केसर(Kesar) के 10 फायदे – केसर (Saffron) खाने के यह फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप

केसर – Saffron (Kesar) के नाम से तो आप सभी भली-भांति परिचित होंगे केसर की उपज सर ्द इलाकों में की जाती है ।
भारत में कश्मीर का केसर सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है यह सबसे ज्यादा शुद्ध माना जाता है । केसर बाजारों में बिकने वाले सबसे महंगे पदार्थों में से एक है ।
केसर  – Saffron (Kesar) अपने आप में अनगिनत गुणों को समाए हुए है व इसमें विटामिन ए फोलिक एसिड तांबा पोटेशियम कैल्शियम मैग्नीशियम लोहा सेलेनियम जिंक मैंगनीज में बीटा कैरोटीन पाया जाता है ।

केसर से हमारे शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं कि केसर के उपयोग से किस प्रकार के फायदे आपको होते हैं –

१- केसर के नियमित प्रयोग से स्मरण शक्ति (memory Power) बढ़ती है जी हां दोस्तों यदि आप कमजोर याददाश्त से परेशान हैं तो नियमित रूप से एक गिलास दूध में 2 से 3 लड़ियां केसर की डाल कर इसका सेवन प्रतिदिन कीजिए ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपके मस्तिष्क को बल प्रदान होता है और आपकी स्मरण-शक्ति भी अच्छी होने लग जाती है ।

– यदि आप नींद ना आना  (Slepping Disorder) जैसी गंभीर समस्या से परेशान है ऐसे में केसर बहुत ही फायदेमंद साबित होता है | प्रतिदिन केसर को दूध में मिलाकर इसका सेवन कीजिए  | इसके प्रतिदिन सेवन से यह आपके मस्तिष्क को राहत प्रदान कर आप अनिद्रा जैसी समस्या से निजात दिलाता है ।

३- आंखों की रोशनी (Eye Sight) कमजोर होने पर केसर का सेवन अवश्य करना चाहिए केसर की नियमित सेवन से आंखों की रोशनी भी बढ़ने लग जाती है ।

४- महिलाओं में होने वाली मासिक धर्म से संबंधित समस्याओं में केसर का उपयोग बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है ।
केसर  – Saffron (Kesar) मिश्रित दूध का यदि महिलाएं प्रतिदिन सेवन करें तो ना केवल उनकी महावारी नियमित हो जाती है बल्कि उनके मासिक धर्म में होने वाले दर्द से भी उन्हें निजात मिल जाती है।

Also Read:   Must Read 10 Ways to Use Cucumber - Its Benefits and Use for the Body

५- डिप्रेशन के शिकार (Dipression and Stress problem ) लोगों को केसर का सेवन कराइए जी हां दोस्तों यदि कोई भी डिप्रेशन से परेशान है तो उसे प्रतिदिन केसर का सेवन अवश्य करना चाहिए इसमें मौजूद विटामिंस मिनरल्स आपको डिप्रेशन से बाहर निकालने में आपकी अवश्य मदद करेंगे

६- अस्थमा के रोगियों को केसर का सेवन अवश्य करना चाहिए जी हां दोस्तों केसर अस्थमा के रोग में भी अत्यंत लाभकारी सिद्ध होता है ।

७- प्रेगनेंसी में महिलाओं को केसर वाला दूध पीने की सलाह अवश्य दी जाती है | जी हां दोस्तों केसर में इतने सारे गुण पाए जाते हैं कि यदि आप प्रेग्नेंसी में इसका सेवन करती हैं तो यह आपकी प्रेगनेंसी में रक्त संचार सुचारू रूप से बना ए रखने का कार्य करता है परंतु ध्यान रखें इसका सेवन कभी भी अधिक मात्रा में ना करें क्योंकि इसकी तासीर अत्यधिक गर्म होती है ।

८- केसर  – Saffron (Kesar) के प्रतिदिन सेवन से हृदय संबंधित बीमारियां दूर रहती हैं।

९- यदि आप अपने चेहरे की रंगत  (Beauty )को निखारना चाहते हैं व अपनी त्वचा को अत्यंत खूबसूरत बना ना चाहते हैं तब आपको केसर को मुल्तानी मिट्टी व दही के साथ मिश्रित करके अपने चेहरे पर प्रतिदिन लगाना चाहिये इसका असर आप अपने चेहरे पर स्वयं देख पाएंगे

१०- बढ़ती उम्र को रोकने (Young) का गुण केसर में पाया जाता है । जी हां यदि आप प्रतिदिन केसर का सेवन करते हैं तो यह आपकी त्वचा में एंटी एजिंग सेल को एक्टिव कर देता है ।

दोस्तों यदि आप नियमित रूप से केसर का सेवन करते हैं तो इसके फायदे अपने शरीर पर स्वयं देख पाएंगे यह न केवल आपकी सुंदरता को बढ़ाता है बल्कि आप को एक निरोगी काया भी प्रदान करता है ।

Also Read:   12 Beneficial Reasons which tells that Why Should You Drink Lemon Water Every Day?

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए |

error: Content is protected !!