नींबू के उपयोग से होने वाले 10 चमत्फाकारी फायदे -Benefits of Lemon

नींबू के एक नहीं कई फायदे होते हैं और हम इन फायदों को अपनी इस पोस्ट में आपको बताएंगे जो आपके बहुत ही काम आएगा। नींबू का उपयोग भोजन के साथ-साथ औषधि के रूप में भी किया जाता है हम आपको इनके कुछ फायदे बताते हैं।

नींबू के 10 फायदे – Benefits of Lemon

lemon water

बालों के लिए फायदेमंद – Beneficial for hair

नींबू में vitamin C पाया जाता है जो आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है या बालों को मजबूत बनाते हैं और नींबू में iron vitamin b के गुण आपके बालों को सफेद होने से भी बचाते है।

चेहरे की झुर्रियों के लिए फायदेमंद – Beneficial for facial wrinkles

नींबू के anti accident गुण आपकी झुर्रियों से बचाने के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं और नींबू में मौजूद vitamin C skin lightening को बढ़ाते हैं।

मुहांसों के लिए फायदेमंद- Beneficial for Acne

नींबू के औषधि गुण कील मुंहासे लाल धब्बे आदि को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं vitamin C नींबू की मुख्य वजह है जो इन दाग धब्बों से त्वचा की सुरक्षा करता है।

ह्रदय के लिए उपयोगी – Useful for heart

नींबू के रस का उपयोग कर हृदय को स्वच्छता प्राप्त होती हैं vitamin C की भरपूर मात्रा रक्तचाप को नियंत्रण रखने में बहुत ही उपयोगी होती है। और हृदय की सुरक्षा करती है।

दातों के दर्द के लिए उपयोगी – Useful for dental teeth

यह दांत में दर्द मसूड़े की सूजन आंधी में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती है इनके विशेष तत्वों से हमारे दांतो की समस्या से बचाव होता है।

बुखार में फायदेमंद – Beneficial in Fever

किसी भी बैक्टेरिया वायरल की वजह से हमको fever हो सकता हैं नींबू में मौजूद vitamin C bacteria viral आदि को नष्ट कर देता है।

कैंसर में फायदेमंद – Beneficial in cancer

कैंसर एक घातक बीमारी है और नींबू के महत्वपूर्ण गुण जैसे flavonoids anticancer ऐसे आवश्यक तत्व कैंसर से बचाव के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं।

पाचन तंत्र में फायदेमंद – Beneficial in the digestive system

नींबू पाचन तंत्र की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होते हैं पेट में दर्द कब्ज उल्टी आने पर आप नींबू का रस पीकर इन पाचन तंत्र की समस्या से निजात पा सकते हैं सुबह खाली पेट नींबू का रस पीने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है रोगों से बचाव होता है।

वजन घटाने में उपयोगी – Useful in weight lost

नींबू के महत्वपूर्ण गुण जैसे polyphenols आपके वजन को घटाने में बहुत ही उपयोगी होते हैं यह आप के शरीर में जमाव नहीं जमने देते हैं इन के औषधि गुण आपके वजन घटाने में बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

किडनी में फायदेमंद – Beneficial in kidney

किडनी की समस्या को दूर करने में बहुत ही उपयोगी होते हैं नींबू के रस में सेंधा नमक मिलाकर पीने से किडनी stoneको काफी मदद मिलती है यह आपकी किडनी की समस्या को जल्दी दूर कर देता है।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको नींबू  के फायदे वाला यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं |

Also Read-