अनानास के ऐसे 10 फायदे जो आपको अलग-अलग बीमारियों से रखे कौसों दूर

Spread the love

अनानास एक ऐसा फल है जो खाने मे तो Testy है साथ ही साथ यह हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमन्द होता है।आप चाहे अनानास खाये या इसका Juice पीये दोनो ही तरह से यह बहुत फायदेमन्द होता है। क्योंकि इसमे Nutritious तत्व भरपूर्ण मात्रा मे होती है। तो चलिए जानते है अनानास खाने के फायदे के बारे में।

अनानास के 10 फायदे सेहत, त्वचा और बालो के लिए (10 benefits of pineapple for health, skin and hair)

pineapple

मुँहासे के लिए For acne – अगर आपके Face पर मुँहासे है, तो अनानास मुँहासे के लिए बहुत ही फायदेमन्द साबित होगा। क्योंकि अनानास मे Vitamins C की मात्रा होती है जो Bromelain के असर को बढ़ता है।

Also Read:   आंखों का नंबर घटाने के लिए अपनाएं यह असरदार तरीके

मजबूत नाखूनों के लिए For strong nails – अगर आपके nails कमजोर है जिसके वजह से वह हर बार टूट जाते है तो आपको बस करना यह है कि अंडे का छिलका, अनानास का रस और नीबू का रस मिलाकर रोई के मदद से नाखून पर लगाये।

बालो को झड़ने से बचाएं Prevent hair fall – अगर आप अपने गिरते हुए बालो से परेशान है तो आपको बस करना ये है कि Daily आप अनानास का सेवन करे क्योंकि इसमे Vitamins C मात्रा होती है जो बालो को झड़ने से रोकता है।

बालो को करें लंबे और मोटे Make hair long and thick – आप अगर अपने पतले बालो से परेशान है तो अनानास आपकी यह Problem दूर कर देगा। आपको बस अनानास का रस अपने बालो मे आधे घंटे के लिए लगाना पड़ेगा और इसका सेवन भी करते रहना पड़ेगा।

कैंसर के लिए For cancer – anty Oxidant और Bromelain के गुण अनानास मे होते है जो हमारे शरीर के मुक्त कणों से लड़ने की ताकत देता है और Cancer जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

Also Read:   काले जामुन के 10 फायदे - Health Benefits of Black Berries - काले जामुन के घरेलू उपचार

पाचन तंत्र के लिए For digestive system – अनानास हमारे Digestive System को मजबूत करता है क्योंकि इसमे Fibber और Vitamins C पाई जाती है।

त्वचा को रखें जवा Keep the skin on – अनानास मे Vitamins C होने के कारण यह त्वचा को जवा रखने मे मदद करता है और साथ ही यह त्वचा के लचीलेपन को भी दूर करता है।

गले मे खराश Sore throat – सुबह खाली पेट अनानास का Juice पीने से गले का खराश खत्म हो जाता है।

गठिया और सूजन के लिए For arthritis and inflammation – Sinusitis रोकने मे मदद करता है अनानास क्योंकि इसमे Fibber के गुण होते है जो गठिया और सूजन के दर्द से बचाता है।

वजन घटाने के लिए For weight loss – अनानास खाने से जल्दी भूख नही लगती है जिसके कारण यह वजन घटाने मे बहुत मददगार होता है।

Also Read:   खून को साफ करने वाले आहार- आयुर्वेद

मैं उम्मीद करती हूं कि आपको अनानास खाने के फायदे वाला यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।


Spread the love