कैंसर से बचाएंगी यह 5 आयुर्वेदिक औषधियां

कैंसर एक किस्म की बीमारी नहीं होती बल्कि यह कई रूपों में होता है कैंसर के १०० से अधिक प्रकार होते हैं अधिकतर कैंसरों के नाम उस अंग या कोशिकाओं के नाम पर रखे जाते हैं जिससे वह शुरू होते हैं । कैंसर शब्द एसे रोगो के लिये प्रयुक्त किया जाता है जिसमें असामान्य कोशिकाएं बिना किसी नियंत्रण के विभाजित होती हैं और अन्य ऊतकों पर आक्रमण करने में सक्षम होती है ।

आजकल दुनिया की आधी आबादी कैंसर की चपेट में आ रही है कैंसर एक भयंकर बीमारी होती है यदि इसका प्रथम अवस्था में न पता लगे तो यह और ज्यादा नियंत्रण से बाहर हो जाती है ।

दोस्तों यदि आप कैंसर जैसी भयानक ब ीमारी से ब चना चाहते हैं तो अपनी दिनचर्या में प्रतिदिन योगा अभ्यास को शामिल कीजिए पोष्टिक आहार को ही ग्रहण कीजिए शराब व धूम्रपान को त्याग देना चाहिए ।

आइए दोस्तों हम आपको पांच ऐसी औषधियों के ब ारे में ब ताते हैं जिनका प्रयोग करके आप कैंसर जैसी ब ीमारी से ब च सकते हैं

Also Read:   इन 8 लक्षणों से जानें कि पेट में है अल्सर

१- दोस्तों आंवला का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए आंवला में विटामिन ए विटामिन सी पाए जाते हैं यह कई गुणों से भरपूर होता है अांवला में एंटी आक्सीडेंट गुण भी पाया जाता है यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है |

प्रतिदिन खाली पेट सुबह आंवले के रस का सेवन करना चाहिए आप चाहे तो आंवले के रस में एलोवेरा के रस को मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं अन्यथा आंवला के चूर्ण का सेवन कीजिए कुछ घरों में आंवले का मुरब ्ब ा व सब ्जी ब नाकर भी सेवन किया जाता है यह खाने में अत्यधिक स्वादिष्ट होते हैं साथ ही गुणों से भी भरपूर होते हैं ।

२- दोस्तों प्रतिदिन अदरक से ब नी चाय को अपने आहार में सम्मिलित कीजिए एक गिलास गर्म पानी करके इसमें 1 इंच अदरक के टुकड़े को डालकर 5 मिनट तक खोला ले अब इस पानी को छानकर इस पानी का सेवन कीजिए यदि आप प्रतिदिन इसका सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है व आपके शरीर के मेटाबोलिज्म को दुरुस्त बनाए रखता है । आप चाहे तो अदरक के आचार का सेवन भी कर सकते हैं ।

Also Read:   दोनों आखों में एक सा Wing Eyeliner कैसे लगाएं - New TRICK To Apply Perfect Winged Eyeliner

३- लहसुन का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए लहसुन का सेवन आप खाली पेट भी कर सकते हैं लहसुन की २ या ३ कलियो को गुनगुने पानी से निगल लिजिये अन्यथा आप लहसुन का प्रयोग सब्जी व अचार में भी कर सकते हैं । लहसुन में कैंसर विरोधी तत्व पाए जाते हैं | यदि आप प्रतिदिन लहसुन का सेवन करते हैं तो आप अपने शरीर को कई बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं।

४- दोस्तों हल्दी में कुकुर्मिन नामक तत्व पाया जाता है जो कि एक कैंसर विरोधी तत्व माना जाता है । एक चुटकी हल्दी को एक गिलास गुनगुने दूध में मिला लीजिए प्रतिदिन रात को सोने से पहले इसका सेवन अवश्य करना चाहिए हल्दी में एंटीबैक्टीरियल व एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं हल्दी हमारे शरीर का कई रोगों से बचाव करती है ।

Also Read:   रोजाना खाएं यह पांच फल कम हो जाएगा मोटापा - Five fruits for weight loss

५- प्रतिदिन अश्वगंधा का सेवन कीजिए चिकित्सकों के अनुसार अश्वगंधा में कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं अतः यदि आप अश्वगंधा को अपने आहार में सम्मिलित करते हैं तो यह आपके शरीर की कैंसर से भी रक्षा करता है व अन्य रोगों की भी रोकथाम करता है ।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक शेयर कीजिए |

Search Terms – कैंसर की रामबाण दवा,कैंसर का आयुर्वेदिक हॉस्पिटल,पतंजलि कैंसर मेडिसिन इन हिंदी,कैंसर को जड़ से खत्म करने का उपाय,कैंसर की आयुर्वेदिक दवाई,कैंसर को जड़ से खत्म करने की दवा,आयुर्वेदिक कैंसर हॉस्पिटल इन इंडिया,राजस्थान में कैंसर का आयुर्वेदिक इलाज