यकीन नहीं करेंगे कि दिनभर में सिर्फ एक अनार का सेवन करने से ही यह आपके शरीर  को कितनी पौ ष्टिकता प्रदान करता है कुछ लोग अनार के जूस का सेवन करना भी बहुत पसंद करते हैं कुछ लोग अनार के जूस का सेवन गाजर व चुकंदर के जूस के साथ मिलाकर करते हैं ।

अनार अत्यंत स्वादिष्ट व गुणों से भरपूर होता है अनार का प्रयोग फ्रूट कस्टर्ड व फ्रूट सैलेड में मुख्य रुप से किया जाता है । दोस्तों एक कहावत है कि  “एक अनार सौ  बीमार” इसका मतलब है कि सिर्फ एक अनार का ही सेवन कर लेने सौ तरह की बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है।

अनार में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है यदि आप इसका प्रतिदिन सेवन करते हैं तो यह आपके वजन में कोई भी बढ़ोतरी नहीं करता है । आपके शरीर को एंटीऑक्सीडेंट युक्त रखता है व उर्जा प्रदान करता है ।
अनार का सेवन करने की सलाह चिकित्सक स्वयं देते  hain –

अनार में – एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर,प्रोटीन,कैल्शियम,फास्फोरस,पोटेशियम,फोलिक, एसिड,थायमिन,आयरन,राइबोफ्लेविन विटामिन ए विटामिन सी विटामिन के आदि पाए जाते हैं |

अनार से मिलने वाले फायदों के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे आइए आपको कुछ फायदों के बारे में बताते हैं –

१-  अनार में शुगर लेवल कम पाया जाता है अनार का सेवन करने से रक्त में शुगर लेवल नहीं बढ़ता है ।
यदि आपके परिवार में डायबिटीज की हेरिडिटी है या फिर आप डायबिटीज के मरीज हैं आप अनार का सेवन कर सकते हैं अनार के सेवन से शुगर के बढ़ने का डर नहीं रहता है

ये भी पढ़ें:   मोटापा और पेट की चर्बी को तेजी से कम करने की एक्सरसाइज | Motapa Kam Karne ki Exercise

२-  अनार का प्रयोग मुख्य रूप से एनीमिया के रोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है अनार के प्रयोग से शरीर में आयरन की पूर्ति होती है तथा कमजोरी व खून की कमी दूर हो जाती है । कई बार हिमोग्लोबिन कम होने पर चिकित्सक स्वयं अनार खाने की सलाह मरीजों को देते हैं ।

३-  दोस्तों आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे कि अनार के सेवन से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है । जी हां दोस्तों हजार गुणों से भरपूर अनार शरीर में रक्त के थक्के नहीं जमने देता है और यह ब्लड प्रेशर नियंत्रक के रूप में कार्य करता है ।

४-  अनार का सेवन करने की सलाह गर्भवती स्त्रियों को मुख्य रुप से दी जाती है । अनार में पाए जाने वाला फोलिक एसिड विटामिन ए विटामिन सी कैल्शियम आदि की गर्भवती स्त्रियों को बहुत अधिक आवश्यकता होती है । गर्भवती स्त्री में खून की कमी हो जाना यह एक आम बात होती है इससे निजात पाने के लिए चिकित्सक अक्सर गर्भवती स्त्रियों को प्रतिदिन एक अनार खाने की सलाह देती है । गर्भवती स्त्रियां अनार के जूस का सेवन चुकंदर व गाजर के जूस के साथ मिलाकर भी कर सकती हैं।

५-  अनार हमारे पाचन तंत्र के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है । अनार में फैट की मात्रा बहुत ही कम होती है इसमें डाइटरी फाइबर एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में पाचन तंत्र को सुचारू रूप से एक्टिव रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं । प्रतिदिन अनार का सेवन करने वालों का पाचन तंत्र हमेशा दुरुस्त रहता है ।

ये भी पढ़ें:   11 Top Health Benefits of Turmeric - Home Remedies of Turmeric

६-  अनार का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है | क्योंकि दोस्तों अनार कई गुणों से भरपूर होता है यह हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देता है। जिसके परिणाम स्वरुप हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है ।

७-  आपको जानकर हैरानी होगी कि अनार का सेवन करना हमारे दांतों के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद साबित होता है । दोस्तों यदि आप दंत क्षय पायरिया मसूड़े की सूजन आदि गंभीर बीमारियों से ग्रसित है तो अनार का सेवन कीजिए और अनार के जूस का प्रतिदिन सेवन करने से देखेंगे कि आपके मुख्य संबंधित सारे रोग खत्म हो जाते हैं । अनार के छिलकों को सुखाकर आप टूथपेस्ट की तरह भी प्रयोग में ला सकते हैं इस प्रयोग से आप देखेंगे कि आपके दांत चमक उठेंगे ।

८-  अनार के पत्ते भी अनार की तरह ही अत्यधिक लाभकारी होते हैं । यदि आपके बाल झड़ रहे हैं या फिर आपके सिर में रूसी व इंफेक्शन की समस्या है तो आप पत्त ों को पीसकर सर पर इसका लेप लगाएं कुछ देर बाद इसे पानी से धोकर अच्छे से शैंपू कर ले इसका सकारात्मक प्रभाव आप स्वयं देखेंगे ।

९-  अनार त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है । यदि आप प्रतिदिन अनार का सेवन करते हैं तो आप अपने चेहरे पर आने वाले ग्लो को स्वयं देख सकते हैं क्योंकि अनार का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और इसका सीधा संबंध हमारी त्वचा से होता है । अनार में पाया जाने वाला विटामिन ए विटामिन सी स्किन के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है ।

ये भी पढ़ें:   ये फ़ूड देते है ताकत कैंसर से लड़ने की - These foods give strength to fight cancer

आप चाहे तो अनार को फेस पैक के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए अनार के छिलकों को धूप में सुखाकर पीस लीजिए इसमें दही मिलाकर इस लेप को अपने चेहरे पर लगाइए 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो दें आपका चेहरा चमक उठेगा ।

१०–  दोस्तों यदि आप हड्डी के किसी भी रोग से ग्रसित है तो आप अनार का सेवन जरूर कीजिए

अनार में आयरन कैल्शियम फास्फोरस फोलिक एसिड पाए जाते हैं जो आपके शरीर पर हड्डियों से जुड़ी बीमारियों को दूर करते हैं।

११-   दोस्तों पित्त  ज्वर होने पर अनार के 150 ग्राम रस में 20 ग्राम चावल से बने मुरमुरे को कूटकर चूर्ण बनाकर व इसमें शक्कर मिलाकर पीने से शरीर की उष्णता खत्म हो जाती है । मस्तिष्क को बहुत लाभ होता है । अनार का सेवन कैंसर जैसे रोगो के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद साबित होता है ।

दोस्तों यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए |

Search Terms – खाली पेट अनार खाने के फायदे,अनार के दाने खाने के फायदे,अनार के नुकसान,अनार के फायदे पेट के लिए,अनार के बीज के फायदे,अनार जूस के फायदे,पुरुषों के लिए अनार लाभ,रोजाना अनार खाने के फायदे,7 दिन अनार खाने के फायदे,अनार के फायदे पेट के लिए,मौसमी के जूस के फायदे,पुरुषों के लिए अनार लाभ,अनार के जूस के फायदे और नुकसान,अनार के फूल के फायदे,खाली पेट अनार खाने के फायदे,अनार के दाने खाने के फायदे

Also Read-